in

Dahi Bhindi Recipe: डायबिटीज के मरीज भी बेफ्रिक होकर खा सकते हैं दही भिंडी! स्वाद भी है दमदार

हाइलाइट्स

भिंडी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है.शुगर कंट्रोल करने में मददगार है भिंडी.

दही भिंडी रेसिपी (Dahi Bhindi Recipe): भिंडी की सब्जी अक्सर हमारे घरों में बनाई जाती है. हर उम्र के लोग भिंड़ी की सब्जी को पसंद करते हैं. दही भिंडी की सब्जी भी स्वाद में लाजवाब होती है. ये सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होती है. भिंडी में कैल्शियम, फाइबर के अलावा कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है, ऐसे में डायबिटीज पेशेंट्स भी दही भिंडी की सब्जी को बेफिक्र होकर खा सकते हैं. लंच या डिनर किसी भी वक्त दही भिंडी को बनाकर खाया जा सकता है.
दही भिंडी एक ग्रेवी वाली सब्जी है और इसका स्वाद भी काफी दमदार है. आपने अगर अब तक दही भिंडी रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप दही भिंडी को बेहद आसानी से बना सकते हैं.

दही भिंडी बनाने के लिए सामग्री
भिंडी – 1/2 किलो
प्याज – 1
दही – डेढ़ कप
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
गरम मसाला – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1 टी स्पून
हरी इलायची – 2-3
तेजपत्ता – 1
हरी धनिया पत्ती – 2 टेबलस्पून
तेल – 4-5 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

इसे भी पढ़ें: राजस्थानी स्वाद से भरपूर हल्दी की सब्जी बनाने के लिए ट्राई करें ये रेसिपी

दही भिंडी बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर दही भिंडी बनाने के लिए सबसे पहले भिंडी को धोकर पोछ लें. इसके बाद उसके टुकड़े काट लें. अब प्याज और हरी धनिया पत्ती को बी बारीक-बारीक काट लें. इसके बाद एक कड़ाही में 2 टेबलस्पून तेल डालकर कटी भिंडी डालकर कुछ देर तक फ्राई करें. जब भिंडी का रंग बदलने लग जाए तो गैस बंद कर दें और भिंडी को एक बाउल में निकालकर अलग रख दें.

अब कड़ाही में थोड़ा सा तेल और डाल दें और उसके बाद जीरा, तेजपत्ता, इलायची और कसूरी मेथी को डालकर भूनें. मसालों को धीमी आंच पर पकने दें. कुछ देर बाद जब मसालों से खुशबू आनी शुरू हो जाए तो बारीक कटा प्याज, अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें. जब प्याज नरम होकर रंग सुनहरा होने लगे तब तक इन्हें फ्राई करें. इसके बाद इसमें हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च सहित सभी सूखे मसाले डालकर सॉट करें.

इसे भी पढ़ें: इस आसान तरीके से बनाएं स्वाद से भरपूर नारियल की चटनी

प्याज और सारे मसालों को कुछ देर तक पकानेकेबाद इसमें दही मथकर डाल दें और 2-3 मिनट तक पकने दें. कुछ देर बाद जब मसाले और दही में से तेल अलग होने लगे तो उसमें तली हुई भिंडी और स्वादानुसार नमक डालकर मिक्स कर दें. इसके बाद कड़ाही को ढककर सब्जी को 6-7 मिनट तक और पकाएं. आखिर में हरी धनिया पत्ती डालकर गैस बंद कर दें. स्वादष्ट दही भिंडी तैयार है. इसे रोटी, पराठा या चावल के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

‘झलक दिखला जा’ के सेट पर फूटा शिल्पा शिंदे का दर्द, माधुरी दीक्षित से चिपककर रो पड़ीं अभिनेत्री

Qubool Hai फेम निशी सिंह का 50 की उम्र में निधन, बर्थडे के दो दिन बाद दुनिया को कहा अलविदा