in

हाथ और पैरों की मैल से परेशान हैं तो ये तरीके अपनाकर मिनटों में करें साफ, सॉफ्ट और ग्लोइंग बन जाएगी त्वचा

हाइलाइट्स

हल्दी-बेसन का मिक्सचर त्वचा की मैल पर काफी असरदार होता है. पपीता भी पैरों और हाथों की मैल को साफ करने में काफी मददगार है.

Skin care tips: कई बार काफी साफ-सफाई के बाद भी हाथों और पैरों में मैल जमा रह जाता है. ऐसे में लाख रगड़ने के बाद भी मैल से छुटकारा पाना ज्यादातर लोगों के लिए टेढी खीर साबित होता है. हालांकि लाख कोशिशों के बाद भी अगर हाथ और पैरों में जमा मैल (Dirt) नहीं निकलता है, तो कुछ आसान और असरदार तरीकों को ट्राइ करके आप मैल को झट से साफ कर सकते हैं.

वैसे तो हाथ और पैर में मैल जमना काफी कॉमन प्रॉब्लम है. मगर कई बार सिर्फ साबुन की मदद से मैल छुड़ाना मुश्किल हो जाता है. वहीं हाथ और पैर में जमा मैल अक्सर लोगों की शर्मिंदगी का भी कारण बन जाता है. तो आइए हम आपको बताते हैं मैल छुड़ाने के कुछ आसान तरीके, जिसकी मदद से आप हाथ और पैरों को चुटकियों में चमका सकते हैं.

ओट्स का करें इस्तेमाल
हाथ और पैर में जमा गंदगी को निकालने के लिए आप ओट्स और दही का स्क्रब ट्राइ कर सकते हैं. इसके लिए बॉउल में 3 चम्मच ओट्स और जरूरत के अनुसार दही मिक्स कर लें. अब इसमें नींबू का रस मिलाकर हाथ और पैर पर अप्लाई करें. कुछ देर तक स्क्रब करने के बाद इसे 12-15 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं.

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए ऐसे करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

बेसन होगा मददगार
हाथ और पैरों की मैल हटाने के लिए बेसन का इस्तेमाल भी बेस्ट हो सकता है. इसके लिए 1 चम्मच बेसन में आधा कप दही और नींबू का रस डालकर पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को हाथों और पैरों पर लगाएं. फिर आधे घंटे बाद हल्का रब करते हुए पानी से धो लें.

आलू से करें साफ
आलू को स्किन पिग्मेंटेशन दूर करने का बेस्ट नुस्खा माना जाता है. वहीं नींबू में मौजूद ब्लीचिंग एजेंट त्वचा की रंगत साफ करने में मददगार होता है. ऐसे में आलू के रस में नींबू का रस मिलाकर घोल बनाएं. अब कॉटन की मदद से इस घोल को मैल पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट बाद त्वचा को ठंडे पानी से धो लें.

ये भी पढ़ें: टैनिंग और डार्क सर्कल्स से जल्दी चाहिए छुटकारा? ट्राई करें चाय की पत्ती का स्क्रब

हल्दी के साथ बेसन लगाएं
हल्दी और बेसन का मिक्सचर भी त्वचा की मैल पर काफी असरदार होता है. इसके लिए 1 चम्मच बेसन में 1 चम्मच हल्दी और 1 चम्मच शहद डालकर पेस्ट बनाएं. अब इसे पैरों और हाथों पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से धो लें.

शहद और पपीता ट्राइ करें
ब्लीचिंग तत्वों से भरपूर पपीता जहां पैरों और हाथों की मैल को साफ करने में कारगर होता है. वहीं शहद त्वचा को मॉइश्चराइज रखने का काम करता है. ऐसे में पपीते के गूदे को मैश करके इसमें 1 चम्मच शहद मिक्स कर लें. अब इसे मैल वाली जगह पर लगाएं और फिर 20-25 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

Source link

‘Pushpa: The Rule’ ने दी शाहरुख की ‘पठान’ और सलमान की ‘टाइगर 3’ को पटखनी, बनी मोस्ट अवेटेड हिंदी फिल्म

Delhi University admissions 2022: 80 हजार सीटों में से 50 हजार सीटों को छात्रों ने किया, जानें पूरी डिटेल | delhi university admissions 2022 du first list allocated seats