in

हार्ट अटैक के इन लक्षणों को ना समझें फ्लू, इस तरह करें पहचान

हाइलाइट्स

हार्ट अटैक की तरह ही फ्लू के दौरान थकान की समस्‍या काफी आम है. कई बार फ्लू इन्फेक्शन होने पर भी सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है.

Heart Attack And Flu Infection Symptom:  बदलते मौसम में फ्लू इंफेक्‍शन का होना एक सामान्‍य सी बात है, लेकिन अगर आप हार्ट के मरीज हैं तो कुछ ऐसे लक्षण हैं जो हार्ट अटैक और फ्लू से मिलते जुलते हैं. ऐसे में अगर आप ये सोचकर निश्चिंत हो रहे हैं कि आपको फ्लू हुआ होगा तो जरा सचेत हो जाएं. ओनलीमाई हेल्‍थ के मुताबिक, दरअसल फ्लू रेस्पिरेट्री ट्रैक्ट से जुड़ा हुआ एक इंफेक्‍शन होता है, जिसमें नाक और गले में संक्रमण होता है. वहीं, हार्ट अटैक दिल से जुड़ी एक गंभीर बीमारी है, जो दिल में ब्‍लड फ्लो के कम होने की वजह से हो सकती है. आइए जानते हैं दोनों के बीच के अंतर को.

ये हैं बेसिक लक्षण
फ्लू में जी मिचलाना और उल्‍टी जैसी समस्याएं होती हैं, जिसके साथ तेज बुखार, सिरदर्द और मसल्‍स में दर्द, खांसी, गले में खराश आदि होता है, जबकि हार्ट अटैक के दौरान उल्टी, जी मिचलाना जैसे लक्षण नजर आते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Tips: जिम शुरू करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, वरना हो सकते हैं परेशान

ये लक्षण हैं मिलते-जुलते

थकान होना
फ्लू के दौरान थकान की समस्‍या काफी आम है, लेकिन अगर आप हार्ट के पेशेंट हैं और आपको थकान महसूस हो रही है तो इसे सीरियसली लें, क्‍योंकि हार्ट अटैक में दिल को ब्लड पंप करने में परेशानी होती है. ऐसे में काफी थकान होती है. ऐसा होने पर तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें.

सांस लेने में तकलीफ
कई बार अधिकतर फ्लू इन्फेक्शन में सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है, लेकिन यह हार्ट अटैक का भी लक्षण हो सकता है. अगर आपको एकाएक सीने में दर्द, चक्कर आना, सांस लेने में तकलीफ आदि महसूस हो तो हो सकता है कि ये आर्ट अटैक के लक्षण हों.

यह भी पढ़ें: Health Tips: क्या डायबिटीज के पेशेंट खा सकते हैं मौसमी फल? जानें एक्सपर्ट की राय

ठंड लगना या पसीना आना
जब आप फ्लू से सं‍क्रमित होते हैं तो कई बार आपको ठंड लगने या पसीना आने जैसे लक्षण दिखते हैं, लेकिन अगर आप हार्ट पेशेंट हैं तो बता दें कि ये लक्षण हार्ट अटैक के भी हैं. ऐसे में हार्ट पेशेंट ऐसे लक्षणों को नज़रअंदाज़ ना करें और डॉक्‍टर से संपर्क करें.

क्‍या है उपाय
मेथोडिस्‍ट के मुताबिक, हार्ट के मरीजों के लिए फ्लू खतरनाक हो सकता है. ऐसे मे हर साल फ्लू शॉट ज़रूर ले लेना चाहिए. इसके अलावा, आप लाइफस्‍टाइल और खानपान पर भी विशेष ध्‍यान देकर इस समस्‍या को दूर रख सकते हैं.

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle

Source link

Emmy Awards: चैडविक बोसमैन को निधन के 2 साल बाद मिला एमी अवॉर्ड, मार्वल ने फैंस के साथ शेयर की खुशखबरी

कमाल आर खान तीन साल पुराने मामले में हुए गिरफ्तार, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए एक्टर