in

Asha Bhosle Birthday: आशा भोसले ने एक्टिंग में आजमाया था हाथ जानें उनकी जिंदगी से जुड़ी खास बातें


Asha Bhosle Life: इंडस्ट्री की शानदार गायिका आशा भोसले आज यानी 8 सितंबर को अपना जन्मदिन (Asha Bhosle Birthday) मना रही हैं। उनका जन्म 1933 को महाराष्ट्र के सांगली जिले के एक मराठी परिवार में हुआ था। इनके पिता दीनानाथ मंगेशकर थे जो कि एक प्रसिद्ध गायक और नायक थे। इन्होंने आशा को काफी छोटी उम्र में ही शास्त्रीय संगीत की शिक्षा दे दी थी। आशा भोसले ने अपने इस 8 दशक के करियर में 20 से अधिक भाषाओं में गाने गाए हैं। आशा ने एक एक्ट्रेस के रूप में भी सिनेमा में अपना जलवा बिखेरा था। अपनी बहन लता मंगेशकर की तरह ही आशा भोसले ने भी हिंदी सिनेमा को कई शानदार गाने दिए हैं।

Asha Bhosle - Wikipedia

आशा ने की थी दो शादियां

आशा भोसले ने अपनी प्रोफेशनल लाइफ में खूब तरक्की की लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ में उन्होंने काफी मुसीबतें झेली। आशा भोसले ने 16 साल की उम्र में ही अपने से दोगुनी उम्र के गणपतराव भोसले से शादी की थी। उनका परिवार इस शादी के खिलाफ था। गणपतराव के परिवार ने भी आशा को कभी नहीं स्वीकार। बताया जाता है कि उनके साथ ससुराल में मारपीट भी की जाती थी। एक दिन उन्हें बच्चों के साथ घर से निकाल भी दिया था। 1980 में आशा ने राहुल देव बर्मन से शादी की। आर डी बर्मन आशा से 6 साल छोटे थे।

Birthday Special: 85 UNFORGETTABLE Asha Bhosle songs - Rediff.com movies

वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज है आशा का नाम

आशा भोसले ने काफी बुलंदियां हासिल की है। इसके लिए उन्होंने काफी मेहनत भी की है। आशा भोसले ने 10 साल की उम्र से ही गाना शुरु कर दिया था। रिपोर्ट्स के मुताबित 20 से अधिक भाषाओं में गाने के साथ-साथ उन्होंने करीब 16 हजार गानों को अपनी आवाज दी है।

Asha Bhosle holds special puja at home, prays for Lata Mangeshkar's  recovery - Movies News

सर्वाधिक एकल स्टूडियो रिकाॅर्डिंग के लिए उनका नाम गिनीज बुक में भी दर्ज है। आशा का पहला गाना फिल्म ‘चुनरिया’ के लिए साल 1948 में ‘सावन आया’ गाया था। आशा को गायिकी के साथ-साथ कुकिंग का भी शौक है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार आशा का दुबई में रेस्टोरेंट भी है। उनका रेस्टोरेंट करीब 20 साल पुराना है।

Asha Bhosle: Music Industry Nowadays Is Not Producing Good Music

Posted By: Shailendra Kumar

 



Source link

वेट लॉस में कारगर हो सकता है पत्ता गोभी का सूप, मिलेंगे कई हेल्थ बेनिफिट्स

CISF में नौकरी का शानदार मौका, 540 पदों पर भर्ती, 12वीं पास जल्द भरें फॉर्म | cisf recruitment 2022 for 540 posts for 12th pass, government jobs