in

हार्ट डिजीज का खतरा कम करता है काला तिल, नियमित सेवन से मिलते हैं ये फायदे

हाइलाइट्स

काले तिल में एंटीऑक्सीडेंट्स और न्यूट्रिएंट्स भरपूर होते हैं. काले तिल में एंटी-कैंसर प्रॉपर्टीज भी मौजूद होती हैं. काले तिल का तेल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में यूज किया जाता है.

Health Benefits of Black Sesame Seeds : सेहतमंद रहने के लिए तेल का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है, कई तरह के होते हैं जिनमें आयुर्वेद के मुताबिक सबसे ज्यादा फायदेमंद काले तिल को माना जाता है. काले तिल में एंटीऑक्सीडेंट्स, प्रोटीन, फोलेट, फैटी-एसिड्स, फाइबर, कैल्शियम के साथ अन्य कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक नियमित काले तेल को आहार में शामिल करने और सेवन करने से कई हेल्थ बेनिफिट्स प्राप्त किए जा सकते हैं. काले तिल को कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे टॉपिंग्स के रूप में या लड्डू और मिठाई के ऊपर गार्निशिंग करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आज हम आपके लिए लेकर आए हैं, काले तिल से होने वाले कुछ बेहद शानदार हेल्थ बेनिफिट्स जिन्हें जानकर आप काले तिल को डाइट में शामिल कर सकते हैं. आइए जानते हैं,

काले तिल से होने वाले हेल्थ बेनिफिट्स :
एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज से भरपूर –
हेल्थ लाइन डॉट कॉम के मुताबिक एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर में जरूरी सेल्स को बढ़ावा देने और डैमेज से बचाव करने के लिए बेहद जरूरी होते हैं. काले तिल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सेल डैमेज से बचाव करने और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में सहायक होते हैं. नियमित काले तिल का सेवन करने से डायबिटीज और हार्ट डिजीज जैसी समस्याओं का खतरा भी कम होता है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में सहायक –
हेल्थ एक्सपर्ट्स और डॉक्टर्स के द्वारा की गई रिसर्च से पता चलता है, नियमित काले तिल का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को काफी हद तक मेंटेन किया जा सकता है.

काले तिल में होती हैं, एंटीकैंसर प्रॉपर्टीज –
काले तिल में सेसमोल और सेसमिन जैसी बेहतरीन एंटी कैंसर प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं. काले तिल का सेवन करने से शरीर में मौजूद डेड सेल्स को बाहर निकलने में मदद मिलती है.

हेल्दी स्किन और बालों के लिए फायदेमंद –
काले तिल में आयरन, जिंक, फैटी एसिड्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसीलिए काले तिल के तेल को कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स और शैंपू-कंडीशनर में इस्तेमाल किया जाता है. नियमित डाइट में काले तिल को शामिल करने से स्किन हेल्दी और ग्लोइंग रहती है और बालों को भी मजबूती मिलती है.

यह भी पढ़ें- फटी एड़ियों से हैं परेशान तो घर पर बनाएं 3 तरह के फुट मास्‍क, पैरों की स्किन होगी बेबी सॉफ्ट

ये भी पढ़ें: स्किन केयर के लिए ऐसे करें अनार के छिलकों का इस्तेमाल, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

Tags: Health, Healthy food, Lifestyle

Source link

फवाद खान की फिल्म ‘द लीजेंड ऑफ मौला जट्ट ने तोड़े सभी रिकॉर्ड्स, बॉलीवुड फिल्मों को पछाड़ा

चोट को हराकर फिर से वापसी करने जा रहीं रुबीना दिलैक, इस कारण हो गई थीं घायल