in

18 की उम्र के बाद नेचुरली हाइट बढ़ाने के लिए हैंगिंग के साथ करें ये एक्सरसाइज

हाइलाइट्स

सुपर स्ट्रेच एक्सरसाइज करने से बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी बढ़ती है. बार हैंगिंग एक्सरसाइज करने से आपका बॉडी पॉश्चर आकर्षक बनता है. स्टैंडिंग वर्टिकल स्ट्रेच एक्सरसाइज से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं.

Effective Exercises to Boost Height : व्यक्ति की हाइट उसकी ओवरऑल पर्सनालिटी में बहुत बड़ा रोल निभाती है. लंबी हाइट आपको कॉन्फिडेंट बनाती है. हाइट या वेट पर अक्सर किसी का जोर नहीं चलता है, क्योंकि व्यक्ति की लंबाई और वजन में कम से कम आधा हिस्सा अन्य चीजों पर निर्भर करता है. लेकिन, उसके बावजूद भी आपकी हाइट कुछ फैक्टर्स के ऊपर निर्भर करती हैं, जो आपके हाथ में होते हैं और इन फैक्टर्स को समझ कर आप 18 की उम्र के बाद भी अपनी हाइट को नेचुरली बढ़ा सकते हैं. 18 की उम्र के बाद हाइट बहुत कम स्पीड से बढ़ती है, लेकिन अच्छी डाइट लेने, फिजिकल एक्टिविटी जैसे हाइट को बूस्ट करने वाली एक्सरसाइज करने से आप हाइट बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं, कुछ एक्सरसाइज जो नेचुरली हाइट को बढ़ाने में सहायक हैं.

नेचुरली हाइट बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज 

फॉरवर्ड स्पाइन स्ट्रेच:स्टाइल क्रेज डॉट कॉम के अनुसार अपने दोनों पैरों को सीधे करके बैठ जाइए और फिर अपने पैरों को अपने शोल्डर्स के साथ आगे बढ़ाएं, नाक से सांस भरते हुए अपने हाथों को आगे बढ़ाएं और पैरों की उंगलियों को छुएं. ये एक्सरसाइज शुरुआत में थोड़ी मुश्किल हो सकती है लेकिन अगर आप इसका नियमित रूप से अभ्यास करते हैं, तो आपकी लंबाई कम से कम 1-2 इंच बढ़ सकती है.

स्टैंडिंग वर्टिकल स्ट्रेच :इस एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर की लंबाई तेजी से बढ़ती है, अपने दोनों पैरों के पंजो को खोल कर खड़े हो जाएं और अपने शरीर को ऊपर की ओर उठाएं. इस एक्सरसाइज को करने से आपके शरीर की हड्डियों और मसल्स के टिश्यूज को भी हेल्दी रखने में मदद करती है, ये एक्सरसाइज आपको नियमित रुप से रोज करनी चाहिए.

सुपर स्ट्रेच : सुपर स्ट्रेच बॉडी की फ्लेक्सिबिलिटी को बढ़ता है. इस एक्सरसाइज को करने से शरीर पर खिंचाव पैदा होता है, अपने दोनों हाथों को गर्दन के पीछे रखकर खड़े हो जाएं और जहां तक संभव हो अपने सिर को आगे की ओर झुकाएं. इस एक्सरसाइज को कम से कम 15 मिनट तक करें.

बार हैंगिंग : इस एक्सरसाइज को करने के लिए बार को अपने कंधो के बराबर से पकड़े और अपने घुटनों को मोड़कर धीरे धीरे ऊपर की ओर उठाएं, इसे करते समय इस बात का ध्यान रखें की आपकी कमर स्थिर रहे. ये एक्सरसाइज लम्बाई को बढ़ाने में काफी मदद करती है और इससे बॉडी पॉश्चर भी ठीक होता है.

यह भी पढ़ेंः कम सोने वाले लोगों से न रखें मदद की उम्मीद ! स्टडी में हुआ खुलासा

ये भी पढ़ें: रूखी त्वचा के लिए शहद है बेहद फायदेमंद, ऐसे बनाएं हनी फेस पैक

Tags: Health, Lifestyle

Source link

जाह्नवी कपूर ने लेमन ग्रीन साड़ी में दिखाया अपना देसी अंदाज, आप भी देखें PHOTOS

रोज सुबर नंगे पांव हरी घास पर चलिए, फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप-रिसर्च में हुआ खुलासा