in

Delhi में सांस लेना हुआ मुश्किल, घर से बाहर निकलते वक्त कार में यूज करें ये सस्ते Air Purifiers

Image Source : FILE
कार में यूज करें ये सस्ते Air Purifiers

Cheapest Air Purifier: भारत के कई शहर गंभीर प्रदूषण संकट से जूझ रहे हैं। इस समय दिल्ली की हाल और भी खराब है। हवा की गुणवत्ता खराब होने से वातावरण में हर जगह पॉल्युशन के कण मौजूद हैं। वायु प्रदुषण के इस गंभीर संकट के चलते घर से लेकर ऑफिस में एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है, लेकिन घंटों ड्राइव कर घर से ऑफिस या ऑफिस से घर जाने वाले लोगों को कोई राहत नहीं मिल रही है। ऐसे में कार के अंदर भी एयर प्यूरीफायर का इस्तेमाल बढ़ा है। 

O2 Cure एयर प्यूरीफायर की विशेषताएं

O2 Cure का एयर प्यूरीफायर में धूल, वायरस और दुर्गंध को दूर करने के लिए फीचर दिया गया है। हवा में घुले हुए पीएम कण को हटाकर शुद्ध हवा देता है। प्यूरीफायर पीएम 2.5 के स्तर तक का पता लगा सकता है और कार या कमरे से किसी भी तरह की दुर्गंध को हटकार शुद्ध हवा मुहैया करता है। यह मिनी एयर प्यूरीफायर HEPA और UVLED तकनीकों के संयोजन से मिलकार बनाया है। यह यूवी किरणों को भी दूर करने का काम करता है। यह एयर प्यूरीफायर वायरस, बैक्टीरिया और प्रदूषण करने वाले तत्वों को हटाने के लिए यूवी एलईडी और फोटोकैटलिस्ट का उपयोग करता है। यह COVID के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी है। इसलिए, अगर आप अपनी कार के लिए एक किफायती एयर प्यूरीफायर की तलाश में हैं तो यह सही उत्पाद हो सकता है। यह मिनी एयर प्यूरीफायर 100 वर्ग फुट तक के एरिया को कवर करता है और इसका वजन मात्र 300 ग्राम है। कंपनी इस पर एक साल की वारंटी देती है। इसकी कीमत की बात करें तो यह एयर कार प्यूरीफायर 3,849 रुपये में उपलब्ध है। एक साल की वारंटी भी इस प्रोडक्ट पर आती है।

HEPA फिल्टर 

एयर प्यूरीफायर के मामले में पहला है HEPA फिल्टर। यह फिल्टर 99.97% वायुजनित एलर्जी और प्रदूषकों को हटाने में सक्षम हैं। लेकिन जहां प्रदूषण का स्तर अधिक है वहां यह प्रभावी नहीं होता है, क्योंकि HEPA फिल्टर के मुकाबले धुएं, गैस और गंध के कण बहुत छोटे होते हैं। मोल्ड स्पोर्स जैसे प्रदूषक फिल्टर पर जमा हो सकते हैं, जिससे इसकी प्रभावशीलता कम हो जाती है।

यूवी फिल्टर

यूपी फिल्टर मोल्ड और कीटाणुओं जैसे सख्त प्रदूषकों को मारता है और असाधारण इनडोर वायु गुणवत्ता प्रदान करता है। लेकिन इसकी कीमत काफी अधिक होती है। वहीं यह धूल, धुएं और धुंध के खिलाफ अप्रभावी साबित होता है। 

इलेक्ट्रोस्टैटिक फिल्टर 

इलेक्ट्रोस्टैटिक फिल्टर की दो खूबियां है, पहला तो यह इसे दोबारा उपयोग किया जा सकता है। वहीं यह सस्ता भी पड़ता है। लेकिन सांस की समस्या वाले परिवार के लिए मददगार नहीं है। धूल के खिलाफ अप्रभावी साबित होता है। 

वॉशेबल फिल्टर 

वॉशेबल फिल्टर वाकई में वैल्यू फॉर मनी होते हैं। ये अत्यधिक टिकाऊ, अत्यधिक किफायती और कचरे को कम करने में मदद करता है। लेकिन इसे अधिक रखरखाव की जरूरत होती है। एक बार धोने के बाद, इसे पुन: उपयोग के लिए पूरी तरह से सूखना चाहिए।

Source link

UGC NET 2022 final answer key हुई जारी, रिजल्ट भी हैं जल्द आने वाले, ऐसे करें चेक | ugc net 2022 final answer key out

काम्या पंजाबी पैर में चोट लगने के बाद भी कर रही हैं शूटिंग, बोलीं- ‘टीम और क्रू सब ध्यान रख रहे हैं’