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Cholesterol Control Tips: सर्दी में बैड कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान तो इन 5 फूड से पाएं बेहतर रिजल्ट

हाइलाइट्स

एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. बादाम और पेड़ से प्राप्त अन्य ड्राई फ्रूट के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

Food to reduced high cholesterol in winter: कोलेस्ट्रॉल एक चिपचिपा पदार्थ है जो शरीर की बहुत सी प्रक्रियाओं में भाग लेता है. हमारे शरीर की कोशिकाओं, विटामिन तथा हार्मोन के निर्माण में कोलेस्ट्रॉल की महत्वपूर्ण भूमिका है लेकिन इसकी ज्यादा मात्रा शरीर के लिए बेहद हानिकारक है. दरअसल, कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है. हाई डेंसिटी कोलेस्ट्रॉल (HDL)और लो डेंसिंटी कोलेस्ट्रॉल (LDL). एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को ही बैड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं क्योंकि यह खून की धमनियों में जमा होकर खून के बहाव को रोकता है जिस कारण हार्ट पर अनावश्यक दबाव पड़ता है और कई तरह की बीमारियों का कारण बनता है.

गलत खान पान का सेवन और हेल्दी चीजों से परहेज के कारण बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. सैचुरेटेड फैट यानी पाम ऑयल, नारियल ऑयल, रिफाइंड ऑयल आदि से बनी चीजों से बैड कोलेस्ट्र्रॉल बढ़ता है. बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक आदि का जोखिम बढ़ जाता है. चिंता की बात यह है कि सर्दी में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की आशंका ज्यादा रहती है. इसलिए जिन लोगों को पहले से बीपी की समस्या है, उन्हें अपनी डाइट में हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए ताकि बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो सके और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ सके.

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सर्दी में बैड कोलेस्ट्रॉल घटाने के लिए इन चीजों का सेवन बढ़ा दें

जेई का दलिया या ओटमील–  मायो क्लिनिक के मुताबिक बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में जेई का दलिया बहुत फायदेमंद है. इसमें घुलनशील फाइबर होता है जो एलडीएल को घटाता है. ओटमील के अलावा साबुत अनाज या अंकुरित अनाज, सेब और सतालु भी बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में मददगार है. सुबह में नाश्ते के दौरान इन चीजों का सेवन कर सकते हैं.

ओमेगा-3 फैटी एसिड-ओमेगा-3फैटी एसिड का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाता है. ऑयली फिश में ओमेगा-3 फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा यह ब्लड प्रेशर और ब्लड क्लोटिंग की समस्या को भी दूर करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर में पर्याप्त मात्रा में रहने से अचानक मौत का जोखिम बहुत कम हो जाता है. मछली के अलावा चिया सिड्स, सरसों के बीज, अलसी के बीज आदि में भी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. इनमें गुड कोलेस्ट्रॉल या हेल्दी कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने की क्षमता होती है. सेलमन, टूना मछली में सबसे ज्यादा गुड कोलेस्ट्रॉल प्राप्त हो सकता है. सर्दी में बीज वाले जो फल हैं जैसे कि चिया सिड्स, रागी, अलसी के बीज, ज्वार, बाजरा आदि का सेवन करें.

बादाम-बादाम गिरी और पेड़ से प्राप्त अन्य ड्राई फ्रूट के सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है. एक ताजा अध्ययन में भी पाया गया है कि जिन लोगों में पहले से हार्ट की जटिलताएं हैं उनमें भी अखरोट के सेवन से यह सब कम हो जाता है. अखरोट मल्टी विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल बहुत कम हो जाता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. हालांकि सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स में ज्यादा कैलोरी होती है, इसलिए बादाम का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.

एवोकाडो-एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. एक रिसर्च में पाया गया है कि रोजाना एवोकाडो के सेवन से हार्ट हेल्दी रहता है और बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. यह मोटापे से पीड़ित लोगों के लिए वजन कम करने में मददगार है. एवोकाडो को सलाद के रूप में खाया जा सकता है.

5. हरी पत्तीदार सब्जी- हरी पत्तीदार सब्जियां हेल्दी फूड का सबसे बड़ा स्रोत है. जो भी सीजनल हरी सब्जियां होती हैं, उनका सेवन कई बीमारियों से बचाता है. पालक, फूलगोभी, पत्तागोभी, टमाटर आदि बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मददगार होते हैं. इसके साथ ही शराब और सिगरेट का सेवन छोड़ दें. और रोजाना एक्सरसाइज करें.

Tags: Health, Health tips, Lifestyle

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