in

Blood Donation: सिर्फ मदद ही नहीं हमारे स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है ‘रक्तदान’, जानें इसके 5 बड़े फायदे

Blood Donation Benefits: रक्त दान को लेकर आज भी लोगों के मन में कई सारी गलत धारणाएं मौजूद हैं. ज्यादातर लोग ऐसा सोचते हैं कि ब्लड डोनेट करने से कमजोरी आ जाती है और फिर कई बीमारियां लग सकती हैं जों कि पूरी तरह से गलत धारणा है. रक्तदान हम सभी की सामुदायिक जिम्मेदारी है. एक रिपोर्ट के अनुसार अस्पताल में जाने वाले सात लोगों में लगभग एक व्यक्ति को खून की जरूरत होती है, कई बार खून की कमी से लोगों की जान तक चली जाती है.

भारत ही नहीं अमेरिका जैसे विकसित देश में भी रक्तदान की एक बड़ी समस्या है. हेल्थ मैटर्स के अनुसार अमेरिकन रेड क्रॉस के मुताबिक यूएस में हर दो सेकंड में किसी न किसी को खून की जरूरत पड़ती है. जनवरी 2022 में, अमेरिकन रेड क्रॉस ने घोषणा की कि वह ओमिक्रॉन उछाल के बीच एक दशक में सबसे खराब रक्त की कमी का सामना किया.

फाइनेंशियल एक्सप्रेस की खबर के अनुसार हमारे देश की आबादी का केवल 37 प्रतिशत लोग ही रक्तदान करने योग्य है लेकिन उनमें से भी 10 प्रतिशत से कम लोग हर साल ब्लड डोनेट करते हैं. ब्लड प्रकृति द्वारा हमे दिया गया सबसे मूल्यवान उपहार है. हम इसके माध्यम से लोगों की कई तरह से मदद कर सकते हैं. काफी कम लोग यह बात जानते हैं कि रक्तदान करने से हमारे शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता बल्कि यह हमे कई तरह से फायदा पहुंचाता है. आइए जानते हैं कि अगर हम ब्लड डोनेट करते हैं तो हमें क्या-क्या लाभ मिलते हैं.

World Patient Safety Day 2022: विश्व मरीज सुरक्षा दिवस क्यों मनाया जाता है और क्या है इस बार की थीम, जानिए

वजन घटाने में मदद करता है
अगर आपका वजन काफी ज्यादा बढ़ गया है तो रक्तदान इसे कम करने में आपकी मदद कर सकता है. हालांकि वजन कम करने के प्रमुख नियमों में नहीं आता. इसके साथ ही रक्तदान से सहनशक्ति भी बढ़ती है. किसी भी तरह के स्वास्थ्य जोखिम से बचने के लिए रक्तदान से पहले डॉक्टर्स से मदद लेना जरूरी है.

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है
पूरे शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भी रक्तदान लाभकारी है. जब कोई व्यक्ति डायलिसिस या रक्तदान से गुजरता है, तो प्लीहा, लाल रक्त कोशिकाओं के लिए जिम्मेदार अंग पूरी तरह से नई एनर्जी के साथ काम करने लगते हैं. रक्त प्लाज्मा में भी ल्यूकोसाइट्स की वृद्धि होती है जो कि हमारी प्रतिरक्षा कोशिकाएं हैं जो हमें कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाती हैं.

हृदय रोग के खतरे को कम करता है
अगर आप नियमित रक्तदान करते हैं तो शरीर में आयरन का स्तर नियंत्रित रहता है. रक्त में आयरन की उच्च मात्रा रक्त धमनियों को ब्लॉक करने लगती है जिससे ब्लड सर्कुलेश ठीक प्रकार से नहीं हो पाता, जिससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ जाता है और हेमोक्रोमैटोसिस (आयरन अधिभार) नामक बीमारी हो जाती है. रक्त दान से हृदय रोग के खतरे को कम किया जा सकता है.

कैंसर की संभावना को कम करता है
खून में आयरन की अधिक मात्रा को जमा होने से रोकने के लिए रक्तदान बहुत ही उपयुक्त उपाय है. खून में हाई आयरन के जमा होने से ब्लड कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद
रक्तदान के कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन सबसे बड़ा लाभ मनोवैज्ञानिक लाभ है. जब आप रक्तदान करते हैं को आपके मन में एक सुखद अनुभूति होती है कि किसी की मदद करने की. यही आपको रिफ्रेश फील कराती है और आपको खुशी का अनुभव होता है. रक्तदान का मतलब होता है कि किसी को कहीं न कहीं बहुत जरूरी सहायता मिलेगी, और आप किसी आपात स्थिति में किसी की जान बचा रहे होंगे. इस मदद से आपको जो खुशी मिलती है वह आपके मेंटल हेल्थ को काफी इंप्रूव करती है. मानसिक तौर पर आप काफी मजबूत बनते हैं.

Tags: Blood Donation, Health, Lifestyle

Source link

VIDEO: आलिया भट्ट पैपराजी को देख चौंकी, रणबीर कपूर ने फिर यूं दिया पोज तो निकली हंसी

Jhalak Dikhla Jaa 10: नीति टेलर ने करण जौहर को दिलाई यश-रूही की याद, फिल्ममेकर रोक नहीं पाएं अपने आंसू!