in

Brinjal Pakoda Recipe: बैंगन के पकोड़ों का स्वाद होता है लाजबाव, इस रेसिपी से मिनटों में करें तैयार

हाइलाइट्स

बैंगन का पकोड़ा स्वाद से भरपूर स्नैक्स है.मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है बैंगन पकोड़ा.

बैंगन के पकोड़े रेसिपी (Brinjal Pakoda Recipe): हमारे यहां के देसी स्नैक्स की बात होती है तो पकोड़ो का नाम सबसे पहले आता है. पकोड़े कई तरह से बनाए जाते हैं. आलू के पकोड़े हो या फिर प्याज के पकोड़े, गिल्की के पकोड़ों से लेकर गोभी के पकोड़ों तक इनकी लंबी रेंज है. आज हम आपको बैंगन के पकोड़े बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं. आपने बैंगन की सब्जी तो कई बार खायी होगी लेकिन क्या कभी बैंगन के पकोड़ों का स्वाद चखा है? अगर नहीं तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप बेहद आसानी से बैंगन के पकोड़े तैयार कर सकते हैं.
बैंगन के पकोड़े स्वाद में लाजवाब होते हैं. नरम बैंगन पर बेसन की चढ़ी कुरकुरी परत इसका स्वाद काफी बढ़ा देती है. बैंगन के पकोड़े सुबह नाश्ते में या फिर दिन में स्नैक्स के तौर पर खाए जा सकते हैं. आइए जानते हैं बैंगन के पकोड़े बनाने की बेहद आसान रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: अन्नकूट के लिए स्पेशल मिक्स वेज बनाने की सिंपल रेसिपी

बैंगन के पकोड़े बनाने के लिए सामग्री
बैंगन – 3-4
बेसन – 1 कप
अदरक कद्दूकस – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2
हरा धनिया – 2 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/4 टी स्पून
अजवाइन – 1/4 टी स्पून
तेल – तलने के लिए
नमक – स्वादानुसार

बैंगन के पकोड़े बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर बैंगन के पकोड़े बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन डालें और उसमें थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए बेसन का गाढ़ा घोल तैयार कर लें. घोल बनाने में लगभग पौन कप पानी लग जाएगा. बेसन के घोल को तब तक फेंटे जब तक कि उसकी सारी गांठें खत्म हो न हो जाएं. इसके बाद बेसन के घोल में लाल मिर्च पाउडर, हरा धनिया, अजवाइन, कद्दूकस अदरक और स्वादानुसार नमक डालकर सभी सामग्रियों को अच्छे से मिला दें.

इसके बाद बैंगन को लेकर उसके पतले-पतले गोल टुकड़े काट लें. इन्हें एक बाउल में काटकर अलग रख दें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो अब एक बैंगन का टुकड़ा उठाएं और उसे बेसन के घोल में अच्छी तरह से डुबोकर गरम तेल में डाल दें. इसी तरह एक-एक कर कड़ाही की क्षमता के हिसाब से बैंगन के टुकड़े बेसन में डुबोकर डीप फ्राई करें.

इसे भी पढ़ें: गुजरात का फेमस फूड हांडवो बनाने के लिए इस रेसिपी की लें मदद

बैंगन के पकोड़ों को दोनों ओर से पलट पलटकर तब तक फ्राई करें जब तक कि इनका रंग गोल्डन ब्राउन न हो जाए. ऐसा होनें में 2-3 मिनट तक का वक्त लग सकता है. जब बैंगन के पकोड़े कुरकुरे हो जाएं तो उन्हें कड़ाही में से निकालकर एक प्लेट में रख दें. इसी तरह सारे बैंगन के टुकड़ों के पकोड़े तैयार कर लें. अब स्वादिष्ट बैंगन के पकोड़ों को हरी धनिया की चटनी या टमाटर सॉस के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

News In 5 Minutes: सलमान खान के डेंगू से ठीक होने से लेकर आयुष शर्मा की ‘AS04’ के टीजर तक, पढ़ें 5 बड़ी खबरें

B’day Spl: कभी साउथ में चलता था सिक्का, पहली ही फिल्म से छा गई थीं असिन, अब लाइमलाइट से रहती हैं दूर