in

Dapka Kadhi Recipe: गुजराती स्टाइल की डपका कढ़ी बनाने की बेहद आसान रेसिपी

हाइलाइट्स

भारतीय घरों में अलग-अलग तरीके से कढ़ी बनाई जाती है. गुजराती स्टाइल की डपका कढ़ी का स्वाद भी लाजवाब है.

डपका कढ़ी रेसिपी (Dapka Kadhi Recipe): गुजराती स्टाइल में बनने वाली डपका कढ़ी को काफी पसंद किया जाता है. इसका स्वाद बड़ों के साथ बच्चों को भी पसंद आता है. डपका कढ़ी को लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है. वैसे तो कढ़ी एक ऐसी रेसिपी है जो हर राज्य में अलग जुदा स्वाद रखती है. इसे बनाने के तरीके में भी थोड़ा-थोड़ा बदलाव नजर आता है. आज हम आपको गुजराती डपका कढ़ी बनाने की आसान रेसिपी बताएंगे जो आपके खाने का स्वाद बढ़ाने में मददगार साबित होगी.
डपका कढ़ी बनाने के लिए मूंग दाल के डपके तैयार किए जाते हैं. हरी मिर्च-लहसुन की चटनी और रोटला के साथ डपका कढ़ी का स्वाद काफी जानदार हो जाता है. आप भी आसानी से इस रेसिपी को घर पर बना सकते हैं. आइए जानते हैं डपका कढ़ी बनाने की आसान विधि.

इसे भी पढ़ें: खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन का अचार घटाता है कोलेस्ट्रॉल, इस तरीके से बनाएं

डपका कढ़ी बनाने के लिए सामग्री
डपका के लिए
पीली मूंग दाल – 1 कप
अदरक-हरी मिर्च पेस्ट – 1 टी स्पून
चीनी – 1/2 टी स्पून
बेकिंग सोडा – 1 चुटकी
तेल – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

कढ़ी बनाने के लिए
दही – 1 कप
राई – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1/2 टी स्पून
कढ़ी पत्ते – 5-6
लौंग – 2-3
दालचीनी – 1/2 टी स्पून

डपका कढ़ी बनाने की विधि
डपका कढ़ी बनाने के लिए सबसे पहले मूंगदाल को लेकर उसे गुनगुने पानी में 3-4 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. तय समय के बाद दाल को पानी से निकालकर मिक्सर में पीसकर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को एक मिक्सिंग बाउल में डालकर उसमें तेल, अदरक-मिर्च का पेस्ट, चीनी, बेकिंग सोडा और स्वादानुसार नमक डालकर सभी को मिक्स कर दें. इस घोल को अलग रख दें.

अब दही को लेकर मथनी की मदद से अच्छी तरह से फेंट लें. अगर थोड़ा ज्यादा पतला करना चाहते हैं तो इसमें पानी मिलाकर मथें. अब एक कड़ाही में तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें लौंग, दालचीनी, हरी मिर्च, कढ़ी पत्ते डालकर तड़काएं. इसके बाद मसाले में मथा हुआ दही (छाछ) डाल दें.

इसे भी पढ़ें: पंजाबी स्टाइल चना दाल फ्राई बनाने के लिए अपनाएं ये आसान रेसिपी
जब छाछ अच्छी तरह से उबल जाए तो डपका का घोल लें और थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डपका का घोल कोफ्ते के जैसा डाल दें. अच्छे से मिक्स करके इसे उबलने दें. कढ़ी को 10 मिनट तक उबालने के बाद एक बर्तन में तेल गर्म कर उसमें जीरा, राई, मिर्च पाउडर डालकर तड़का लगाएं और कढ़ी के ऊपर डालकर मिला दें. आपकी स्वादिष्ट डपका कढ़ी बनकर तैयार हो चुकी है. इसे रोटला के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

अब ‘ब्रह्मास्त्र’ को लेकर छिड़ी बहस, लोग बोले गूगल क्रोम की तरह है लुक, हैरान करने वाले हैं तर्क

Exclusive: पत्नी के निधन के बाद जब बेटे की परवरिश के लिए दिल्ली शिफ्ट हो गए राहुल देव, ऐसे हुई मुंबई वापसी