in

Breast Cancer Risk: ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम करने के लिए इन 4 बातों का जरूर रखें ध्यान

हाइलाइट्स

ब्रेस्ट में गांठ दिखना ब्रेस्ट कैंसर का पहला संकेत हो सकता है.लाइफस्टाइल में बदलाव से ब्रेस्ट कैंसर से बचा जा सकता है.

Treatment Of Breast cancer: स्तन कैंसर (Breast Cancer) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. आपको इससे बचना है तो हेल्दी लाइफस्टाइल का पालन करना होगा. स्तन कैंसर को बढ़ने से रोकने के लिए अपने आहार में स्वास्थ खाने को शामिल करना चाहिए. अपनी जीवनशैली में बदलाव लाकर स्तन कैंसर को रोका जा सकता है. सभी महिलाएं समय-समय पर अपनी ब्रेस्ट की जांच करती रहें. अगर ब्रेस्ट में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव, जैसे कि स्किन में बदलाव या कोई गांठ महसूस हो तो, तुरंत डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टर से मालूम करें कि स्क्रीनिंग या मैमोग्राम कब करवाएं. ब्रेस्ट कैंसर से महिलाएं ज्यादा प्रभावित होती हैं, लेकिन पुरुष भी इसकी चपेट में आ जाते हैं. इससे बचने के लिए सभी को कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. जागरुकता से लोग खुद का बचाव कर सकते हैं. बचाव के कुछ टिप्स जान लीजिए.

शराब का सेवन न करें
मायोक्लीनिक के मुताबिक जितनी ज्यादा शराब का सेवन किया जाता है, उतना ही अधिक स्तन कैंसर का खतरा बढ़ता है. स्तन कैंसर को कम करने के लिए शराब छोड़ देनी चाहिए या इसका सेवन कम से कम करना चाहिए. ऐसा करने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कम हो जाएगा.

यह भी पढ़ेंः यूरिक एसिड बढ़ने से किडनी फेलियर का खतरा, जानें इसे कंट्रोल करने का तरीका

वजन को रखें कंट्रोल
अपने शरीर पर मोटापा ना आने दें. अपने शरीर में वजन को स्वस्थ बनाए रखें. अगर आपके शरीर में वजन ज्यादा है तो वजन कम करने की आवश्कता है. वजन को कम करने के लिए आप डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं. हर रोज खाने वाले भोजन में बदलाव करके वजन को कम किया जा सकता है.

स्तनपान कराएं
स्तन कैंसर की रोकने के लिए स्तनपान एक अहम भूमिका निभा सकता है. आप जितना अधिक समय तक स्तनपान कराएंगी, स्तन कैंसर पर सुरक्षात्मक प्रभाव उतना ही अधिक होगा.

यह भी पढ़ेंः ज्यादा तनाव की वजह से घट सकता है वजन? रिसर्च में सामने आया कनेक्शन

पोस्ट मेनोपॉज़ल हार्मोन थेरेपी से बचें
पोस्ट मेनोपॉज़ल हार्मोन थेरेपी से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है. इसके नुकसान और लाभों के बारे में अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. एक स्वस्थ आहार लेने से कैंसर को रोका जा सकता है. कैंसर के साथ-साथ शुगर हार्ट रोग और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. जो महिलाएं जैतून के तेल में नट्स को मिला कर खाती है उनमें स्तन कैंसर का खतरा कम हो सकता है. स्वस्थ वजन बनाए रखना भी स्तन कैंसर की रोकथाम का एक महत्वपूर्ण भाग है.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

Bigg Boss 16: इस हफ्ते एविक्शन के लिए नॉमिनेट हुए ये 3 सदस्य, तू-तड़ाक पर उतरे शालीन भनोट-प्रियंका चौधरी

Photos: हंसिका मोटवानी को बॉयफ्रेंड ने रोमांटिक अंदाज में किया प्रपोज, एक महीने बाद इस शख्स संग लेंगी फेरे!