in

हेयर केयर में भी करें पान के पत्तों का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

हाइलाइट्स

बालों को लंबा बनाने के लिए पान के पत्तों का हेयर मास्क बेस्ट है. बालों का झड़ना रोकने में पान के पत्तों का हेयर पैक मदद करता है.

Betel leaves benefits: बालों को नेचुरली हेल्दी और ब्यूटीफुल बनाने के लिए ज्यादातर लोग कई तरह के हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. वहीं कई लोग हेयर केयर में प्राकृतिक चीजों का उपयोग करना पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पान के पत्तों (Betel leaves) का इस्तेमाल आपके बालों के लिए बेस्ट हो सकता है. जी हां, हेयर केयर में पान के पत्तों का इस्तेमाल करके आप बालों से जुड़ी कई समस्याओं से चुटकियों मे निजात पा सकते हैं. पान के पत्तों का इस्तेमाल लोग अमूमन पान का बीड़ा खाने, ठंडाई बनाने या पूजा में चढ़ाने के लिए ही करते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुणों से युक्त पान के पत्ते बालों को हेल्दी बनाने में भी मददगार हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं हेयर केयर में पान के पत्तों का इस्तेमाल और इसके कुछ फायदों के बारे में.

हेयर फॉल होगा कंट्रोल
बालों का झड़ना रोकने के लिए पान के पत्तों का इस्तेमाल बेस्ट हो सकता है. ऐसे में 5-6 पान के पत्तों के साथ 4-5 तुलसी के पत्ते और 2-3 गुड़हल के पत्तों को धोकर पीस लें. अब इस पेस्ट में 1 चम्मच तिल का तेल मिक्स करके बालों पर लगाएं और 30 मिनट बाद साफ पानी से हेयर वॉश कर लें. इससे आपका हेयर फॉल काफी हद तक कम हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: पान के पत्ते केवल खाने के नहीं, सेहत सुधारने के भी आते हैं काम, जानें कैसे

हेयर ग्रोथ में सहायक
बालों को लम्बा बनाने के लिए भी पान के पत्तों का हेयर मास्क ट्राइ करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है. इसके लिए 3-4 पान के पत्तों को धोकर अच्छी तरह से पीस लें. अब इस पेस्ट में नारियल का तेल या तिल का तेल मिलाकर स्कैल्प और बालों पर अप्लाई करें. 1-2 घंटों तक सूखने के बाद बालों को शैंपू से धो लें. नियमित रूप से ये नुस्खा अपनाने से आपके बाल लम्बे और घने दिखने लगेंगे.


ये भी पढ़ें: छालों और कब्ज समेत कई दिक्कतों को दूर करती है सुपारी, जानें फायदे

मजबूत बनेंगे बाल
पान के पत्तों में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल तत्व बालों को जड़ से मजबूत बनाने में भी मददगार होते हैं. वहीं पान का हेयर मास्क लगाने से स्कैल्प भी हेल्दी रहता है.

चिपचिपाहट से पाएं छुटकारा
पान का पत्ता बालों का चिपचिपापन दूर करने में भी सहायक होता है. ऐसे में पान के पत्तों को पानी में उबालकर छान लें. अब ठंडा होने के बाद इस पानी से हेयर वॉश करें. इससे आपके बालों की स्टिकीनेस दूर हो जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

ऋचा चड्ढा ने बॉलीवुड को ‘बकवास’ कहने वालों को दिया करारा जवाब, बताया क्यों किया जा रहा Boycott

सनी लियोनी ने मालदीव के समुद्री किनारों पर दिए खूबसूरत पोज, वायरल PHOTOS पर अटकीं फैंस की नजरें