in

हेयर फॉल से बचाव करती है सौंफ, स्किन में भी लाती है निखार, जानें इसके फायदे

हाइलाइट्स

सौंफ के बीज में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों की जड़ों में स्कैल्प को मजबूत करता हैसौंफ शानदार स्क्रबर का काम करता है

fennel seeds Benefit in hair fall: अगर आप गिरते बालों से परेशान हैं, स्किन संबंधित दिक्कतों से जूझ रहे हैं, सुबह उठते ही आंखें सूज जाती है तो यहां बताए जा रही तरकीब आपके काम की है. दरअसल, आप घर पर ही इन समस्याओं से निजात पा सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ सौंफ का इस्तेमाल करना होगा. सौंफ सिर्फ किचेन में इस्तेमाल होने वाला मसाला भर नहीं है या सिर्फ माउथ फ्रेशनर ही नहीं है. सौंफ कई औषधीय गुणों से भरपूर है. सौंफ में एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं. ब्यूटीफूल डॉट इन के मुताबिक सौंफ में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों को समय से पहले झरने से बचाते हैं. इसके अलावा सौंफ कील-मुहांसों और सूजी हुई आंखों को ठीक करती है.

सौंफ के फायदे
बालों को झड़ने से रोकती है-बालों का झरना आज युवाओं की बहुत बड़ी समस्या है. सौंफ के बीज में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स बालों की जड़ों में स्कैल्प को मजबूत करता है और फॉलिकल्स को पोषण प्रदान करता है जिससे बाल मजबूत होते हैं. अगर बालों को मजबूत बनाना है तो सौंफ को पानी में उबाल लें और ठंडा होने पर इस पानी से बालों को धो लें. सप्ताह में दो दिन ऐसा करने से फर्क दिखने लगेगा.

मुंहासे को दूर करता-सौंफ एंटीसेप्टिक भी है. इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण के कारण सौंफ एक्ने या कील मुंहासो से छुटकारा दिलाने में मददगार है. इसे चेहरे पर लगाने के लिए सौंफ के बीज के पाउडर में शहद या छाछ मिलाकर पेस्ट तैयार कर ले. इस पेस्ट का इस्तेमाल चेहरे पर करें, 10-15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें.

जर्मी चर्बी को हटाने में मददगार-सौंफ नेचुरल एक्सफोलिएटर है. इसके बीज में डाइयूरेटिक गुण होते हैं जो शरीर से अतिरिक्त चर्बी को निकालने में मदद करते हैं. अगर जांघ पर अतिरिक्त चर्बी या सेलुलाइट हो तो सौंफ के दाने को पानी के साथ ग्राइंड कर लें और प्रभावित जगह पर इसके पेस्ट को लगा दें. कुछ दिनों के बाद इसे दोहराते रहे. फर्क दिखना शुरू हो जाएगा.

चेहरे में ग्लो लाता है-सौंफ शानदार स्क्रबर का काम करता है. यह चेहरे पर चमक लाता है. सौंफ को चेहरे पर लगाने के लिए इसका पेस्ट तैयार कर लें. पहले ओटमील के साथ सौंफ को पानी में गर्म कर लें फिर इसे ग्रेंड कर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इसे 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें. सप्ताह में दो दिन करने से चेहरे में निखार आना शुरू हो जाएगा.

Tags: Beauty Tips, Health, Health tips, Lifestyle

Source link

Richa Chadha-Ali Fazal Wedding: काफी मजेदार है ‘मैच बॉक्स’ पर बना ऋचा चड्ढा और अली फजल की शादी का कार्ड

राजू श्रीवास्तव के निधन पर कॉमेडियन रोहन जोशी ने किया बेहूदा कमेंट, हो गए बुरी तरह ट्रोल