in

Diabetes Diet: सर्दी आते ही डायबिटीज पेशेंट डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

हाइलाइट्स

कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनसे सर्दी में शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है और ब्लड शुगर को भी नहीं बढ़ने देती हैशकरकंद डायबिटीज मरीजों के लिए एकदम परफेक्ट फूड है

Winter food for Diabetes patients: सर्दी के मौसम में मॉइश्चर ज्यादा हो जाता है जिसके कारण शुरुआती दिनों में बैक्टीरिया, वायरस, फंगस के पनपने का जोखिम ज्यादा हो जाता है. इस कारण वायरल बुखार, इंफेक्शन आदि का जोखिम बढ़ जाता है. लेकिन यह ऐसा समय होता है जब शरीर के तापमान में आए बदलाव के कारण शरीर को संतुलित करने में समय लगता है. ऐसे में क्रोनिक बीमारी से जूझ रहे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस स्थिति में विशेषज्ञ डायबिटीज के मरीजों को सलाह देते हैं कि वे अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिससे शरीर में आए अचानक बदलाव से बिगड़ी चीजों को संतुलित किया जा सके. दरअसल, कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनसे सर्दी में शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है और ब्लड शुगर को भी नहीं बढ़ने देती है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि डायबिटीज के मरीज कौन-कौन से चीजों का सेवन करना चाहिए.

इसे भी पढ़ें- cardamom benefits: पेट की समस्या से लेकर बीपी को भी कंट्रोल रखती है छोटी इलायची, जानिए इसके फायदे

 डायबिटीज मरीजों के लिए डाइट

दालचीनी की चाय-एवरीडेहेल्थ के मुताबिक सर्दी के मौसम में चाय या कॉफी सबकी पसंदीदा बन जाता है. यदि आप शुगर के मरीज हैं तो इसकी चाय दालचीनी की चाय का सेवन करें. दालचीनी में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. इसके अलावा दालचीनी की चाय हार्ट मरीजों के लिए भी बहुत फायदेमंद है.

स्प्रॉउट- स्प्राउट्स का मतलब अंकुरित साबुत अनाज. वैसे तो साबुत अनाज अपने आप में सुपर फूड है. लेकिन यह ब्लड शुगर को तेजी से कम करता है. एक कप स्प्राउट्स में सिर्फ 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. इसके अलावा इसमें 6 ग्राम डाइट्री फायबर होता है जो पाचन शक्ति को मजबूत करता है.

शकरकंद- शकरकंद काफी मीठा होती है. लेकिन इसका यह मतलब नहीं इसमें कार्बोहाइड्रेट ज्यादा होता है. यह डायबिटीज मरीजों के लिए एकदम परफेक्ट फूड है. शकरकंद में फोटो केमिकल बीटा कैरोटीन होता है जो विटामिन ए में बदल जाता है. इसलिए यह आंख और स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

कद्दू के बीज-कद्दू के बीज में सुपर फूड का गुण होते हैं. सर्दी के मौसम में डायबिटीज मरीजों को कद्दू के बीज का सेवन करना चाहिए. एक कप कद्दू के बीज में कार्बोहाइड्रेट न के बराबर होता है. इसलिए यह ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. कद्दू के बीज में हेल्दी फैट्स होता है जो हार्ट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद है.

काजू- काजू डायबिटीज मरीजों के लिए बेहतरीन ड्राई फ्रूट है. काजू सिर्फ दिल के मरीजों के लिए ही हेल्दी नहीं होता बल्कि यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. काजू में कार्बोहाइड्रेट कम और हेल्दी फैट ज्यादा होता है जो बॉडी को हेल्दी रखता है. इन सबके अलावा डायबिटीज के मरीजों को नारियल तेल, फिश, अलसी के बीज, चिया सीड्स, आदि का सेवन करना चाहिए.

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

Source link

दिवाली पर पत्नी गिन्नी के साथ ट्विनिंग करते नजर आए कपिल शर्मा, दिल जीत रहा कॉमेडियन का यह अंदाज

Entertainment 5 Positive News: जाह्नवी कपूर से कपिल शर्मा तक, पढ़िए 5 पॉजिटिव खबरें