in

होंठ का रंग पड़ गया है काला तो ये 3 नेचुरल तरीके आएंगे काम

हाइलाइट्स

सन एक्स्पोज़र के कारण होठों का रंग गहरा हो सकता है. नेचुरल तरीकों से होठों का रंग हल्का किया जा सकता है.होठों को ज्यादा चबाना भी एक कारण है गहरे रंग का.

Three Remedies For Dark Lips – चेहरे की सुंदरता में होठों का अहम रोल होता है. लेकिन जब यही होंठ काले दिखने लगे या होठों में कालापन आ जाए तो आपकी सुंदरता कहीं छिप जाती है. होठों में पिगमेंटेशन होने के कई कारण होते हैं. कुछ कारण तो ऐसे भी होते हैं जिन्हें आप खुद जनरेट करते हैं, जैसे हद से ज्यादा सिगरेट पीना, चाय और कॉफी को ज्यादा लेना और भी कई आम कारण हो सकते हैं. इन्हीं छोटी-छोटी चीजों को अगर आप ध्यान में रखें तो आप होठों के कालेपन से बच सकते हैं. कोई बात नहीं हम आपको यहां पर  घरेलू आसान से तरीके बताएंगे जिनसे आप अपने होठों के कालेपन को दूर कर सकते हैं. सबसे पहले जानेंगे कि आखिर सुंदर से दिखने वाले होंठ काले कैसे हो जाते हैं.

क्यों होते हैं होंठ काले
-होंठो के काले होने का कारण उनका ध्यान ना देना है. अगर डेली रूटीन में हम होठों पर थोड़ा सा ध्यान दें तो पिगमेंटेशन से बचा जा सकता है.
–होंठ काले होने का सबसे पहला कारण यह है कि हम बाजारों में आने वाली केमिकल युक्त सामान का इस्तेमाल बिना जांचे परखे करने लगते हैं जिससे कि हम नेचुरल कलर को खो देते हैं.
–होठों के काले होने का दूसरा कारण धूप में बाहर निकलना भी है क्योंकि सूरज से निकलने वाली पराबैगनी किरणें हमारी स्किन को काला करती है.
–अगर आप होंठ में ज्यादा लिपस्टिक का इस्तेमाल करती हैं तो यह भी एक कालेपन का अहम कारण बन जाता है .
-यह भी मानना है कि होठों पर ज्यादा जीभ लगाने पर भी होंठ काले हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: पहली बार मेकअप करने की सोच रही हैं, तो जान लें मेकअप किट में क्या रखना है ज़रूरी

घरेलू नुस्खे होठों के नेचुरल रंग के लिए
खीरे के जूस का करें इस्तेमाल
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक खीरे का जूस एंटीऑक्सीडेंट और सिलिका रिच कंपाउंड से भरपूर होता है. यह कंपाउंड पिगमेंटेशन को कम कर होंठों के डार्क कलर को लाइट करते हैं. के लिए खीरे के पेस्ट को 15 से 20 मिनट होंठों पर लगाएं और पानी से धो लें. दिन में ऐसा 2 बार करें.

शहद और नींबू का इस्तेमाल
शहद और नींबू सेहत के लिए वैसे में भी फायदेमंद होते हैं लेकिन अगर बात ब्यूटी की आती है तो शहद और नींबू को मिलाकर चेहरे पर लगाने से स्किन ग्लो करने लगती है. होठों का काला रंग कम करने में भी ये मिश्रण मददगार है.

एलोवेरा जेल का इस्तेमाल
 क्या आप जानते हैं कि एलोवेरा के इस्तेमाल से काले होठों को फिर से प्राकृतिक रंग में बदला भी जा सकता है. एलोवेरा में ऑक्सिन के साथ ही  इंफ्लेमेट्री गुण होता है जो होठों के रंग को बदलने के काम आता है. एलोवेरा को आप किसी भी समय होठों में लगा सकते हैं इससे लिप्स मुलायम भी होते हैं और प्राकृतिक रंग भी आता है. 

ये भी पढ़ें: मोनोक्रोम मेकअप किया है कभी? बेस्ट लुक के लिए ट्राई करें आज ही

Tags: Beauty treatments, Lifestyle, Skin care

Source link

अक्षय कुमार की ‘कठपुतली’ लाई बॉलीवुड में उम्‍मीद की लहर, दर्शकों को भा रही है ये मर्डर-म‍िस्‍ट्री

Entertainment 5 Positive News: रणबीर कपूर से अक्षय कुमार तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें