in

होंठ क्यों फटने लगते हैं? कहीं इन 4 विटामिन की कमी तो इसके लिए ज़िम्मेदार नहीं

हाइलाइट्स

होंठ कई बार विटामिन बी की कमी के कारण भी कटने लगते हैं. होंठ को कटने से बचाने के लिए करें विटामिन और जिंक का सेवन.

Chapped Lips Due To Vitamin Deficiency: होंठ फटना, ड्राई होना या होंठों से खून आने जैसी समस्‍या सिर्फ सर्दी के मौसम में ही नहीं, बल्कि गर्मियों में भी लोगों को परेशान करती है. होंठ फटने और कटने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे शरीर में पानी की कमी, ड्राई मौसम, ड्राई स्किन और विटामिंस की कमी. विटामिन की कमी होंठ के कटने का मुख्‍य कारण हो सकती है. बॉडी को हेल्‍दी रखने में जिंक, आयरन और विटामिन अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे में किसी भी पोषक तत्‍व की कमी स्किन और होंठों की परेशानी बढ़ा सकती है. खासकर युवाओं को ऐसी स्थिति का सामना अधिक करना पड़ता है. चलिए जानते हैं कौन से विटामिन होंठ कटने और फटने के लिए हैं जिम्‍मेदार होते हैं.

विटामिन बी
होंठ फटना या कटना बॉडी में विटामिन बी की कमी की ओर इशारा करता है. हेल्‍थलाइन के अनुसार, होंठ की स्किन बॉडी के मुकाबले 10 गुना पतली होती है. पोषक तत्‍वों की कमी का सीधा असर स्किन और होंठों पर पड़ता है. विटामिन बी सेल फंक्‍शन और एनर्जी प्रोडक्‍शन जैसे आठ वाटर विटामिन्‍स से बना है, जो बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद है. विटामिन बी बॉडी में किसी भी प्रकार के घावों को भरने में मदद कर सकता है.

विटामिन बी 9
होंठों का फटना या कटना विटामिन बी 9 की कमी के कारण होता है. विटामिन बी 9 को फॉलिक एसिड के नाम से भी जाना जाता है. विटामिन बी 9 की कमी होने पर ड्राई स्किन, फटे होंठ, लीवर प्रॉब्‍लम और बालों की समस्‍या हो सकती है. होंठों को सॉफ्ट और सुंदर बनाए रखने के लिए विटामिन बी 9 का सेवन किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ेंः मास्क पहनने से पुरुषों को हो सकती हैं स्किन संबंधी समस्‍याएं, ऐसे करें दाढ़ी की देखभाल

विटामिन बी 6
विटामिन बी 6 की कमी बॉडी को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकती है. विटामिन बी 6 बॉडी को सुचारू रूप से चलाने में बैटरी का काम करती है. विटामिन बी 6 के सेवन से मूड, नींद और भूख को बेहतर बनाया जा सकता है. ये स्किन के लिए भी जरूरी मानी जाती है. होंठों की स्किन जरूरत से ज्‍यादा नाजुक होती है जिसे एक्‍स्‍ट्रा पोषण की आवश्‍यकता होती है. विटामिन बी 6 से होंठों को कटने से बचाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें – कोरोना में क्‍यों की जाती है कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, जानिए क्‍या है ये

विटामिन बी 12
बॉडी में विटा‍मिन बी12 की कमी होने से होंठों में बनने वाले न्‍यू सेल्‍स प्रभावित हो सकते हैं. बॉडी में रेड ब्‍लड सेल्‍स के निर्माण के लिए विटामिन बी12 बेहद जरूरी माना गया है. बॉडी में इसकी कमी की वजह से एनीमिया की समस्‍या हो सकती है. होंठों को कटने से बचाने के लिए पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन बी12 का सेवन किया जा सकता है.

Tags: Health, Lifestyle, Skin care

Source link

सलमान खान के बहनोई आयुष शर्मा का दिखा गजब का ट्रांसफॉर्मेशन, PHOTOS देख हैरान हो रहे फैंस

क्या आपको भी है ‘ब्रह्मास्त्र’ के Unreleased Songs का इंतजार? तो जान लीजिए कब होने वाले हैं रिलीज