in

cardamom benefits: पेट की समस्या से लेकर बीपी को भी कंट्रोल रखती है छोटी इलायची, जानिए इसके फायदे

हाइलाइट्स

इलायची में विटामिन, राइबोफ्लेविन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.इलाइची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है.

Health benefits of cardamom: इलायची हल्का तीखा लेकिन मीठा स्वाद वाला मसाला है. इसमें थोड़ा पुदीने का भी फ्लेवर होता है. भारत में इलायची के बिना गरम मसाले की कल्पना भी नहीं की जा सकती. पहले के जमाने में अधिकांश लोग लंच के बाद इलायची माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल करते थे. लेकिन आज के जनेरेशन की लोग इलायची का सेवन न के बराबर करते हैं. वैसे तो भारत में सदियों से इलायची का पानी, इलायची का तेल आदि का सेवन कई बीमारियों को भगाने में किया जाता रहा है लेकिन इलायची के दाने का सेवन नियमित तौर पर किया जाए तो इससे कई बीमारियों से दूर रहा जा सकता है. इलायची में डाययूरेटिक प्रोपर्टी होती है जिसके कारण इसका सेवन पेशाब को साफ करता है और पेशाब से संबंधित बीमारियों को होने नहीं देता. इसके अलावा इलायची में कैंसर रोधी तत्व भी पाया गया है. इलायची में विटामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी , मिनरल, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके साथ ही इलाइची में एंटीऑक्सीडेंट और डाययूरेटिक (Diuretic ) गुण भी पाया जाता है. तो आइए जानते हैं कि इलायची का सेवन करने से क्या-क्या फायदे होते हैं.

इसे भी पढ़ें- बड़े काम की चीज है मॉलोखियां का पौधा, इसके सेवन से ब्लड प्रेशर हो सकता है कंट्रोल

इलायची के फायदे

ब्लड प्रेशर लो करने में फायदेमंद-इलायची का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक 12 सप्ताह तक किए गए एक रिसर्च में पाया गया कि जिन लोगों ने 3 ग्राम इलायची के पाउडर का रोजाना सेवन किया, उसका ब्लड प्रेशर बहुत कम हो गया. इसके साथ ही यह भी देखा गया कि जिन लोगों ने इलायची का सेवन किया था, उनमें एंटीऑक्सीडेंट्स 90 प्रतिशत तक बढ़ गए. रिसर्च के मुताबिक इलायची ऑवरऑल हेल्थ की प्रोब्लम को सही करती है.

पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त-इलायची के सेवन से डाइजेशन प्रोब्लम दूर हो जाती है. इसके साथ ही यह अल्सर को भी ठीक करती है. इलायची का पानी के नियमित सेवन से पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं. जिन लोगों को कब्ज जैसी समस्या होती है, उन्हें इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए.

कैंसर से लड़ने की क्षमता-इलाइची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स में कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है. रिपोर्ट के मुताबिक चूहों पर अध्ययन में पाया गया कि इलाइची के पाउडर में खास प्रकार के एंजाइम होते हैं, जो कैंसर कोशिकाओं को मारने में सक्षम है.

सूजन को कम करती है– इलाइची में एंटी-इंफ्लामेंटरी गुण पाया जाता है. यानी यह किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को लगने नहीं देती. जब भी शरीर में बाहरी आक्रमण होता है, तो शरीर की कोशिकाओं में सूजन होने लगती है. इलाइची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं और इनमें सूजन नहीं होने देते.

ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है-एक अध्ययन में मोटे चूहों को जब हाई कार्बोहाइड्रेट डाइट दी गई तो उनका ब्लड शुगर बढ़ गया लेकिन इसके बाद नॉर्मल डाइट के साथ इलायची का पाउडर दिया गया तो आश्चर्यजनक रूप से ब्लड शुगर कंट्रोल हो गया.

Tags: Health, Lifestyle

Source link

अभय देओल और प्रीति जिंटा ने मनाई ‘डिंपल’ वाली दिवाली, फैन्स ने किए मजेदार कमेंट्स, देखिए PHOTOS

इंडियन आर्मी ऑर्डनेंस कॉर्प्स में निकली सरकारी भर्ती, ग्रेजुएट युवा करें आवेदन | indian army ordnance corps recruitment 2022, government jobs