in

44 Years Of Muqaddar Ka Sikandar: सिर्फ विनोद खन्ना ही नहीं हुए थे घायल, किसी का दिल भी हुआ था लहूलुहान!

नई दिल्ली: अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और विनोद खन्ना (Vinod Khanna) ने यूं तो कई फिल्में साथ कीं लेकिन ‘मुकद्दर का सिकंदर’ (Muqaddar Ka Sikandar) के समय एक ऐसी घटना घटी जिसे बरसों बाद भी सदी के महानायक भुला नहीं पाए हैं. तभी तो 44 साल पहले रिलीज हुई फिल्म का जिक्र जब हाल ही में ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के मंच पर हुआ तो अमिताभ ने एक बार फिर माफी मांगी. लेकिन अमिताभ की वजह से सिर्फ विनोद खन्ना ही घायल नहीं हुए थे बल्कि एक शख्स और था जिसका दिल जार-जार रोया था. 27 अक्टूबर 1978 में रिलीज हुई ‘मुकद्दर का सिकंदर’ फिल्म में अमिताभ-विनोद के अलावा रेखा, राखी, अमजद  खान जैसे दिग्गज सितारे भी थे. फिल्म के 44 साल पूरे होने पर बताते है फिल्म से जुड़े किस्से.

‘मुकद्दर का सिकंदर’ फिल्म जब रिलीज हुई थी तो अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना की पॉपुलरिटी दर्शकों के सिर चढ़ कर बोल रही थी. इस फिल्म की शूटिंग के दौरान एक सीन कुछ ऐसा हुआ जिसे आज भी अमिताभ भुला नहीं पाए हैं. जो कुछ सीन के दौरान हुआ वो जानबूझ कर हुआ या अनजाने में इसके बारे में तो यही दो सितारे बता सकते हैं. हालांकि विनोद तो अब दुनिया में नहीं हैं, उस घटना के बारे में बताने के लिए लेकिन कहते हैं कि विनोद को भले ही शरीर पर चोट लगी थी लेकिन उनका दिल भी घायल हो गया था. इसका किस्सा आपको बताएंगे लेकिन पहले उस शख्स के बारे में जान लीजिए जिसका दिल भी लहूलुहान हुआ था.

अमिताभ-रेखा का लव सीन देख रो पड़ी थीं जया बच्चन
‘मुकद्दर का सिकंदर’  फिल्म में अमिताभ बच्चन और रेखा की केमिस्ट्री ने तहलका मचा दिया था. पर्दे पर दोनों सितारों की मोहब्बत ने जहां फिल्मप्रेमियों का दिल छू लिया वहीं अमिताभ की पत्नी एक्ट्रेस जया बच्चन का दिल टूट गया था. इसका खुलासा भी खुद रेखा ने ही किया था.  फिल्म के ट्रायल शो में अमिताभ अपनी पूरी फैमिली के साथ पहुंचें हुए थे. अमिताभ अपने माता-पिता के साथ पीछे की लाइन में और जया बच्चन आगे की लाइन में बैठी थीं जबकि रेखा प्रोजेक्शन रुम में मौजूद थी. अमिताभ, जया को नहीं देख सकते थे लेकिन रेखा देख पा रही थीं. रेखा ने स्टारडस्ट मैगजीन को दिए एक इंटरव्यू में बताया था ‘जब स्क्रीन पर हमारे लव सीन आए तो मैंने उनके चेहरे पर आंसू देखे. इसके कुछ समय बाद फिल्म इंडस्ट्री का हर शख्स यही कह रहा था कि अमिताभ ने प्रोड्यूसर्स से कह दिया है कि अब वो मेरे साथ काम नहीं करेंगे’.  हालांकि ये तिगड़ी एक बार फिल्म ‘सिलसिला’ में आई, जो सुपरहिट रही और इसके बाद का किस्सा तो सब जानते ही हैं.

विनोद खन्ना झुकने से चूक गए थे
अब बात विनोद खन्ना और अमिताभ की. फिल्म के एक सीन में अमिताभ बच्चन को विनोद खन्ना की तरफ से ग्लास फेंकना था और विनोद को झुककर खुद को बचाना था. मीडिया की खबरों की माने तो जैसे ही डायरेक्टर प्रकाश मेहरा की तरफ से इशारा हुआ, अमिताभ ने पूरी ताकत से ग्लास फेंका और विनोद खन्ना सही समय पर झुकने से चूक गए और ग्लास सीधे विनोद की ठुड्डी पर लगी और उनका चेहरा लहुलुहान हो गया. इस हादसे से अमिताभ बच्चन बुरी तरह घबरा गए थे. बिग बी ने विनोद खन्ना से माफी भी मांगी थी और कई बार माफी मांगी.

ये भी पढ़िए-अमिताभ बच्चन ने ऋषि सुनक को बताया ब्रिटेन में भारत का ‘New Viceroy’, कहा-जय भारत!

विनोद खन्ना ने सारी खबरों को खारिज कर दिया था
सेट पर हुई इस घटना के बाद ये भी अफवाह फैली कि अमिताभ ने जानबूझकर ऐसा किया था. लोगों ने खबर भी उड़ाई कि विनोद खन्ना उन दिनों बेहद पॉपुलर थे जो कहीं न कहीं अमिताभ को खटकती थी. इसी वजह से ऐसे हादसे को अंजाम दिया, लेकिन ये बात जब विनोद तक पहुंचीं तो उन्होंने सिरे से खारिज कर दिया था.

Tags: Amitabh bachchan, Entertainment Special, Jaya bachchan, Rekha, Vinod Khanna

Source link

Jamia Millia Islamia के 12 स्कॉलर को प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप से किया गया सम्मानित | prime ministers research fellowship winner 12 jamia millia islamia scholars awarded

Chhath Puja 2022 Lok Geet: इन मशहूर लोकगीतों के बिना है अधूरी छठ पूजा, यहां पढ़ें बोल