in

हेयर फॉल से नहीं मिल रही राहत तो ट्राई करें पालक हेयर मास्क, कुछ ही दिनों में देखेंगे चमत्कार

हाइलाइट्स

पालक और कोकनट ऑयल का हेयर मास्क लगाने से बाल झड़ना बंद हो सकता है. पालक और शहद का हेयर मास्क लगाने से बालों में चमक आने लगती है.

Spinach benefits for hair care: हेल्दी लाइफस्टाइल एन्जॉय करने वाले लोग हरी सब्जियों को डाइट में शामिल करना नहीं भूलते हैं. वहीं हरी सब्जियों की फेहरिस्त में पालक का नाम सबसे ऊपर आता है. पोषक तत्वों से भरपूर पालक का सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. मगर क्या आपने कभी हेयर केयर में पालक का इस्तेमाल किया है. बता दें कि बालों पर पालक का हेयर मास्क (Spinach hair mask) ट्राई करके आप बाल झड़ने की समस्या से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं.

दरअसल पालक को विटामिन्स और मिनरल्स के साथ-साथ आयरन का भी बेस्ट सोर्स माना जाता है. जिसके चलते पालक का हेयर मास्क स्कैल्प में पोषण की कमी पूरी करके बालों को जड़ से मजबूत बनाने में सहायक होता है. इसीलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं पालक के हेयर मास्क बनाने के तरीके, जिसकी मदद से आप हेयर फॉल को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं.

पालक और कोकोनट ऑयल हेयर पैक

पालक और नारियल के तेल का हेयर पैक बनाने के लिए 2 कप पालक के पत्तों को धोकर अच्छी तरह से पीस लें. अब इसमें 1 कप नारियल का तेल मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं और आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से बालों को धोकर शैंपू कर लें. 15 दिन में एक बार ये हेयर मास्क लगाने से आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें: बालों के लिए अगर कंडीशनर इस्तेमाल करते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

पालक और शहद हेयर मास्क

इसे बनाने के लिए 1 कप पालक के पत्तों को धोकर पीस लें. अब इसे पेस्ट में 1 चम्मच शहद और 1 चम्मच नारियल मिलाकर हेयर मास्क बना लें. इस हेयर मास्क को स्कैल्प से लेकर बालों के एंड्स तक पर अप्लाई करें और 40 मिनट बाद ताजे पानी से बालों को धो लें. इससे आपका हेयर फॉल काफी हद तक कम हो जाएगा और आपके बालों में चमक भी आने लगेगी.

ये भी पढ़ें: बालों की देखभाल के लिए ऐसे करें नारियल तेल का इस्तेमाल, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

पालक और दही हेयर पैक

पालक और दही का हेयर मास्क बनाने के लिए 1 कप पालक के पत्तों को धोकर पीस लें. अब दही डालकर पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर लें. आपका हेयर पैक तैयार है.

इस हेयर पैक को बालों और स्कैल्प पर लगाएं. फिर आधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें. इससे आपके बाल लम्बे, घने और मजबूत बनेंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

 

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

Source link

VIDEO: भारती सिंह-रिद्धिमा पंडित का ‘बुलेट ते सवार’ गाना रिलीज, अमिताभ बच्चन ने शेयर किया म्यूजिक वीडियो

12वीं पास युवा करें आवेदन, 18000 से ज्यादा पुलिस कांस्टेबल के पदों पर निकली बंपर भर्ती | maharashtra police recruitment 2022 for constable, government jobs