in

Delhi AIIMS: हड्डी रोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी, एम्स दिल्ली में प्रत्यारोपण कराना अब और सस्ता

नई दिल्ली. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) दिल्ली ने हड्डी रोगियों (Orthopedic Patients) को बड़ी खुशखबरी दी है. एम्स दिल्ली ने फैसला किया है कि एक जनवरी 2023 से सभी ऑर्थोपेडिक प्रत्यारोपण (Orthopedic Implants) रोगियों की आवश्यकता और संबंधित डॉक्टर की सिफारिश पर अमृत फार्मेसी (Amrit Pharmacy) के माध्यम से ही खरीदे जाएंगे. एम्स दिल्ली के इस फैसले के बाद हड्डी रोग प्रत्यारोपण में आने वाला खर्च अब आधा हो जाएगा. हड्डी रोगियों को प्रत्यारोपण के लिए इंप्लांट की खरीददारी अब निजी दुकानों से नहीं की जाएगी और न ही एम्स के डॉक्टर मरीजों पर निजी दुकानों से खरीदने का दवाब बनाएंगे.

आपको बता दें कि इन निजी दुकानों से मरीजो को इंप्लांट खरीदना महंगा पड़ता था. साथ ही आपूर्ति बाधित दिखा कर दुकानदार मरीजों से अधिक दाम भी वसूलते थे. ऐसे में एम्स के नए निदेशक डा. एम. श्रीनिवास (Dr. M. Srinivas) ने अब इन इंप्लांट को खरीदने के लिए अमृत फार्मेसी का चयन किया है, जो सामान्य दुकानों के मुकाबले 60 प्रतिशत तक सस्ते होते हैं.

. हड्डी रोगियों को प्रत्यारोपण के लिए इंप्लांट की खरीददारी अब निजी दुकानों से नहीं की जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)

हड्डी रोग से जुड़े सभी तरह के प्रत्यारोपण सस्ते होंगे
एम्स निदेशक डॉ एम श्रीनिवास ने इस संबंध में पिछले दिनों आदेश भी जारी कर दिया है. निदेशक ने अपने आदेश में कहा है कि अब एम्स ऑर्थोफेडिक प्रत्यारोपण की खरीद के लिए कोई दर अनुबंध नहीं है. एम्स दिल्ली ने मरीजों की समस्या देखते हुए अमृत फार्मेसी से इंप्लांट खरीदने का फैसला किया है. इससे पहले अमृत फार्मेसी सफदरजंग, एम्स ऋृषिकेश और पीजीआईएमईआर चंडीगढ़ सहित अन्य अस्पतालों को डॉक्टरों की सिफारिश पर इंप्लांट सप्लाई कर रही थी.

इस तारीख से हो जाएगा लागू
एम्स निदेशक ने कहा है कि चिकित्सा अधीक्षक हड्डी रोग विभाग एम्स नई दिल्ली के परामर्श से आवश्यकताओं को अंतिम रूप दिया जाएगा. 30 नवंबर 2022 को एम्स दिल्ली और अमृत फार्मेसी से खरीद के लिए एमओयू करेंगे. इसके बाद से एम्स दिल्ली में अमृत फार्मेसी को आवश्यक स्थान और सुविधाएं प्रदान की जाएंगी. एम्स ट्रामा सेंटर में इंप्लांट का स्टॉक किया जाएगा.

इस फैसले के बाद दिल्ली में अब बिहार, यूपी, हरियाणा और राजस्थान सहित कई राज्यों के हजारों मरीजों को राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें: एम्स दिल्ली में अब UP- बिहार के हजारों मरीजों को 24 घंटे सातों दिन मिलेगी ये सुविधा

इस फैसले के बाद अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, दिल्ली में अब बिहार, यूपी, हरियाणा और राजस्थान सहित कई राज्यों के हजारों मरीजों को राहत मिलेगी. इससे पहले एम्स प्रशासन ने अलग-अलग विभागों में एमआरआई स्कैन मशीनों की संख्या को बढ़ाने का फैसला किया था. इस फैसले के बाद एम्स में मरीजों को अब 24 घंटे और सातों दिन एमआरआई स्कैन की सुविधा मिलेगी. अब एम्स के नए डायरेक्टर के निर्देश पर बनाई गई कमेटी मरीजों की संख्या के आधार पर रिपोर्ट तैयार करेगी.

Tags: Aiims delhi, AIIMS director, Aiims patients, Delhi-NCR News

Source link

Rapper Takeoff Passes Away: अमेरिकी रैपर टेकऑफ की गोली मारकर हत्या, डाइस खेलते समय गई जान

Bigg Boss 16: शालीन भनोट की वजह से क्या अलग हो जाएंगे प्रियंका और अंकित के रास्ते?