in

हेयर केयर में ऐसे करें कच्चे दूध का इस्तेमाल, बालों को मिनटों में बनाएं मुलायम और चमकदार

हाइलाइट्स

बालों को सिल्की बनाने के लिए कंडीशनर में कच्चा दूध मिलाकर लगाना अच्छा ऑप्शन है.कच्चे दूध और गुड़हल के फूल का हेयर मास्क बालों के लिए फायदेमंद होता है.

Raw milk benefits for care care: आमतौर पर दूध का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. वहीं कई लोग स्किन केयर में भी दूध का जमकर इस्तेमाल करते हैं. मेकअप रिमूवल से लेकर त्वचा को सॉफ्ट रखने तक में दूध का इस्तेमाल बेस्ट माना जाता है. लेकिन क्या आपने कभी हेयर केयर में दूध ट्राई किया है. जी हां, अगर आप चाहें तो कच्चे दूध (Raw milk) का इस्तेमाल करके रूखे और बेजान बालों को मिनटों में सिल्की और शाइनी बना सकते हैं.

दरअसल प्रोटीन रिच होने के साथ-साथ दूध विटामिन और मिनरल्स से भी भरपूर होता है. वहीं दूध में मौजूद मॉइश्चराइजिंग तत्व बालों की ड्राइनेस दूर करके इन्हें सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मदद करते हैं. तो आइए जानते हैं हेयर केयर में कच्चे दूध का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

ये भी पढ़ें: हेयर केयर में ऐसे करें सरसों की खली का इस्तेमाल, बालों पर होंगे ये फायदे

बालों पर कच्चे दूध का इस्तेमाल

बालों की ड्राइनेस दूर करने के लिए आप बालों पर डायरेक्ट कच्चा दूध अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए कच्चे दूध को कटोरी में लेकर स्कैल्प से बालों के एंड्स तक लगाएं और आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें. बेहतर नतीजों के लिए हफ्ते में 2-3 बार इस नुस्खे को ट्राई करें.

कंडीशनर में मिक्स करें दूध

बालों को सिल्की बनाने के लिए कंडीशनर में कच्चा दूध मिलाकर लगाना भी अच्छा ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए कंडीशनर में दूध मिक्स करें और बालों पर लगाकर 3 मिनट बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. इससे आपके बाल सॉफ्ट और शाइनी नजर आएंगे.

शहद के साथ कच्चा दूध लगाएं

शहद और कच्चे दूध का मिक्सचर भी बालों के लिए बेस्ट मॉइश्चराइजिंग एजेंट साबित हो सकता है. इसके लिए शहद में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद साफ पानी से बाल धो लें. इससे न सिर्फ आपके बालों का रूखापन कम हो जाएगा बल्कि बालों की ग्रोथ में भी तेजी आएगी.

ये भी पढ़ें: स्किन और हेयर केयर के लिए ऐसे करें गुड़ का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

एलोवेरा जेल के साथ कच्चे दूध का उपयोग

एलोवेरा जेल में मौजूद विटामिन ए और विटामिन ई बालों को ड्राइनेस और डैंड्रफ फ्री रखने में मदद करता है. ऐसे में एलोवेरा जेल के साथ 3 चम्मच कच्चा दूध मिलाकर बालों पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें.

गुड़हल के फूल और दूध का हेयर मास्क

गुड़हल के फूल और कच्चे दूध का हेयर मास्क भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके लिए गुड़हल के फूलों को सुखाकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में कच्चा दूध मिक्स करके बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. इससे आपके बाल लम्बे, घने और मुलायम बन जाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

Source link

आलिया के मां बनने पर रो पड़ीं शाहीन भट्ट, भावुक अंदाज में मौसी ने किया लाड़ली का स्वागत

आज से एक दूजे के हुए सिंगर पलक मुच्छल और मिथुन, देखें शादी की खूबसूरत तस्वीरें