in

ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल

हाइलाइट्स

ह्यूमिडिफायर के फिल्टर टैंक को साफ करने के लिए कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें.ह्यूमिडिफायर का सही इस्तेमाल करने के लिए इस पर लगा लेबल अच्छे से पढ़ लें.

Humidifier cleaning tips: बढ़ते प्रदूषण का असर लोगों की सेहत को भी काफी प्रभावित करता है. ऐसे मे जहां घर से बाहर निकलते समय ज्यादातर लोग चेहरे को कवर करना नहीं भूलते हैं. वहीं घर की हवा को शुद्ध रखने के लिए कुछ लोग ह्यूमिडिफायर की मदद लेते हैं. ऐसे में अगर आप भी घर में ह्यूमिडिफायर (Humidifier) का इस्तेमाल करते हैं तो कुछ खास बातों पर ध्यान देना आपके लिए जरूरी हो जाता है. दरअसल आजकल की मॉर्डन लाइफस्टाइल में ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल काफी कॉमन हो गया है. बेशक ह्यूमिडिफायर घर के वातावरण को दूषित होने से रोकता है. मगर घर की हवा को साफ रखने के लिए ह्यूमिडिफायर से जुड़ी कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी होता है. तो आइए हम आपको बताते हैं ह्यूमिडिफायर को इस्तेमाल करने के कुछ टिप्स, जिसे फॉलो करके आप ह्यूमिडिफायर का सेफ और इफेक्टिव यूज कर सकते हैं.

लेबल चेक करें
ह्यूमिडिफायर का सही इस्तेमाल करने के लिए इस पर लगा लेबल अच्छे से पढ़ लें. इस लेबल में ह्यूमिडिफायर यूज करने के दिशा निर्देशों के साथ-साथ इसे साफ करने के टिप्स भी लिखे रहते हैं. ऐसे में इस लेबल को पढ़कर आप ह्यूमिडिफायर का बेस्ट उपयोग कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: घर को क्लीन रखने के लिए इन तरीकों की लें मदद, धूल-मिट्टी और जर्म्स से मिलेगी राहत

वॉटर टैंक को खाली करें
कुछ लोग ह्यूमिडिफायर का इस्तेमाल करने के बाद बचे हुए पानी को वॉटर टैंक में ही छोड़ देते हैं. जिसके कारण पानी में बैक्टीरिया पनपने लग जाते हैं. इसलिए ह्यूमिडिफायर का यूज करने के बाद बचे हुए पानी को फेंकना न भूलें.

ताजे पानी का करें इस्तेमाल
ह्यूमिडिफायर के वॉटर टैंक में हमेशा ताजा और साफ पानी ही भरें. पानी साफ न होने पर पानी में मौजूद गंदगी वॉटर टैंक में जम जाती है. जिससे न सिर्फ ह्यूमिडिफायर में फंगस लगने लगता है बल्कि इससे घर की हवा भी साफ नहीं होती है.

ये भी पढ़ें: इन आसान तरीकों से साफ करें गैस का बर्नर, मिनटों में खुल जाएगा ब्लॉकेज

साफ करना न भूलें
कुछ लोग घर में ह्यूमिडिफायर लगाकर भूल जाते हैं. ऐसे में गंदा होने के कारण ह्यूमिडिफायर एयर क्लीन करने में भी फेल हो जाता है. इसलिए ह्यूमिडिफायर को वीक में 1-2 बार खोलकर जरूर साफ कर दें. वहीं इसे क्लीन करने के लिए आप सॉफ्ट ब्रश की मदद ले सकते हैं. साथ ही सफाई के बाद ह्यूमिडिफायर को थोड़ी देर तक खोल कर हवा लगने के लिए रख दें.

कैमिकल यूज करने से बचें
ह्यूमिडिफायर के फिल्टर टैंक को साफ करने के लिए कैमिकल बेस्ड प्रोडक्ट का इस्तेमाल बिल्कुल न करें. ऐसे में आप सिरका या डिटर्जेंट से ह्यूमिडिफायर के फिल्टर को आसानी से क्लीन कर सकते हैं. वहीं रोज साफ करने से ह्यूमिडिफायर का फिल्टर ज्यादा गंदा नहीं होगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

ट्रेडिशनल लुक में हिना खान ने दिखाया अदाओं का जलवा, फोटो देख आप भी कहेंगे ‘खूबसूरत’

सलमान खान ने शालीन भनोट की खास डिमांड पर लगाई क्लास, कहा- ‘फनी नहीं इरीटेटिंग है…’