in

Aloo Ka Bharta Recipe: आलू का भरता खाने का बदल देगा ज़ायका, इस आसान तरीके से बनाएं

हाइलाइट्स

पारंपरिक भारतीय भोजन में आलू का भरता काफी पसंद किया जाता है.आलू का भरता बनाने में कम वक्त लगता है और ये खाने का स्वाद बढ़ाता है.

आलू का भरता रेसिपी (Aloo Ka Bharta Recipe): लोगों की खाने को लेकर तेजी से बदल रही पसंद के बीच आज भी पारंपरिक आलू भरता का स्वाद काफी पसंद किया जाता है. बैंगन भरता हो या आलू भरता दोनों ही स्वाद में लाजवाब होता हैं. बैंगन के भरते की तरह ही आलू का भरता भी खाने का जायका पूरी तरह से बदलने का दम रखता है. वैसे भी आलू एक ऐसी सब्जी है जो ज्यादातर फूड आइटम्स में किसी न किसी रूप में जरूर मौजूद होती है. ऐसे में आलू का भरता बच्चों को भी काफी पसंद आता है.
आप भी अगर भरता खाने के शौकीन हैं और इस बार बैंगन भरता के बजाय आलू का भरता बनाकर खाना चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है. आलू का भरता बनाना काफी आसान है और इसे बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है. आइए जानते हैं आलू भरता बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर मेथी पराठा बनाने के लिए ट्राई करें ये रेसिपी

आलू भरता बनाने के लिए सामग्री
आलू – 1/2 किलो
जीरा – 1 टी स्पून
काली मिर्च – 1 टी स्पून
अमचूर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2-3
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
सूखी लाल मिर्च – 1-2
साबुत धनिया – 2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
प्याज – 2
चाट मसाला – 1 टी स्पून
तेल – 1/4 कप
नमक – स्वादानुसार

आलू भरता बनाने की विधि
आलू का भरता बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल लें और उनके छिलके उतारकर एक बर्तन में मैश कर लें. ध्यान रखें की आलू को बहुत ज्यादा नहीं मसलना है. इसके बाद हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती को बारीक काट लें. अब प्याज को लें और उनके पतले गोल स्लाइस काट लें. अब एक कड़ाही में जीरा, साबुत धनिया, सूखी लाल मिर्च, काली मिर्च डालें और उन्हें धीमी आंच पर ड्राई रोस्ट करें. जब मसालों में से हल्की खुशबू आना शुरू हो जाए तो गैस बंद कर दें.

अब मसालों के ठंडा होने का इंतजार करें. जब मसाले ठंडे हो जाएं तो उन्हें मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें. अब पिसे मसालों को मैश किए आलू में डाल दें और अच्छी तरह से मिला दें. इसके बाद इसमें अमचूर, गरम मसाला, चाट मसाला और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें. इसके बाद बारीक कटी हरी मिर्च और हरा धनिया डालकर अच्छे से मिला दें.

इसे भी पढ़ें: नॉनवेज की कमी पूरी कर देगा वेज सोया चाप मसाला, इस तरह बनाएं

अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें जीरा और हींग डालकर कुछ सेकंड तक भून लें. इसके बाद इसमें प्याज डाल दें. प्याज को तब तक फ्राई करना है जब तक कि इसका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. इसके बाद इसमें आलू का मिश्रण डाल दें और करछी की मदद से अच्छे से मिला दें. इसके बाद बाकी मसाले डालकर कुछ देर तक भरता भूनें. आखिर में हरा धनिया पत्ती डालकर मिला दें. स्वादिष्ट आलू भरता बनकर तैयार हो चुका है. इसे रोटी या पराठे के साथ खा सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

PICS: दुबई में मां संग बोल्ड ड्रेस में दिखी ये मशहूर भारतीय एक्ट्रेस, ब्लैक लुक में इंटरनेट पर मचाया तहलका!

TMKOC: तारक मेहता की पुरानी सोनू उर्फ निधि भानुशाली समंदर में कर रही हैं एंजॉय शेयर की ऐसी फोटोज