in

Bajra Khichdi Recipe: राजस्थानी बाजरा खिचड़ी बनाने के लिए इस सिंपल रेसिपी की लें मदद

हाइलाइट्स

राजस्थानी बाजरा खिचड़ी का स्वाद काफी पसंद किया जाता है.बाजरा खिचड़ी स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिकता से भरपूर होती है.

बाजरा खिचड़ी रेसिपी (Bajra Khichdi Recipe): सर्दियों की शुरुआत होते ही बाजरा खिचड़ी खाने की चाहत बढ़ जाती है. पौष्टिकता से भरपूर बाजरा खिचड़ी स्वाद में भी लाजवाब होती है. दही या रायते के साथ परोसने पर बाजरा खिचड़ी एक तरह से संपूर्ण आहार भी बन जाती है. विंटर में शरीर की गर्माहट बरकरार रखने में भी बाजरा खिचड़ी काफी मददगार होती है. राजस्थान में खासतौर पर बाजरा खिचड़ी बनाने का चलन है और यहां बनने वाली खिचड़ी का स्वाद भी लाजवाब होता है. आप भी अगर बाजरा खिचड़ी पसंद करते हैं और राजस्थानी स्वाद चाहते हैं तो हमारी बताई रेसिपी आपके काफी काम आ सकती है.
बाजरा खिचड़ी बनाने के लिए बाजरा के साथ ही पीली मूंग दाल, देसी घी और मसालों का उपयोग किया जाता है. आपने अगर अब तक बाजरा खिचड़ी को घर पर नहीं बनाया है तो हमारी बताई रेसिपी आपके लिए मददगार हो सकती है.

इसे भी पढ़ें: आलू का भरता खाने का बदल देगा ज़ायका, इस आसान तरीके से बनाएं

बाजरा खिचड़ी बनाने के लिए सामग्री
बाजरा – 1/2 कप
मूंग दाल पीली – 1/2 कप
देसी घी – 1 टेबलस्पून
हींग – 1 चुटकी
जीरा – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: खाने का स्वाद बढ़ाने वाली खजूर की चटनी बनाने की सिंपल रेसिपी

बाजरा खिचड़ी बनाने की विधि
स्वाद और पौष्टिकता से भरपूर बाजरे की खिचड़ी बनाने के लिए सबसे पहले बाजरा को साफ कर उसे पानी में 8-9 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. तय समय के बाद बाजरा का अतिरिक्त पानी छन्नी की मदद से निकाल दें. अब एक प्रेशर कुकर में भिगोया बाजरा, मूंग दाल और थोड़ा सा नमक डालें. इसके बाद कुकर में 2 कप पानी डालकर 4 सीटियां आने तक इन्हें पकाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें और कुकर का प्रेशर अपने आप रिलीज होने दें.

अब एक गहरे तले वाला नॉनस्टिक पैन लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें जीरा डालें और कुछ सेकंड तक भूनें. जब जीरा चटकने लगे तो उसमें एक चुटकी हींग और हल्दी डालकर करछी की मदद से अच्छे से मिलाएं और भूनें. मसाले जब भुन जाएं तो उसमें उबला हुआ बाजरा मूंग दाल का मिश्रण डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसके बाद खिचड़ी में स्वादानुसार नमक डालकर अच्छे से मिक्स करें. खिचड़ी को 2-3 मिनट तक और पकने दें, इसके बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर बाजार खिचड़ी बनकर तैयार है. इसे गर्मागर्म ही सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

नवंबर में रिलीज के लिए तैयार है ये दो बड़ी फिल्में, बॉक्स ऑफिस पर किसकी मचेगी धूम?

‘Lyle, Lyle, Crocodile’ के लिए आदित्य नारायण ने पतली की अपनी आवाज, बोले- ‘युवा लगना था…’