in

हेयर केयर में ऐसे करें सरसों की खली का इस्तेमाल, बालों पर होंगे ये फायदे

हाइलाइट्स

सरसों की खली का हेयर मास्क बालों को लम्बा, घना, मजबूत और मुलायम बनाता है. सरसों की खली से बना फेस मास्क त्वचा के दाग-धब्बे दूर करने में मददगार होता है.

Mustard oil cake for hair care: सरसों का इस्तेमाल ज्यादातर लोगों की डेली लाइफ का अहम हिस्सा होता है. वहीं विटामिन और मिनरल्स से भरपूर सरसों को कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन का बेस्ट सोर्स माना जाता है. जिसके चलते कुछ लोग कुकिंग में सरसों के दानें या तेल का उपयोग करते हैं. कई लोग स्किन और हेयर केयर में सरसों का तेल लगाना पसंद करते हैं. हालांकि क्या आप जानते हैं कि सरसों की तरह सरसों की खली (Sarson ki khali) का इस्तेमाल भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है.
दरअसल सरसों के दानें को पीसने के बाद ऑयल और खली को अलग-अलग कर दिया जाता है. ऐसे में कई लोग सरसों के तेल को रख लेते हैं और सरसों की खली को बेकार समझकर फेंक देते हैं. मगर आपको जानकर हैरानी होगी की बालों की खास देखभाल में सरसों की खली का उपयोग भी बेस्ट हो सकता है. तो आइए जानते हैं हेयर केयर में सरसों की खली का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

बालों को साफ करने में मददगार
सरसों की खली को आप नेचुरल हेयर क्लीनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए सरसों की खली को पानी में भिगोकर इससे हेयर वॉश करें. नियमित रूप से ये नुस्खा आजमाने से आपके बाल लम्बे, घने, मजबूत और चमकदार हो जाएंगे. वहीं अगर आपको सरसों की महक पसंद नहीं है, तो खली से बाल धोने के बाद आप हर्बल शैंपू से भी हेयर वॉश कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए इस तरह इस्तेमाल करें बेसन, कुछ ही दिनों में हेयर होंगे काले और घने

सरसों की खली से बनाएं हेयर मास्क
सरसों की खली का हेयर मास्क बनाने के लिए इस पीसकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर में 1 चम्मच नींबू का रस और पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करें. फिर आधे घंटे बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. इससे आपको डैंड्रफ और हेयर फॉल की समस्या से निजात मिलेगी.

ये भी पढ़ें: सिर्फ घर की सफाई में ही नहीं, बॉडी केयर के लिए भी कमाल की चीज है बेकिंग सोडा, ऐसे करें इस्तेमाल

सरसों की खली और दही का हेयर मास्क
बालों की ड्रायनेस दूर करने के साथ-साथ सॉफ्ट और शाइनी हेयर पाने के लिए आप सरसों की खली और दही का हेयर मास्क ट्राई कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए सरसों की खली को पीसकर इसमें दही मिक्स कर लें. इस मिक्सचर को बालों पर लगाएं और गर्म पानी में तौलिया भिगोकर बालों पर लपेट लें. अब 10 मिनट बाद साफ पानी से बालों को धो लें.

स्किन केयर में करें ट्राई
सरसों की खली से आप त्वचा के लिए भी बेस्ट फेस मास्क तैयार कर सकते हैं. ऐसे में खली के पाउडर में नींबू का रस या दही मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे आपको त्वचा के दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा. साथ ही आपका चेहरा नेचुरली ग्लो करने लगेगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle, Skin care

Source link

कभी फिसलीं तो कभी तालाब में उतरीं! ‘इमरजेंसी’ की शूटिंग के लिए लोकेशन रेकी पर निकलीं कंगना रनौत

News In 5 Minutes: जाह्नवी कपूर के नया घर खरीदने से ‘पठान’ के बायकॉट तक, पढ़ें अबतक की 5 बड़ी खबरें