in

Anupam Shyam Birth Anniversary: अनुपम श्याम काम को देते प्राथमिकता, शूट के बाद डायलिसिस पर जाते थे एक्टर

हाइलाइट्स

उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था जन्म. मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के कारण हुई थी मृत्यु.

Sajjan Singh Aka Anupam Shyam Ojha. अनुपम श्याम ओझा ( Aupam Shyam Ojha) मनोरंजन जगत का जाना पहचाना नाम है. अपनी एक्टिंग के दम पर अनुपम ने कई किरदारों को जीवंत किया. टीवी जगत में ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ (Mann Ki Aawaz Pratigya) में उन्होंने ‘सज्जन सिंह’ के किरदार को अमर कर दिया था. अपने व्यक्तित्व से वे किसी को भी अपना बना लेते थे. मल्टीपल ऑर्गन फेलियर के कारण इस महान कलाकार ने 8 अगस्त 2021 को 63 साल की उम्र में अलविदा कह दिया था. आज उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर उनके आखिरी दिनों के बारे में कुछ जानने की कोशिश करते हैं…

अनुपम श्याम अपने काम के प्रति समर्पित थे. वे हमेशा कोशिश करते थे कि दर्शक उनके किरदार से जुड़ सकें. ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ में जब उन्होंने ‘सज्जन सिंह’ का किरदार किया तो उन्होंने सोचा नहीं था कि दर्शकों का इतना प्यार मिलेगा. इस किरदार में लोग उन्हें देखना पसंद करते थे. मार्च 2020 में उन्हें स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं हुई और उन्हें हॉस्पिटल में एडमिट होना पड़ा. किडनी से जुड़ी समस्या होने के कारण उन्हें काफी दिनों तक हॉस्पिटल रहना पड़ा.

तबीयत ठीक नहीं थी फिर भी…
इसके बाद जब वे ठीक होकर लौटे तो उन्हें ‘मन की आवाज प्रतिज्ञा 2’ के लिए ऑफर मिला. हालांकि उनकी तबीयत ठीक नहीं थी लेकिन फिर भी उन्होंने इस शो के लिए हामी भरी क्योंकि दर्शकों को वे इस किरदार में पसंद थे. उनका कहना था कि दर्शकों का मनोरंजन होते रहना चाहिए.

डायलिसिस पर जाते थे अनुपम

उनके भाई के अनुसार अनुपम की स्वास्थ्य समस्याएं पूरी तरह से सही नहीं हुई थी और वे शूट के बाद डायलिसिस के लिए जाया करते थे. नियमित रूप से डायलिसिस के लिए होने वाले खर्चे भी आर्थिक रूप से उन्हें कमजोर कर रहे थे. यहां तक कि उनके भाई ने इलाज को लेकर मदद भी मांगी थी.

कई फिल्मों में किया अभिनय
‘मन की आवाज प्रतिज्ञा’ के अलावा अनुपम श्याम ने ‘डोली अरमानों की’, ‘कृष्णा चली लंदन’, ‘हम ने ली है शपथ’ जैसे सीरियल्स में भी काम किया. इसके अलावा उन्होंने बड़े पर्दे पर भी कई किरदार निभाए. अनुपम ने फिल्म ‘लज्जा’, ‘नायक’, ‘दुबई रिटर्न’, ‘हजारों ख्वाहिशें ऐसी’, ‘बैंडिट क्वीन’ आदि फिल्मों में भी काम किया. इसके साथ ही उन्होंने ‘स्लमडॉग मिलेनियर’ में भी अहम भूमिका निभाई थी.

अनुपम श्याम ओझा की शुरआत की बात करें तो उनका जन्म 20 सितम्बर 1957 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में हुआ था. उन्होंने लखनऊ की भारतेंदु एकेडमी और ड्रामेटिक आर्ट्स से पढ़ाई की थी. इसके बाद उन्होंने एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था.

Tags: Anupam Shyam, Birth anniversary

Source link

पेंसिल पुशअप्स से आंखों को मिलेगा आराम, जानें क्या है इसे करने का सही तरीका

बच्चों में विटामिन D की कमी होने पर दिखते हैं ये बड़े संकेत, पैरेंट्स ऐसे करें बचाव