in

Diwali 2022: फेस्टिव सीजन में इन सुपरफूड्स का करें इस्तेमाल, जानें क्या है शुगर का ऑप्शन?

Healthy Foods for Diwali 2022: त्योहारों में जहां लोग जमकर खरीदारी करते है तो वहीं इस मौके पर तरह-तरह के पकवान भी बनते हैं. त्योहारों के समय हमारा खानपान काफी बदल जाता है जिसका हमारे स्वास्थ्य पर असर पड़ता है. पिछले एक महीने से त्योहारों की खूब धूम रही है. गणेश चतुर्थी, नवरात्रि, दुर्गा पूजा और करवा चौथ के बाद अब रोशनी का त्योहार दीवाली आने वाला है. दिवाली के मौके पर व्यंजनों को ना कहना काफी मुश्किल होता है ऐसे में व्यंजन हमारे स्वास्थ्य के लिए एक इंपॉर्टेंट टॉस की तरह हो जाता है.

एनडीटीवी खबर के अनुसार दिवाली जैसे त्योहार में कई बार हम इस तरह के पकवान खाते हैं जो कहीं न कहीं हमारी हेल्थ के लिए नुकसानदायक होते हैं. हालांकि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं जिससे आप अपने पसंदीदा व्यंजन को छोड़ने की जरूरत नहीं पड़ेगी. आइए जानते हैं कुछ हेल्दी फूड ऑप्शन के बारे में…

चीनी का विकल्प: त्योहारों में मीठे व्यंजन न बने ऐसा हो नहीं सकता. एक सीमित मात्रा से अधिक मिठाई के सेवन से वजन का बढ़ना और मधुमेह जैसी बीमारियों की संभावना भी बढ़ जाती है. ऐसे में हमें चीनी के ऑप्शन को तलाशना चाहिए जिससे स्वास्थ्य का नुकसान कम हो. आप खीर, हलवा, फ्रूट सलाद और रवा शीरा में चीनी की जगह प्राकृतिक मिठास वाली चीजें जैसे खजूर, इलायची, अंजीर और केसर मिला सकते हैं.

साधारण सोडा पर विचार करें: त्योहारों के दौरान मीठे पेय पदार्थों का सेवन अधिक होता है. मीठे सिरप, मीठे कार्बोनेटेड पेय और फलों के रस की जगह आप साधारण सोडा को तरजीह दे सकते हैं.

चॉकलेट खाने से हो सकती है इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम की समस्या, फेस्टिव सीजन में रहें सावधान

तलने की जगह भूनने को प्राथमिकता दें: तले हुए खाद्य पदार्थों से हमारे शरीर को भारी नुकसान पहुंचता है. तली हुई चीजों से कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है जिससे कई गंभीर रोग की संभावना बढ़ जाती है. त्योहारों के दौरान अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप तले पदार्थों की जगह भूनी हुई चीजों का इस्तेमाल करना बेहतर होगा. ना हुआ भोजन न केवल अच्छा स्वाद लेता है, बल्कि कुछ आशाजनक स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है.

कम वसा वाले प्रोडक्ट अजमाएं: त्योहारों के दौरान अधिक मीठा, अधिक तले हुए पदार्थ खाने से शरीर में वसा जमने लगती है. त्योहारों के दौरान अधिक कैलोरी और अधिक वसा वाली चीजों से बचना चाहिए. दही का इस्तेमाल आप खूब कर सकते हैं क्योंकि यह प्रोटीन से भरा होता है और साथ ही इसमें कैल्शियम और प्रोबायोटिक्स की मात्रा भी भरपूर होती है.

सफेद दूध और चॉकलेट को न बोले: दिवाली में बनने वाली अधिकाशं मिठाइयों में दूध और चॉकलेट का भरपूर इस्तेमाल होता है. सफेद दूध और चॉकलेट से आपका वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में सफेद और दूध वाली चॉकलेट उपहार में देने के बजाय डार्क चॉकलेट पर स्विच करने का प्रयास करें. डार्क चॉकलेट में कोको में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो वजन कम करने में मदद करता है.

Dates Benefits: पुरुषों में स्पर्म काउंट को बढ़ाता है खजूर, जानें इसके 5 बेस्ट हेल्थ बेनेफिट्स

दालचीनी चाय का उपयोग करें: त्योहारों के मौसम में बहुत अधिक चीनी का सेवन करना आसान होता है, इसलिए यदि आपको लगता है कि आप जरूरत से ज्यादा पानी पी रहे हैं, तो आगे बढ़ें और एक कप दालचीनी की चाय बनाएं. दालचीनी हमारे ब्लड ग्लूकोज को कम करने में मदद करती है.

Tags: Diwali, Diwali Food, Health, Lifestyle

Source link

कैंसर और हार्ट डिजीज का खतरा कम करते हैं ये फूड्स, आज ही शुरू करें सेवन

Videos: मनीष मल्होत्रा की दिवाली पार्टी में कैसा रहा सितारों का अंदाज. इन 5 वीडियो को देख हो जाएंगे मस्त!