in

Diwali पर बढ़ जाए Cholesterol तो टेंशन ना लें, सिर्फ एक चुटकी मसाले से हो जाएगा कंट्रोल

हाइलाइट्स

रसोई में रखा एक मसाला हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत दिला सकता है.आयुर्वेदिक नुस्खा अपनाकर कोलेस्ट्रॉल की परेशानी को कम किया जा सकता है.

Tips To Control Cholesterol: दिवाली की धूम इन दिनों हर तरफ नजर आ रही है. त्योहारों पर लोग मिठाई और स्वादिष्ट व्यंजन खाकर खूब एंजॉय करते हैं. फेस्टिव सीजन में खाने-पीने के साथ हेल्थ का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी होता है. कई लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल मिठाइयां और पकवान खाने से बढ़ जाता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल अगर हद से ज्यादा बढ़ जाए तो हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याओं का शिकार हो सकते हैं. आयुर्वेद एक्सपर्ट की मानें तो इस दिवाली कोलेस्ट्रॉल के मरीज भी जमकर एंजॉय कर सकते हैं और त्योहार पर अपने पसंदीदा फूड का लुफ्त उठा करते हैं. कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाए तो घरेलू नुस्खा अपनाकर कंट्रोल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः दिवाली पर डेकोरेशन और पटाखे चलाते वक्त बरतें ये सावधानियां, नहीं होगा हादसा

Cholesterol को लेकर क्या बोले एक्सपर्ट?
आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉ. अभिनव राज (MD) के मुताबिक वर्तमान समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या तेजी से बढ़ रही है. बिना फिजिकल एक्टिविटी वाली जिंदगी और सैचुरेटेड फैट्स वाले फूड्स का सेवन भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की बड़ी वजह हैं. दिवाली पर लोग एंजॉय करते वक्त अपनी हेल्थ को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं होते और यही वजह है कि त्योहार के बाद बड़ी संख्या में लोगों को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या का सामना करना पड़ता है. इससे बचने के लिए आयुर्वेद में कई नुस्खों का जिक्र किया गया है. आयुर्वेदिक टिप्स को अपनाकर लोग कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः उलझन करें दूर, जानें धनतेरस, दिवाली, गोवर्धन और भाई दूज की सही तारीख

एक चुटकी मसाले से कम होगा हाई कोलेस्ट्रॉल
डॉ. अभिनव राज कहते हैं कि आपकी रसोई में रखा एक मसाला हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से जल्द राहत दिला सकता है. बात आयुर्वेद के गुणों से भरपूर दालचीनी (Cinnamon) की हो रही है. दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसे पीसकर आप चूर्ण बना लें और हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को खिला दें, तो कोलेस्ट्रॉल लेवल आसानी से कंट्रोल हो जाएगा. दालचीनी का सेवन चुटकी भर ही करना चाहिए. यह एक मसाला है और इसका ज्यादा सेवन करने से आपको फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. आप चौथाई चम्मच से ज्यादा दालचीनी का सेवन ना करें. हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए दालचीनी रामबाण इलाज माना जा सकता है.

अलसी के बीज भी बेहद फायदेमंद
आयुर्वेद एक्सपर्ट की मानें तो कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में अलसी के बीज भी काफी मददगार साबित हो सकते हैं. इसके लिए लोगों को सबसे पहले अलसी के बीज को पीसकर चूर्ण बना लेना चाहिए और फिर उसका हर दिन थोड़ी-थोड़ी मात्रा में सेवन करना चाहिए. डॉ. अभिनव राज के अनुसार आयुर्वेद में दालचीनी और अलसी के बीजों को कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए बेहद कारगर बताया गया है. यह दोनों ऐसी चीजें होती हैं जो आपकी किचन में आसानी से मिल जाएंगी और आपको हाई कोलेस्ट्रॉल से कम समय में ही राहत दिला देंगी.

Tags: Health, Heart Disease, Lifestyle, Trending news

Source link

Diwali Festive Look: बिकनी के बाद विंक गर्ल प्रिया प्रकाश वारियर ने साड़ी में बरपाया कहर, देखिए PHOTOS

Ind vs Pak: शाहरुख खान ने भी मनाया टीम इंडिया की जीत का जश्न, किया ट्वीट- ‘अब शुरू हुई है दिवाली’