in

Dev Diwali Special Recipe: देव दिवाली पर भगवान को लगाएं श्रीखंड का भोग, ये रेसिपी करें फॉलो

हाइलाइट्स

श्रीखंड बनाने के लिए दही को अच्छे से फेंटें.बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स से श्रीखंड को गार्निश करें.

देव दिवाली स्पेशल श्रीखंड रेसिपी (Dev Diwali Special Srikhand Recipe): हिंदू पंचांग के अनुसार 7 नवंबर यानी कर देव दिवाली है. इस दिन का खास महत्व माना जाता है. इस दिन मंदिरों को दुल्हनों की तरह सजाया जाता है. भगवान को भोग अर्पित करने के लिए तरह-तरह के पकवान बनाए जाते हैं. आप भी आज एक खास स्वीट डिश बना कर भोग की थाली में सजा सकते हैं.

देव दिवाली के मौके पर आप श्रीखंड बनाएं. इसे बनाना आसान है. भोग लगाने के बाद आप खुद भी इसे खा सकते हैं. आप इसे डिनर में डेजर्ट के तौर पर भी खा सकते हैं. आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी…

श्रीखंड बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए?

1 किलो दही

1 चम्मच इलायची पाउडर

8-10 बादाम

8-10 काजू

5-6 पिस्ता

आधा चम्मच केसर

चीनी

यह भी पढ़ें- Anjeer Sweet Dishes: अंजीर से बनने वाली इन 5 स्वीट डिशेस को करें ट्राई

श्रीखंड बनाने का आसान तरीका

श्रीखंड बनाने के लिए सबसे पहले एक किलो दही का सारा पानी निकाल दें. आप हंग कर्ड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. दही का पानी निकालने के लिए एक मलमल के कपड़े को छन्नी में लगा लें. अब छलनी को एक बर्तन के ऊपर रख दें. इस कपड़े के ऊपर दही डाल दें. कपड़े को चारों छोर से इकट्टा करें और कसकर बांधें. इससे दही का पानी निकल जाएगा. इसके बाद दही बंधे इस कपड़े को किसी ऊंची जगह पर 6-7 घंटे के लिए टांग दें. इससे दही का पानी पूरी निकल जाएगा.

अब दही को एक बर्तन में निकालें और उसे 3-4 मिनट के लिए अच्छे से फेंट लें. इसके बाद दही में चीनी, इलायची पाउडर और केसर डालें और अच्छे से मिक्स कर लें. श्रीखंड में बनी गांठों को खत्म करने तक फेंटें. इसके बाद श्रीखंड में बारीक कटे हुए बादाम, काजू और पिस्ता डालें. इसे अच्छे से मिक्स कर लें.

यह भी पढ़ें- Aloo Ka Bharta Recipe: आलू का भरता खाने का बदल देगा ज़ायका, इस आसान तरीके से बनाएं

श्रीखंड को फ्रिज में रख कर ठंडा होने दें. इसके बाद भोग लगा कर इसे सर्व करें. इसे आप बारीक कटे ड्राई फ्रूट्स से गार्निश भी कर सकते हैं. इस डिश को एक बार जरूर ट्राई करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

बोनी कपूर ने बताया ‘मिस्टर इंडिया’ बिना स्पेशल इफेक्ट्स के कैसे हुई थी शूट, पढ़ें यादगार किस्सा

Bigg Boss 16: घर के अंदर शुरू हुआ नया विवाद, अर्चना गौतम पर चिल्लाए अब्दु रोजिक, उतार फेंकी माइक