in

Covid-19 से बढ़ सकता है अल्जाइमर का खतरा? न्यूरोलॉजिस्ट से जानें चौंकाने वाली बातें

हाइलाइट्स

80 साल या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को इसका सबसे ज्यादा खतरा होता है. शुगर और बीपी को कंट्रोल रखकर अल्जाइमर का खतरा कम कर सकते हैं.

Covid-19 And Risk Of Alzheimer’s: करीब 3 साल से पूरी दुनिया में कोविड-19 कहर बरपा रहा है. इसकी चपेट में आकर करोड़ों लोग जान गंवा चुके हैं और इससे उबरने वाले लोगों को सालों तक साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ रहा है. एक हालिया स्टडी में कोविड संक्रमण को लेकर चौंकाने वाली बात सामने आई है. जर्नल ऑफ अल्जाइमर डिजीज में प्रकाशित एक स्टडी के मुताबिक कोविड की चपेट में आने वाले उम्रदराज लोगों को अल्जाइमर का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. अल्जाइमर की बीमारी किन लोगों को सबसे ज्यादा प्रभावित करती है और इससे किस तरह बचा जा सकता है. इससे जुड़े सभी सवालों के जवाब एक्सपर्ट से जान लेते हैं.

यह भी पढ़ेंः हार्ट अटैक से पहले नजर आते हैं ये लक्षण, डॉक्टर से जानें वजह और बचाव

क्या है अल्जाइमर डिजीज?
नई दिल्ली के मूलचंद हॉस्पिटल के न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. नीरज कुमार के मुताबिक बुजुर्ग लोगों की याददाश्त कमजोर होने की कंडीशन को अल्जाइमर कहते हैं. यह डिमेंशिया का सबसे कॉमन टाइप है. आमतौर पर 80 या 90 साल की उम्र वाले लोगों को अल्जाइमर का खतरा ज्यादा होता है. 90 साल से ज्यादा उम्र के बुजुर्गों को इस बीमारी का खतरा 50 फीसदी और 80-90 साल तक के लोगों को इसका खतरा 10 से 20 फीसदी होता है. कम उम्र के लोगों को अल्जाइमर का खतरा रेयर होता है. हालांकि जेनेटिक कारणों की वजह से कम उम्र के लोगों को भी यह बीमारी हो सकती है.

यह भी पढ़ेंः डायबिटीज की वजह से बढ़ सकता है कोलेस्ट्रॉल लेवल, यहां समझें कनेक्शन

अल्जाइमर की प्रमुख वजह जान लीजिए
डॉ. नीरज कुमार कहते हैं कि अल्जाइमर और डिमेंशिया की सबसे बड़ी वजह ज्यादा उम्र होती है. 80 या इससे ज्यादा उम्र के लोगों को इसका सबसे ज्यादा खतरा होता है. डायबिटीज और ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी यह परेशानी हो सकती है. इसके अलावा लाइफस्टाइल रिलेटेड प्रॉब्लम्स और जेनेटिक कारण भी अल्जाइमर की वजह बन सकते हैं. अगर कोविड-19 संक्रमण से अल्जाइमर के खतरे की बात करें, तो इस बारे में फिलहाल ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता. कोविड की वजह से स्ट्रोक के के सामने आ चुके हैं, लेकिन अल्जाइमर या डिमेंशिया के मामले देखने को नहीं मिले हैं. इसका पता भविष्य में होने वाली अन्य रिसर्च में लग सकता है.

कैसे करें अल्जाइमर से बचाव?
न्यूरोलॉजिस्ट कहते हैं कि अल्जाइमर से बचने का सबसे अच्छा तरीका अपनी लाइफस्टाइल को बैलेंस रखना होता है. शुगर और बीपी को कंट्रोल रखकर अल्जाइमर के खतरे को कम किया जा सकता है. इसके अलावा एक्सरसाइज करना और ब्रेन को एंगेज रखना बेहद जरूरी होता है. अगर आप फिजिकली और मेंटली एक्टिव रहेंगे तो ज्यादा उम्र में भी आपकी मेमोरी कमजोर नहीं होगी. मेंटल हेल्थ का ध्यान रखकर कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

Tags: Covid19, Health, Lifestyle, Mental health, Trending news

Source link

सैफ अली खान ने मुर्गी पकड़ने के लिए रखा है मुर्गा! कपिल शर्मा के सामने किया मजेदार खुलासा

टीचर,वार्डन समेत कई पदों पर निकली भर्ती,हर महीने 20000 सैलरी, ऐसे करें आवेदन | kasturba gandhi balika vidyalaya teacher and other posts, government teacher jobs