in

Best way to Bath: नहाने के लिए क्या गर्म पानी ज्यादा बेहतर है या ठंडा? जानिए क्या है सच्चाई

हाइलाइट्स

स्नान शरीर स्फूर्ति पैदा करने के साथ ही डिप्रेशन, एंग्जायटी और तनाव जैसी स्थितियों से लड़ने में मदद करता है.जब हम ठंडा पानी से नहाते हैं तो शरीर में खून का बहाव तेज होता है

Cold shower vs hot shower: भारत में हर व्यक्ति के लिए नहाना या स्नान करना अनिवार्य दैनिक दिनचर्या का हिस्सा है. शायद ही कोई ऐसा होगा जो नहाता नहीं होगा. नहाने के बाद शरीर में स्फूर्ति मिलती है और हम तरोताजा महसूस करते हैं. इसके बाद हम दिनभर का काम करते हैं. नहाना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह शरीर स्फूर्ति पैदा करने के साथ ही डिप्रेशन, एंग्जायटी और तनाव जैसी स्थितियों से लड़ने में मदद करता है. यह मन को शांत करता है. लेकिन जब बात आती है कि किस तरह के पानी से नहाना फायदेमंद रहेगा तो अक्सर लोग इस उधेड़बुन में लगे रहते हैं कि ठंडा पानी सही या नहाने के लिए गर्म पानी सही है. दरअसल, कुछ लोग कहते हैं कि गर्म पानी ज्यादा सही तो कुछ लोग कहते हैं ठंडा पानी ज्यादा सही है. दरअसल, सच्चाई यह है कि आप चाहे किसी भी तरह से नहाते हैं इनमें से किसी के बारे में आपकी राय चाहे जो भी हो, आपको उनके स्वास्थ्य लाभों के बारे में पता होना चाहिए. यह भी जानना जरूर है कि आपके लिए किस पानी से नहाना ज्यादा बेहतर है.

इसे भी पढ़ें- Diabetes care: क्या डायबिटीज के मरीजों को डेंगू का खतरा ज्यादा है? इस तरह करें खुद का बचाव

ठंडा पाने से नहाने के फायदे
ठंडा पानी से नहाने के बाद बालों से नेचुरल ऑयल निकलते हैं. यानी यदि आपकी स्किन ड्राई है तो आपको ठंडा पानी से नहाना ज्यादा फायदा देगा. इससे स्किन हाइड्रेट रहेगी. जब हम ठंडा पानी से नहाते हैं तो हमारा हार्ट बहुत तेज धड़कने लगता है. इससे शरीर में खून का बहाव तेज होता है. इसका मतलब यह हुआ कि ब्लड सर्कुलेशन को तेज करने के लिए ठंडा पानी से नहाना बेहतर रहेगा. ठंडा पानी में नहाने से डिप्रेशन दूर भागेगा. यानी ठंडा पानी एंटी डिप्रेशन है. ठंडा पानी में नहाने से नोरएंड्रेनेलीन और बीटा इंडोरफिन्स रिलीज होते हैं जो दिमाग में इलेक्ट्रिक सिग्नल भेजते हैं. इससे दिमाग में शांति का एहसास होता है.

गर्म पानी में नहाने के फायदे
गर्म पानी में नहाने के बाद हमारी स्किन के सभी पोर खुल जाते हैं. इससे शरीर या स्किन में जितने भी टॉक्सिन हैं और गंदगी बाहर निकल जाती है. इसलिए स्किन की सफाई के लिए गर्म पानी से नहाने की सलाह दी जाती है. गर्म पानी में नहाने के बाद नींद अच्छी आती है. इसलिए यदि आपको नींद की समस्या है तो गर्म पानी में नहाएं. गर्म पानी से नहाने के बाद थकान मिटती है. यह रिलेक्स महसूस कराता है. गर्म पानी में नहाने के बाद शरीर में ऑक्सीजन का बहाव सही से होता है. इसलिए यदि सांस से संबंधित समस्या है तो गर्म पानी में नहाना बेहतर रहेगा.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

आलिया-रणबीर के नक्शे कदम पर चलेंगे सिद्धार्थ मल्होत्रा-कियारा आडवाणी, करेंगे ये बड़ा काम

VIDEO: प्रेग्नेंट आलिया भट्ट की बहन को पैपराजी ने कहा ‘मौसी जी’, तो खिल उठीं शाहीन, दिया मजेदार रिएक्शन