in

Dhanteras 2022 Special: धनतेरस पर बनाएं अंजीर काजू रोल, खाने वाले नहीं भूल पाएंगे स्वाद

हाइलाइट्स

पांच दिन के दिवाली महापर्व की शुरुआत धनतेरस के साथ होती है.धनतेरस के दिन मेहमानों के लिए बनाएं टेस्टी अंजीर काजू रोल.

Dhanteras 2022 Special: दिवाली महापर्व (Diwali Festival) की शुरुआत धनतेरस से हो जाती है. इस खास दिन को और भी स्पेशल बनाने के लिए आप मीठे में अंजीर काजू रोल (Anjeer Kaju Roll) बना सकते हैं. स्वाद से भरपूर अंजीर काजू रोल सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. दिवाली को लेकर घरों में काफी पहले से तैयारियां शुरू कर दी जाती हैं और नमकीन के साथ ही मिठाइयां भी तैयार की जाती हैं. दिवाली को जमकर सेलिब्रेट करने के लिए आप अपनी मिठाइयों की लिस्ट में अंजीर काजू रोल को भी शामिल कर सकते हैं. जो भी अंजीर काजू रोल को एक बार खाएगा वो इस मिठाई की तारीफ किए बिना नहीं रह सकेगा.
अंजीर और काजू दोनों ही सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं. अंजीर काजू रोल बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं है. आप धनतेरस के मौके पर भी अंजीर काजू रोल को बना सकते हैं. आइए जानते हैं अंजीर काजू रोल बनाने का सिंपल तरीका.

अंजीर काजू रोल बनाने के लिए सामग्री
काजू पाउडर – 1 कटोरी
बादाम पाउडर – 1 कटोरी
अंजीर पेस्ट – 1 कटोरी
खसखस – 1/2 कप
काजू के टुकड़े – 2 टेबलस्पून
फूड कलर – जरुरत के अनुसार
मिल्क पाउडर – 2 टेबलस्पून
देसी घी – आवश्यकतानुसार
चीनी – 3/4 कप

अंजीर काजू रोल बनाने की विधि
धनतेरस के मौके पर मेहमानों के लिए अंजीर काजू रोल एक बेहतरीन स्वीट डिश हो सकती है. अंजीर काजू रोल बनाने के लिए सबसे पहले अंजीर को 2 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें. इसके बाद मिक्सर में पीसकर अंजीर का पेस्ट तैयार कर लें और एक आउल में रख दें. अब एक बर्तन में चीनी और आधा कप पानी डालकर गर्म करने के लिए रख दें. पानी को तब तक उबालें जब तक कि 1/2 तार की चाशनी तैयार न हो जाए. इसके बाद चाशनी में बादाम और काजू पाउडर डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें.

इसे भी पढ़ें: लड्डुओं की इन 6 वैराइटीज़ के साथ दिवाली का मनाएं जश्न

जब पेस्ट तैयार हो जाए उसके बाद एक चम्मच देसी घी डालकर मिलाएं और मिश्रण को दो समान भागों में बांट लें. अब पहले भाग में मीठा पीला रंग और काजू के टुकड़े डालकर पेस्ट के साथ अच्छी तरह से मिक्स कर दें और अलग रख दें. इसके बाद दूसरे भाग में मीठा हरा रंग डालें और उसे पेस्ट के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें और कुछ देर के लिए अलग रख दें.

अब एक कड़ाही में 2 टी स्पून देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. घी पिघलने के बाद उसमें अंजीर का पेस्ट डालें और भून लें. इसमें 1 टी स्पून चीनी डालें. कुछ सेकंड पकाने के बाद दूध पाउडर, 2 टी स्पून काजू और बादाम का पाउडर और मीठा लाल रंग डालकर सभी को अच्छे से मिक्स कर पकाएं. जब अंजीर का मिश्रण अच्छे से पक जाए तो गैस को बंद कर दें.

इसे भी पढ़ें: Diwali 2022 Special Recipe: दिवाली सेलिब्रेशन में घोलनी है मिठास तो बनाएं केसर मालपुआ

इसके बाद एक बटर पेपर पर घी लगाएं और पीला मिश्रण लेकर उसे बेल लें और एक प्लेट में रख दें. इसी तरह पीले और लाल मिश्रण को भी बेल लें और उन्हें एक के ऊपर एक रखकर उनका रोल तैयार कर लें. फिर रोल के ऊपर खसखस लपेट दें और 2-3 घंटे के लिए रख दें जिससे रोल अच्छी तरह से जम जाएं. इसके बाद रोल के टुकड़े कर लें. मेहमानों के लिए स्वादिष्ट अंजीर रोल बनकर तैयार हो चुकी है.

Tags: Diwali Food, Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

अजय देवगन से कपिल शर्मा ने पूछा नेशनल अवॉर्ड या कमाई, एक्टर ने मजेदार अंदाज में घुमा दिया जवाब

Video: बॉडीकॉन ड्रेस में गर्ल गैंग संग पार्टी करने पहुंचीं करीना कपूर, मलाइका का अंदाज भी नहीं रहा कम