in

Coconut Paneer Recipe: लंच या डिनर में बनाएं कोकोनट पनीर, मिलेगा लाजवाब स्वाद

हाइलाइट्स

पनीर की सब्जियों की वैराइटीज़ काफी पसंद की जाती है.कोकोनट पनीर का स्वाद सभी उम्र के लोगों को पसंद आता है.

कोकोनट पनीर रेसिपी (Coconut Paneer Recipe): लंच या डिनर के लिए कोकोनट पनीर एक स्वाद से भरपूर सब्जी है. पनीर की सब्जी का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आने लगता है. पनीर की सब्जी की ढ़ेरों वैराइटीज हैं जो काफी पसंद की जाती है. शाही पनीर, काजू पनीर से लेकर कोकोनट पनीर तक, इन सब्जियों को पसंद करने वालों की कमी नहीं है. होटल या रेस्तरां में तो बिना पनीर की सब्जी के खाना पूरा ही नहीं होता है. आज हम आपको कोकोनट पनीर की सब्जी बनाने की रेसिपी बताने जा रहे हैं जो आपके खाने के स्वाद को काफी बढ़ा देगी.
कोकोनट पनीर बनाने के लिए पनीर के साथ ही नारियल का इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही क्रीम और अन्य मसाले भी कोकोनट पनीर का स्वाद बढ़ाने में मदद करते हैं. आइए जानते हैं कोकोनट पनीर बनाने की रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: स्वाद से भरपूर पंजाबी कढ़ी पकोड़ा इस तरह बनाएं

कोकोनट पनीर बनाने के लिए सामग्री
पनीर – 250 ग्राम
ताजा क्रीम – 1/2 कप
नारियल कद्दूकस – 5 टेबलस्पून
टमाटर – 2-3
प्याज – 2
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
पनीर मसाला – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 3-4
तेजपत्ता – 2
लौंग – 2-3
इलायची – 2-3
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

कोकोनट पनीर बनाने की विधि
कोकोनट पनीर बनाने के लिए सबसे पहले पनीर को लेकर उसके चौकोर टुकड़े कर लें. इसके बाद प्याज और टमाटर को बारीक काट लें. अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें पनीर डालकर थोड़ा सा तलें और फिर निकाल लें. ध्यान रखें कि पनीर ज्यादा नहीं तलना है वरना पनीर कड़क हो जाएगा जो सब्जी का स्वाद कम कर सकता है.

अब कड़ाही के बचे तेल में जीरा, तेजपत्ता डालकर भूनें. कुछ सेकंड भूनने के बाद इसमें लौंग और इलायची डाल दें. फिर अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर मसालों को 1 मिनट तक और भूनें. इसके बाद मसाले में बारीक कटा प्याज डालें और तब तक फ्राई करें जब तक कि प्याज नरम न हो जाए. इसके बाद टमाटर डालकर पकाएं. जब टमाटर नरम हो जाएं तो इसमें हल्दी, पनीर मसाला और गरम मसाला मिक्स कर कुछ देर और भूनें.

इसे भी पढ़ें: खसखस का हलवा ही नहीं सब्जी भी होती है पौष्टिकता से भरपूर

जब ग्रेवी में से खुशबू आना शुरू हो जाए तो इसमें कद्दूकस नारियल और लल मिर्च पाउडर डाल दें और फिर 2-3 मिनट तक और भूनने के बाद क्रीम डालें और सभी को मिक्स कर लें. इसके बाद आखिर में फ्राइड पनीर डालें और जरूरत के मुताबिक पानी डालकर सब्जी को पकने दें. जब सब्जी में उबाल आ जाए और ग्रेवी गाढ़ी हो जाए तो गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर कोकोनट पनीर की सब्जी बनकर तैयार है. इसे ऊपर से कद्दूकस नारियल से गार्निश कर रोटी, पराठे के साथ सर्व कर सकते हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

महाकाल के दर्शन करने उज्जैन पहुंचे रणबीर और आलिया, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने किया विरोध

रश्मिका मंदाना सहित कई सितारों ने भारी भीड़ के बीच किए लालबागचा राजा के दर्शन, देखें PHOTOS