in

हील्स पहनते समय ये फुट केयर टिप्स करें ट्राई, इन आसान तरीकों से दर्द को कहें ‘गुडबाय’

हाइलाइट्स

चौड़े प्लेटफॉर्म वाली ब्लॉक हील्स पहनना आरामदायक अनुभव हो सकता है.हील्स पहनने से पहले आप पैरों पर ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं.

Tips To Wear Heels: आमतौर पर ड्रेसिंग के साथ-साथ बेस्ट फुटवियर का सेलेक्शन महिलाओं की खूबसरती में चार चांद लगाने का काम करता है. बोल्ड और ग्लैमरस लुक पाने के लिए ज्यादातर महिलाएं फुटवियर में हील्स (Heels) पहनना पसंद करती हैं. हालांकि कई बार हील्स पहनने से अक्सर महिलाओं के पैरों में दर्द शुरू हो जाता है. बेशक ड्रेस से मैचिंग हील्स महिलाओं का लुक एन्हॉन्स करने में मददगार होती है. हालांकि सभी महिलाओं को हील्स कैरी करने की आदत नहीं होती है. इसके चलते कभी-कभी हील्स पहनने से न सिर्फ उनके पैरों में दर्द होने लगता है बल्कि कई बार पैरों में सूजन भी आ जाती है. आपको हील्स पहनने के कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिसकी मदद से आप पैरों के दर्द से चुटकियों में छुटकारा पा सकती हैं.

पैरों का साइज चेक करें
सभी महिलाओं के पैरों का साइज अमूमन अलग-अलग होता है. वहीं हील्स खरीदते समय ज्यादातर महिलाएं पैरों की लम्बाई पर फोकस करती हैं और चौड़ाई को अवॉयड कर देती हैं. हालांकि अगर आपके पैर चौड़े हैं, तो बंद टेप वाली हील्स पहनने से बचें. ऐसे में वाइड फ्रंट क्लोज्ड और ओपेन टो वाली हील्स पहनना आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है.

ये भी पढ़ें: हाई हील्स पहनकर चलने में होती है दिक्कत तो अपनाएं ये तरीके

बेस पर दें ध्यान
कुछ महिलाएं हील्स में अनकंफर्टेबल होने के बावजूद पतले तलवे वाली हील्स कैरी करने को तवज्जो देती हैं. जिससे आपके पैरों में दर्द होना स्वभाविक होता है. इसलिए हाई हील्स का चुनाव करते समय पतले तलवे वाली हील्स पहनने से बचें. साथ ही लगातार कई घंटो तक हील्स कैरी करने के बजाए थोड़ी-थोड़ी देर पर पैरों को आराम देती रहें.

ये भी पढ़ें: फटी एड़ियों से परेशान हैं तो जैतून के तेल से बनाएं होममेड नेचुरल क्रैक क्रीम

पेसिंल हील्स करें अवॉयड
अगर हील्स पहनने से आपके पैरों में दर्द शुरू हो जाता है, तो ऐसे में पेसिंल हील्स जैसे नुकीली और पतली हील्स बिल्कुल न पहनें. इस स्थिति में पैरों के दर्द से बचने के लिए चौड़े प्लेटफॉर्म वाली ब्लॉक हील्स पहनना आपके लिए काफी आरामदायक साबित हो सकता है.

हील्स पहनने के टिप्स
हील्स पहनने से पहले आप पैरों पर ब्लो ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं. इससे आपके पैरों में कट लगने या दर्द होने की संभावना कम हो जाएगी. वहीं हील्स पहनते समय पैरों की उंगलियों को किसी टेप की मदद से आपस में चिपका दें. जिससे हील्स पहनने के बाद नसों में खिंचाव महसूस नहीं होगा. साथ ही हील्स उतारने के बाद पैरों को स्ट्रेच करने से भी आपके पैरों में दर्द नहीं होगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks, Women Health

Source link

Bigg Boss 16: अर्चना गौतम ने निमृत कौर के माथे पर लिखा ‘बेकार’, बहस के बाद इमोशनल हुईं कैप्टन

PHOTOS: आलिया भट्ट ने टाइम अवॉर्ड में ​जीता सिंगापुर का दिल, करियर और पर्सनैलिटी पर दी स्पीच