in

Diwali 2022 Special: स्वाद में लाजवाब मोहन थाल से दिवाली की बढ़ाएं ‘मिठास’, इस सिंपल रेसिपी से करें तैयार

हाइलाइट्स

पांच दिन चलने वाले दिवाली महापर्व में कई तरह की मिठाई बनाई जाती हैं.दिवाली सेलिब्रेट करने के लिए पारंपरिक मोहन थाल को बनाया जा सकता है.

Diwali 2022 Special: मोहन थाल (Mohan Thal) एक पारंपरिक स्वीट डिश है जो किसी खास मौके पर अक्सर बनाई जाती है. पांच दिनों तक चलने वाले दिवाली महापर्व (Diwali Festival) के दौरान अपनों का मुंह मीठा कराने के लिए आप घर पर मोहन थाल भी बना सकते हैं. दिवाली को लेकर काफी दिनों पहले से ही नमकीन और मीठा बनाने का दौर शुरू हो जाता है, ऐसे में आप अपनी स्वीट्स की लिस्ट में इस बार मोहन थाल को भी शामिल कर सकते हैं. बेसन से बनने वाली इस मिठाई का पारंपरिक स्वाद काफी पसंद किया जाता है.
मोहन थाल एक ऐसी मिठाई है जो कि सभी लोग बढ़े चाव से खाते हैं. बच्चों के बीच भी ये मिठाई पसंद की जाती है. इस दिवाली अगर आप भी मोहन थाल की रेसिपी को ट्राई करना चाहते हैं तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है.

मोहन थाल बनाने के लिए सामग्री
बेसन – 3 कप
दूध – 1/4 कप
मावा – 1/2 कप
इलायची पाउडर – 1/4 टी स्पून
मीठा केसरिया रंग – 1 चुटकी
ड्राई फ्रूट्स – 2 टेबलस्पून
सिल्वर बर्क – 1-2
देसी घी – सवा कप
चीनी – सवा कप

मोहन थाल बनाने की विधि
दिवाली मिठाइयों में आप अगर मोहन थाल को शामिल कर रहे हैं तो इसे बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़ा कटोरा लें और उसमें 3 कप बेसन, 1/4 कप दूध और एक चौथाई कप देसी घी डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर दें. इसे तब तक मिलाएं जब तक कि बेसन में नमी न आ जाए. बेसन को तब तक रगड़ते रहें जब तक कि बेसन दानेदार न हो जाए. इसके बाद बड़े छेद की छलनी से इस बेसन को छान लें.

इसे भी पढ़ें: दिवाली पर बना रहे हैं चकली तो इस आसान रेसिपी की लें मदद

अब एक कड़ाही लें और उसमें 1 कप देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पूरी तरह से पिघल जाए तो उसमें बेसन का मिश्रण डालें और आंच धीमी कर बेसन को भूनें. बेसन को तब तक भूनना है जब तकि उसका रंग सुनहरा भूरा न हो जाए. ऐसा होने में 15 से 20 मिनट तक का वक्त लग सकता है. अच्छे से भुनने के बाद बेसन कड़ाही छोड़ने लगेगा.

अब इस मिश्रण में आधा कप दूध डालें और चलाते हुए पकाएं. बेसन को तब तक पकाना है जब तक कि पूरा दूध एब्जॉर्ब न हो जाए. इसके बाद गैस बंद कर दें और मिश्रण को एक बड़े बाउल में निकाल लें. इसके बाद एक बड़ी कड़ाही में चीनी और पानी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें. इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक कि एक तार की चाशनी तैयार न हो जाए. इसके बाद चाशनी में एक चुटकी मीठा केसरिया रंग डालकर घोलें.

इसे भी पढ़ें: लड्डुओं की इन 6 वैराइटीज़ के साथ दिवाली का मनाएं जश्न

केसरिया रंग बर्फी के कलर को बढ़ाता है, हालांकि ये वैकल्पिक है. इकके बाद चाशनी में मावा डालें और अच्छे से मिक्स करें. इसके बाद चाशनी में भुना हुआ बेसन का मिश्रण डाल दें और मिलाएं. चाशनी के साथ मिश्रण तब तक पकाएं जब तक कि मिश्रण कड़ाही छोड़ने न लग जाए. इसके बाद इसमें इलायची पाउडर मिक्स कर दें. अब एक थाली या ट्रे में घी लगाकर चिकना करें और उसमें तैयार मिश्रण को डालकर समान अनुपात में फैलाएं.
इसके बाद ट्रे को 4-5 घंटे के लिए अलग रख दें, जिससे की मिश्रण अच्छी तरह से सैट हो सके. आप अगर मिश्रण जल्दी सैट करना चाहते हैं तो इसे फ्रिज में भी रख सकते हैं. मिश्रण सैट होने के बाद इसके ऊपर सिल्वर बर्क लगाएं और फिर मनचाहे आकार में काट लें. आखिर में ड्राई फ्रूट्स से इन्हें गार्निश करें.

Tags: Diwali Food, Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Entertainment TOP-5: कपिल शर्मा से अनन्या पांडे तक, पढ़िए मनोरंजन की टॉप-5 खबरें

PGIMER में इन 137 पदों पर निकली भर्ती, एक क्लिक में देखें डिटेल | pgimer recruitment 2022 sarkari naukri