in

Diabetes के मरीज मिठाइयां खाने के बाद बस कर लें यह काम, तुरंत कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

हाइलाइट्स

डायबिटीज के मरीज त्योहारों के बाद कुछ घंटों की फास्टिंग कर सकते हैं.अगर शुगर लेवल हद से ज्यादा हो गया है तो डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए.

Diabetes Control Tips After Diwali: मिठाइयों के बिना त्योहार का सेलिब्रेशन पूरा नहीं हो पाता. यही वजह है कि त्योहारों पर सभी लोग जमकर मिठाइयां खाते हैं. मिठाइयों का ज्यादा सेवन करना डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. मिठाइयां खाने से डायबिटीज पेशेंट्स का ब्लड शुगर (Blood Sugar) लेवल अचानक बढ़ सकता है. डायबिटीज हद से ज्यादा बढ़ना हार्ट के लिए खतरनाक होता है. ऐसे में ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए तुरंत कदम उठाने चाहिए. ऐसा न करना खतरनाक हो सकता है. हालांकि घबराने की जरूरत नहीं है. कुछ टिप्स को अपनाकर आप ब्लड शुगर को जल्द कंट्रोल कर सकते हैं. इसके लिए डॉक्टर से टिप्स जान लीजिए.

यह भी पढ़ेंः इस वजह से आएगी अगली महामारी ! डॉक्टर बोले- सिर्फ एक तरीका ही बचाएगा जान

कैसे तुरंत कंट्रोल करें Blood Sugar?
डायबिटीज और इंटरनल मेडिसिन एक्सपर्ट डॉ. ललित कौशिक (MD) कहते हैं कि डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों को त्योहारों पर खाने-पीने को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए. ज्यादा मीठा या ऑयली खाना ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ा देता है. ऐसी कंडीशन में जल्द से जल्द ब्लड शुगर कंट्रोल करने की जरूरत होती है. इसके लिए मरीज सुबह-सुबह नींबू पानी या गर्म पानी पी सकते हैं. डायबिटीज को तेजी से कंट्रोल करने के लिए मरीज लगातार 16 घंटे तक फास्टिंग कर सकते हैं. इस दौरान वे नींबू पानी या ग्रीन टी ले सकते हैं. लगातार फास्टिंग करने से डायबिटीज जल्दी कंट्रोल हो जाएगी. शरीर से टॉक्सिक एलीमेंट्स बाहर निकालने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए.

त्योहार के बाद बरतें ज्यादा सावधानी
डॉ. ललित कौशिक के मुताबिक त्योहारों के बाद डायबिटीज के मरीजों को खाने-पीने को लेकर सावधानी बरतनी चाहिए और सही तरीके से परहेज करना चाहिए. अपनी दवाएं समय से लेनी चाहिए और मीठा खाने से बचना चाहिए. अगर ब्लड शुगर लेवल में ज्यादा बदलाव हो रहा है, तो डॉक्टर से मिलकर कंसल्ट करना चाहिए. इसके अलावा हर दिन करीब 30 मिनट एक्सरसाइज करनी चाहिए. हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर आप अपने ब्लड शुगर लेवल को कुछ हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. डॉक्टर अगर इंसुलिन डोज लेने की सलाह दे रहे हैं, तो ऐसा करना चाहिए. हालांकि खुद किसी तरह का इलाज नहीं करना चाहिए. एक्सपर्ट की सलाह लेकर ही कोई कदम उठाना चाहिए.

यह भी पढ़ेंः ऐसे लोगों को सबसे ज्यादा काटते हैं मच्छर, कहीं आप तो नहीं मॉस्किटो मैग्नैट !

Tags: Blood Sugar, Diabetes, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

Ram Setu: MP सरकार ने की अक्षय कुमार की तारीफ, रामसेतु को बताया अद्भुत इंजीनियरिंग का नमूना

प्रियंका चोपड़ा-निक जोनास ने बेटी मालती के साथ मनाई पहली दिवाली, फैंस को दिखाई सेलिब्रेशन की झलक