in

हेयर केयर के लिए इस 5 तरीके से करें सरसों तेल का इस्‍तेमाल, बालों की कई समस्‍याएं होंगी दूर

हाइलाइट्स

बालों को मुलायम, शाइनी बनाने के लिए सरसों तेल को दही के साथ इस्‍तेमाल करें. बालों की ग्रोथ के लिए आप एलोवेरा जेल के साथ सरसों तेल मिलाकर लगाएं.

Mustard Oil Use for Hair care: बालों को काला बनाने या बालों में किसी तरह की समस्‍या को दूर करने के लिए सरसों का तेल काफी फायदेमंद है. यह बात हम अपनी दादी-नानी से सुनते आए हैं. यही वजह है कि बचपन में घर-घर में बच्‍चों के सिर में रविवार के दिन सरसों तेल की चम्‍पी ज़रूर करती थीं. अगर इसके गुणों का जाना जाए तो बता दें कि यह बालों की ड्राइनेस, हेयर ग्रोथ, बालों को काला करने, जड़ों को मजबूत बनाने, डैंड्रफ आदि को दूर करने का काम करता है. यहां हम आपको बताते हैं कि आप अपने हेयर केयर में किस समस्‍या को दूर करने के लिए सरसों के तेल का इस्‍तेमाल कैसे कर सकते हैं.

इस तरह करें सरसों तेल का हेयर केयर में इस्‍तेमाल

दही और सरसों का तेल
बालों को मुलायम और शाइनी बनाने के लिए एक कटोरी में दही और सरसों का तेल मिलाएं. इस हेयर पैक को अपने बालों में अच्‍छी तरह से लगाकर गर्म तौलिए से रैप कर लें. आधे घंटे बाल बालों को माइल्‍ड शैंपू से धो लें.

ये भी पढ़ें: स्किन और हेयर प्रॉब्लम्स दूर करने के लिए इस्तेमाल करें फिटकरी, जानें खासियत

 

सरसों का तेल और एलोवेरा
बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए एक कटोरी में आप एलोवेरा और सरसों का तेल मिलाएं. अब इसे अच्‍छी तरह मिलाकर हेयर पैक बनाएं और बालों व जड़ों पर लगाकर एक घंटे के लिए छोड़ दें. फिर बालों को माइल्‍ड शैंपू से धो लें.

ये भी पढ़ें: मानसून में ट्राई करें ये आयुर्वेदिक हेयर पैक, नेचुरली हेल्दी और खूबसूरत रहेंगे बाल

सरसों का तेल और केला
बाल अगर ड्राई हो गए हैं तो आप एक कटोरी में एक पका केला लें और इसे मैश कर लें. अब इसमें सरसों का तेल मिला लें. इस हेयर पैक को सिर में लगाएं और 1 घंटे बाद बालों को क्‍लीन कर लें.

सरसों का तेल और नींबू
बालों को बाउंसी बनाने के लिए आप एक कटोरी में सरसों को तेल, नींबू रस, मेथी के दानें डालें और पेस्‍ट बना लें. अब इसे आधे घंटे के लिए बालों और जड़ों में लगाकर रखें. फिर बालों को माइल्‍ड शैंपू से धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

सपना चौधरी कैसे गिरीं स्टेज पर? फिर यूं संभाला खुद को…देखें वायरल वीडियो

Video: कार्तिक आर्यन-सारा अली खान ने नहीं दिया साथ में पोज, पैपराजी को कर दिया इग्नोर