in

हाथों में दिखने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के 2 गंभीर संकेत, भूलकर भी ना करें नज़रअंदाज़

हाइलाइट्स

नाखून का रंग बैंगनी या गुलाबी दिखे तो ये हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है.हाथ में दर्द रहना, झुनझुनी होना भी हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों में शामिल है.

High Cholesterol Warning Signs: उच्च कोलेस्ट्रॉल से आजकल अधिकतर लोग परेशान रहने लगे हैं. शरीर में कोलेस्ट्रॉल का लेवल हाई होना काफी हानिकारक हो सकता है. उच्च कोलेस्ट्रॉल होने का मतलब है कि आपके खून में ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल बहुत अधिक बढ़ गया है, जो एक बेहद ही खतरनाक स्थिति है. उच्च कोलेस्ट्रॉल होने से आपको हृदय रोग होने की संभावना बढ़ सकती है. इससे हार्ट अटैक, स्ट्रोक आ सकता है. आजकल लोगों की लाइफस्टाइल और खान-पान की खराब आदतों, एक्सरसाइज ना करने से भी कोलेस्ट्रॉल की समस्या आम होती जा रही है. कोलेस्ट्रॉल के कई लक्षण और वॉर्निंग साइन आपके शरीर पर भी नज़र आते हैं. इनमें से कुछ लक्षण हाथों पर भी दिखते हैं. अगर आपके हाथों पर भी दिखते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के ये लक्षण तो तुरंत अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल चेक करा लें.

इसे भी पढ़ें: पैरों में दिखने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल के 5 संकेत और लक्षण, ना करें इग्नोर

हाथों में दिखने वाले हाई कोलेस्ट्रॉल के संकेत
एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके में छपी एक खबर के अनुसार, हर किसी को नियमित रूप से अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को मॉनिटर करवाना चाहिए, ताकि हार्ट डिजीज और ब्लड वेसल्स में ब्लॉकेज की समस्या को समय रहते ही पहचाना जा सके. कुछ लोगों में उच्च कोलेस्ट्रॉल होने पर भी कोई लक्षण नज़र नहीं आते हैं. लेकिन बावजूद इसके कुछ शारीरिक लक्षण नज़र आ सकते हैं. ये लक्षण कई बार आपके हाथों में दर्द और झनझनाहट या झुनझुनी भी हो सकते हैं.

हाथों में दर्द हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत
जब प्लाक आपकी आर्टरीज में जमा हो जाता है, तो यह धमनियों को ब्लॉक कर देता है, जिसे एथेरोस्क्लेरोसिस कहा जाता है. यह एक गंभीर समस्या है. ये जमाव कोलेस्ट्रॉल, फैटी पदार्थ, सेलुलर अपशिष्ट प्रोडक्ट्स, कैल्शियम और फाइब्रिन से बने होते हैं. जैसे-जैसे शरीर में कोलेस्ट्रॉल का निर्माण अधिक होने लगता है, यह हाथों की रक्त वाहिकाओं को भी बंद कर सकता है. यदि इस तरफ ध्यान ना दिया जाए, तो कोलेस्ट्रॉल का निर्माण लगातार हो सकता है. इससे हाथों में दर्द होने लगता है. यदि आपको भी हाथों में बार-बार दर्द होता है, तो एक बार कोलेस्ट्रॉल की जांच करवा लें.

इसे भी पढ़ें: क्या अनानास खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है? यहां जानिए फायदे-नुकसान

हाई कोलेस्ट्रॉल का संकेत हाथों में झुनझुनी होना
क्या आपके हाथों में कुछ दिनों से झुनझुनी हो रही है? बार-बार झनझनाहट, हाथों का सुन्न होना सही संकेत नहीं है. यह हाई कोलेस्ट्रॉल का एक संभावित संकेत हो सकता है. शरीर के किसी खास भाग में जब रक्त का प्रवाह बाधित हो जाता है, तो हाथों में झुनझुनी महसूस होने लगती है. ब्लड में हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल होने से ब्लड फ्लो गाढ़ा हो जाता है और नसों में रक्त के सामान्य प्रवाह को प्रभावित कर सकता है, जिससे हाथों में झुनझुनी पैदा हो सकती है. जो लोग बहुत अधिक शराब पीते हैं या जिन्हें टाइप 2 डायबिटीज है, उन्हें भी हाथों-पैरों में झुनझुनी की समस्या महसूस होती है. यदि आपको भी झुनझुनी होती है तो डॉक्टर से एक बार दिखा लें.

नाखूनों के रंग में बदलाव
यदि आपके नाखून का रंग बैंगनी या फिर गुलाबी नजर आ रहा है, तो ये भी कोलेस्ट्रॉल हाई होने की तरफ इशारा करता है. ऐसा हाथों में ब्लड के प्रॉपर सप्लाई ना होने के कारण हो सकता है. नाखूनों में कोई भी इस तरह का बदलाव दिखे, तो डॉक्टर को दिखाएं. साथ ही हाई कोलेस्ट्रॉल से बचाव के लिए हेल्दी डाइट लें. प्रतिदिन एक्सरसाइज करें. एक्टिव रहने की कोशिश करें. जीवनशैली को सुधारें. अधिक फैटी फूड्स, प्रॉसेस्ड फूड्स आदि का सेवन ना करें.

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle

Source link

Bigg Boss 16 : सलमान खान के फैंस के लिए खुशखबरी! शो के पहले प्रोमो की हुई शूटिंग

सुष्मिता सेन और लल‍ित मोदी की Break-Up खबरों के बीच, Ex बॉयफ्रेंड के साथ पार्टी करती द‍िखीं एक्‍ट्रेस