in

CUET स्कोर के आधार पर ऐसे तैयार करेगा दिल्ली विश्वविद्यालय मेरिट लिस्ट, जानें पूरी डिटेल | Delhi University will prepare merit list on the basis of CUET score, know complete details


Jobs

oi-Foziya Khan

|

Google Oneindia News

नई दिल्ली,16 सितंबरः सीयूईटी यूजी परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद अब छात्रों को इंतजार है अपने एडमिशन का। अब विश्वविद्यालयों की बारी आई है अपना स्कोर कार्ड जारी करने की। देश में बहुत सारे केंद्र विश्वविद्यालयों में से छात्रों ने अपनी पहली पसंद के रूप में दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) को अपनी पहली पसंद माना है। डीयू में कैसे ए़डमिशन होगा, कैसे स्कोर कार्ड बनेगा इस की जानकारी आगे दी गई है।

delhi university

दिल्ली विश्वविद्यालय ने पहले ही कॉमन रजिस्ट्रेशन पोर्टल “कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम” लॉन्च कर दिया है। बता दें कि डीयू अपनी रजिस्ट्रेशन विंडो 3 अक्टूबर को बंद कर देगा। इस से पहले ही छात्र रजिस्टर कर दें। एनटीए के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक “इस परीक्षा में भाग लेने वाले सभी विश्वविद्यालयों के पास सभी छात्रों के स्कोरकार्ड की पूरी डिटेल है। इस डिटेल के साथ, विश्वविद्यालय उन अंकों को वेरिफाई करने में सक्षम होंगे, जो अंक छात्र इस समय विश्वविद्यालय में आवेदन करते समय अलग से भर रहे हैं।

TGT टीचरों के पदों पर निकली शानदार भर्ती, ऐसे करें आवेदन TGT टीचरों के पदों पर निकली शानदार भर्ती, ऐसे करें आवेदन

डीयू के डीन हनीत गांधी के अनुसार, विश्वविद्यालय के अधिकारी किसी एक स्पेसिफिक कोर्स या ग्रुप ऑफ कोर्स की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के तहत छात्र के मेरिट की केलकुलेशन उसके द्वारा प्राप्त किए गए टॉप 4 सब्जेक्ट्स के नॉर्मलाइज्ड अंकों को जोड़ कर की जाएगी। इसके अलावा जिन कोर्सेस का एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया एक समान होगा, उसके लिए कॉमन मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।अगर 4 या 5 विषयों में छात्रों ने परीक्षा दी है तो डीयू उन विषयों का चयन करेगा जिसमें छात्र ने सबसे अधिक स्कोर किया हो इसी हिसाब से मेरिट लिस्ट बनेगी। मरिट लिस्ट बनाते समय छात्रों के बीच टाई की स्थिति भी हो सकती है। ऐसे में डीयू को कोई दूसरा देखना पड़ेगा। टाई खत्म करने के लिए डीयू निचे दिए गए ऑपशन में से किसी एक को चुनेगा।

 RBI BRBNMPL ने सरकारी पदों पर निकाली शानदार भर्ती, यहां करें आवेदन, जानें डिटेल RBI BRBNMPL ने सरकारी पदों पर निकाली शानदार भर्ती, यहां करें आवेदन, जानें डिटेल

1. कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्राप्त टॉप तीन विषयों में अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र को प्रेफरेंस दी जाएगी।

2. इसके बावजूद टाई होने पर, कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्राप्त टॉप चार विषयों में अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र को प्रेफरेंस दी जाएगी।

3. अगर अब भी टाई की स्थिति रहती है तो कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्राप्त टॉप पांच विषयों में अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र को प्रेफरेंस दी जाएगी।

4. अगर उपरोक्त सभी ऑप्शन विफल हो जाते हैं, तो कक्षा 10वीं के प्रमाण पत्र पर देख गए डेट ऑफ बर्थ के अनुसार अधिक उम्र वाले छात्र को प्रेफरेंस दी जाएगी।

English summary

Delhi University will prepare merit list on the basis of CUET score, know complete details

Story first published: Friday, September 16, 2022, 17:34 [IST]



Source link

क्या एलर्जी का उपचार कर सकती है हल्दी? जानिए

सामंथा रूथ प्रभु पहली बॉलीवुड फिल्म में निभाएंगी राजकुमारी का रोल, आयुष्मान खुराना बनेंगे वैम्पायर!