in

Banarasi Halwa Recipe: मीठा खाने का है मन तो बनाएं बनारसी हलवा, स्वाद रहेगा याद

हाइलाइट्स

कद्दू और खोया से तैयार होता है बनारसी हलवा.मीठा खाना पसंद हैं तो बनारसी हलवा ट्राई कर सकते हैं.

बनारसी हलवा रेसिपी (Banarasi Halwa Recipe): हलवा कई तरह से बनाया जाता है और इस स्वीट डिश की खासियत है कि इसकी हर वैराइटी काफी पसंद की जाती है. आज हम आपको कद्दू से बनने वाले बनारसी हलवा (Banarasi Halwa) बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. आपने आटे का हलवा, सूजी का हलवा गाजर, मूंग का हलवा तो कई बार खाया होगा, लेकिन क्या कभी बनारसी हलवा ट्राई किया है. अगर नहीं तो हमारी बताई रेसिपी आपको बनारसी हलवा घर पर बनानें में काफी मदद करेगी.
स्वाद से भरपूर बनारसी हलवा तैयार करने के लिए कद्दू और मावे के साथ ही दूध और ड्राई फ्रूट्स की भी जरूरत पड़ती है. मीठा पसंद करने वाले लोगों को बनारसी हलवे का स्वाद काफी भाएगा. आइए जानते हैं बनारसी हलवा बनाने का आसान तरीका.

बनारसी हलवा बनाने के लिए सामग्री
कद्दू – 2 कप
चीनी 3/4 कप
देसी घी – 1/2 कप
मावा (खोया) – 3/4 कप
दूध – 3 कप
बादाम – 14-15
काजू – 14-15
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून

इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से बनाएं गुलाब श्रीखंड, मिलेगा लाजवाब स्वाद

बनारसी हलवा बनाने की विधि
बनारसी स्टाइल का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले कद्दू लें और उसे काटकर आगे का नरम गूदा निकाल दें और फिर ऊपरी छिलका उतार दें. इसके बाद कद्दू के टुकड़े काटकर मिक्सर में डालकर पीस लें और एक स्मूद पेस्ट तैयार कर लें. इसके बाद काजू और बादाम के बारीक-बारीक टुकड़े काटकर अलग रख दें. अब एक कड़ाही में दूध डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें.

दूध को गर्म करने के दौरान उसे बीच-बीच में चम्मच की मदद से चलाते रहे. जब दूध में उबाल आने लगे तो उसमें कद्दू का तैयार किया पेस्ट डाल दें और अच्छे से मिक्स कर दें. इसके बाद इसे पकने दें. ध्यान रखें कि इसे चलाते रहें वरना कद्दू का पेस्ट कड़ाही से चिपक सकता है. जब हलवा गाढ़ा होने लगे तो गैस बंद कर दें.

इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर बादाम केसर खीर बनाने की सिंपल रेसिपी
अब एक दूसरी कड़ाही लें और उसमें घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें ड्राई फ्रूट्स डालकर तल लें और एक प्लेट में निकाल लें. अब घी में मावा डालकर भूनें. कुछ देर बाद इसमें स्वादानुसार चीनी मिलाएं और पकने दें. 1-2 मिनट तक पकाने के बाद गैस की आंच धीमी कर दें और दूध-कद्दू के गाढ़े मिश्रण को डालकर मिलाएं. अच्छी तरह से मिक्स कर हलवा पकने दें. आखिर में ड्राई फ्रूटस और इलायची पाउडर मिक्स कर गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर बनारसी हलवा बनकर तैयार हो चुका है. इसे बाउल में डालकर ड्राई फ्रूट्स से गार्निश कर सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Detail Review: सच की कड़वाहट को झेलने की हिम्मत रखते हैं तो जरूर देखिए ‘बेन स्टोक्स: फीनिक्स फ्रॉम द एशेज’

वेब सीरीज ‘इंस्पेक्टर अविनाश’ में रणदीप हुड्डा के साथ नजर आने वाली हैं आयशा ऐमन, देखें PICS