in

Dhanteras 2022: धनतेरस पर घर को सजाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, कम बजट में ऐसे करें शानदार डेकोरेशन

हाइलाइट्स

धनतेरस पर होम डेकोरेशन के लिए किचन में रखे कांच के बर्तनों का इस्तेमाल किया जा सकता है.घर की दीवारों को सजाने के लिए लाइटिंग इस्तेमाल करना बेस्ट ऑप्शन हो सकता है.

Dhanteras home decoration tips: दिवाली के त्योहार पर घर को सजाना काफी कॉमन होता है. मगर वास्तव में दिवाली के फेस्टिव सीजन की शुरूआत तो धनतेरस से ही हो जाती है. ऐसे में कई लोग धनतेरस (Dhanteras) के मौके पर भी घर को सजाने की ख्वाहिश रखते हैं. लेकिन बजट कम होने के चलते ज्यादातर लोग चाहकर भी धनतेरस पर घर को डेकोरेट नहीं कर पाते हैं. ऐसे में कुछ स्मार्ट टिप्स की मदद से आप कम पैसों में भी घर के सभी कोनों को सुन्दर बना सकते हैं.

दरअसल धनतेरस के मौके पर मार्केट में कई मंहगे डेकोरेटिव आइटम्स की भरमार देखने को मिलती है. हालांकि, घर को सजाने के लिए मंहगी चीजों की जरूरत नहीं होती है. अगर आप चाहें तो कुछ आम चीजों की मदद से भी घर को आकर्षक लुक दे सकते हैं. तो आइए जानते हैं धनतेरस पर घर को सजाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में.

धनतेरस पर ऐसे सजाएं घर

पेपर लैम्प का करें इस्तेमाल
दिवाली के दौरान मार्केट में अलग-अलग कलर के पेपर लैम्प मौजूद रहते हैं. ऐसे में इस लैम्प को दीये और मोमबत्ती पर रखकर आप न सिर्फ बेस्ट होम डेकोरेशन कर सकते हैं बल्कि रंग-बिरंगी रोशनी से घर को भी काफी खूबसूरत लुक दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Narak Chaturdashi 2022 Mantra: आलस्य और बुराई को खत्म करने के लिए नरक चतुर्दशी पर करें इन मंत्रों का जाप

कांच के बर्तनों से सजाएं घर
होम डेकोरेशन के लिए किचन में रखे कांच के बर्तनों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कांच के बाउल या गिलास को घर की सेंट्रल टेबल पर रख दें. अब इन बर्तनों में पानी भरकर इसमें गुलाब की पंखुड़ियां या फिर गेंदे के फूल डाल दें. साथ ही इसमें फ्लोटिंग कैंडल लगाकर आप होम डेकोरेशन में चार चांद लगा सकते हैं.

रंगोली की लें मदद
धनतेरस पर घर के मेन गेट और आंगन में रंगोली बनाकर भी आप घर की सजावट को एन्हॉन्स कर सकते हैं. वहीं अगर आप चाहें खूबसूरत रंगों के अलावा कलरफुल फ्लॉवर्स और दीयों से रंगोली सजाकर आप बेस्ट होम डेकोरेशन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: दीपावली पर ज़रूर करें इन फेमस डेस्टिनेशन को एक्सप्लोर, दिवाली सेलिब्रेशन बन जाएगा यादगार

दीये और मोमबत्ती लगाएं
दीयों के बिना धनतेरस की सजावट अधूरी लगने लगती है. ऐसे में आप मार्केट से कुछ कलरफुल दीये और मोमबत्ती खरीद कर ला सकते हैं. इन रंग-बिरंगे दीयों और मोमबत्ती से आपके घर की सजावट काफी शानदार नजर आएगी.

लाइट और फूलों सजाएं
घर को सजाने के लिए दीवारों पर लाइटिंग का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. साथ ही घर के खिड़की और दरवाजों को फूलों की झालर से सजाकर आप घर को आकर्षक लुक दे सकते हैं. वहीं ओरिजनल फूलों की जगह आप खूबसूरत आर्टिफिशियल प्लॉवर्स से भी होम डेकोरेशन कर सकते हैं.

Tags: Dhanteras, Festival, Lifestyle

Source link

VIDEO: प्रेग्नेंट आलिया भट्ट की बहन को पैपराजी ने कहा ‘मौसी जी’, तो खिल उठीं शाहीन, दिया मजेदार रिएक्शन

UPSSSC:जूनियर असिस्टेंट के 1262 पदों पर निकली बंपर सरकारी भर्ती, ऐसे करें आवेदन | upsssc junior assistant recruitment 2022, government jobs