in

Black Water के दीवाने हैं Virat Kohli समेत कई सेलिब्रिटीज, जानें इसके 5 बड़े फायदे

हाइलाइट्स

ब्लैक वॉटर का पीएच लेवल सामान्य पानी से थोड़ा ज्यादा होता है.ज्यादा पीएच होने की वजह से यह शरीर का एसिड कंट्रोल करता है.

Black Alkaline Water And Virat Kohli Fitness: क्रिकेट और बॉलीवुड जगत के तमाम सितारे अपनी हेल्थ और फिटनेस को लेकर सुर्खियां बटोरते रहते हैं. सेलिब्रिटीज के हेल्थ सीक्रेट्स को लेकर लोग अक्सर चर्चा करते रहते हैं और बड़ी संख्या में लोग उन्हें फॉलो करते हैं. स्टार खिलाड़ी विराट कोहली (Virat Kohli) समेत कई सेलिब्रिटीज यह खुलासा कर चुके हैं कि वे घर पर भी ‘ब्लैक वॉटर’ (Black Water) पीते हैं. एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा, मलाइका अरोड़ा, श्रुति हासन और फिल्म डायरेक्टर करण जौहर ने भी ‘ब्लैक वॉटर’ पीने की बात स्वीकार की है. पिछले कुछ समय से ब्लैक वॉटर के बारे में लोग खूब सर्च कर रहे हैं. हर कोई यह जानना चाहता है कि क्या ब्लैक वॉटर पीने से क्या फायदे होते हैं. आज आपको इसके हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में बताएंगे.

क्या होता है Black Water?

सबसे पहले तो यह समझने की जरूरत है कि ब्लैक वॉटर क्या होता है. हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लैक वॉटर एल्कलाइन बेस्ड पानी (Alkaline Based Water) होता है, जिसका pH लेवल नॉर्मल ड्रिंकिंग वॉटर से ज्यादा होता है. माना जाता है कि इसे पीने से शरीर का एसिड न्यूट्रलाइज हो जाता है और हेल्थ को कई फायदे होते हैं. नॉर्मल पीने के पानी का pH लेवल 7 होता है जबकि ब्लैक वॉटर का pH लेवल 8-9 होता है. इसमें कई मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जो इसे सादा पानी की अपेक्षा खास बनाते हैं. यह नेचुरल भी होता है और इलेक्ट्रोलिसिस प्रोसेस से भी बनाया जाता है.

Black Alkaline Water के 5 हेल्थ बेनिफिट्स

डाइजेशन करता है इंप्रूव : ओनली माय हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक ब्लैक वाटर पीने से डाइजेशन बेहतर होता है. यह गुड गट बैक्टीरिया की ग्रोथ को बढ़ाता है, जो डाइजेशन को इंप्रूव करता है. एल्कलाइन वॉटर का पीएच लेवल ज्यादा होता है, जिससे शरीर में बनने वाला अतिरिक्त एसिड न्यूट्रलाइज हो जाता है और एसिडिटी की समस्या से राहत मिल जाती है.

स्किन को बनाता है गोरा : ब्लैक वॉटर पीने से हमारी स्किन में मेलानिन की कंसंट्रेशन कम हो जाती है और स्किन का कलर लाइट हो जाता है. ब्लैक वाटर पीने से एक्ने और पिगमेंटेशन की समस्या दूर हो सकती है. इसका सेवन करने से आपकी स्किन बेदाग और चमकदार बन सकती है.

यह भी पढ़ेंः E-cigarettes से हार्ट डैमेज होने का बढ़ता है खतरा, जानलेवा हो सकता है शौक

इम्यूनिटी करता है बूस्ट : हमारे शरीर को बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत इम्यूनिटी की जरूरत होती है. कोविड-19 महामारी के दौरान भी इम्यूनिटी सबसे बड़ा हथियार साबित हुई. ब्लैक एल्कलाइन वॉटर हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स कई परेशानियों से बचाते हैं.

यह भी पढ़ेंः Air Pollution: जहरीली हवा से बचाएगा आपका रूमाल, डॉक्टर से जानें  टिप्स

फर्टिलिटी की समस्या से मिलती है राहत : ब्लैक वॉटर में pH लेवल ज्यादा होता है, जो शरीर में बनने वाले एसिड को न्यूट्रलाइज करता रहता है. इससे लोगों की फर्टिलिटी बेहतर हो जाती है और महिलाओं को प्रेगनेंसी कंसीव करने में आसानी होती है. एल्कलाइन वॉटर से रीप्रोडक्टिव हेल्थ में सुधार होता है.

एंटी-एजिंग प्रॉपर्टी करती है कमाल : माना जाता है कि ब्लैक वॉटर में मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. इसका सेवन करने से मिडिल एज और ज्यादा उम्र के लोगों पर बुढ़ापे का असर कम दिखता है. इसकी एंटी एजिंग प्रॉपर्टी की वजह से तमाम सेलिब्रिटीज इस पानी को पीना पसंद करते हैं. इसे पीने से आप लंबे समय तक जवां रह सकते हैं. हालांकि इसे लेकर तमाम जानकारों की अलग-अलग राय है.

Tags: Drinking Water, Fitness, Health, Lifestyle, Trending news, Virat Kohli

Source link

‘DDLJ’ की स्क्रीनिंग के साथ 28 पीवीआर सिनेमाघरों में मनाया गया शाहरुख खान का 57वां बर्थडे

सिद्धांत चतुर्वेदी ने नव्या नवेली के साथ डेटिंग पर तोड़ी चुप्पी, कही दिल की बात