in

Diwali 2022 Special Recipe: दिवाली पर बूंदी के लड्डू की जगह बनाएं बूंदी की बर्फी, सभी को टेस्ट आएगा पसंद

हाइलाइट्स

दिवाली सेलिब्रेशन के लिए कई तरह की मिठाइयां बनाई जाती हैं. बूंदी के लड्डू की जगह बूंदी की बर्फी भी कर सकते हैं ट्राई.

Diwali 2022 Special Recipe: दिवाली फेस्टिवल में पटाखों की धूम के साथ ही स्वाद से भरी मिठाइयों को खाने का अलग ही मज़ा होता है. इस खास मौके को सेलिब्रेट करने के लिए घरों में कई तरह की मिठाइयां बनाई जाती हैं. बूंदी की बर्फी (Boondi Ki Barfi) भी उनमें से एक है. आप अक्सर बूंदी के लड्डू खाते होंगे लेकिन इस दिवाली अपनी मिठाइयों की लिस्ट में बूंदी के लड्डू (Boondi Laddu) की जगह बूंदी की बर्फी को शामिल कर सकते हैं. स्वाद से भरपूर बूंदी की बर्फी घर के सभी लोगों को काफी पसंद आएगी. इसके साथ इस मिठाई को बनाना भी आसान है.
बूंदी की बर्फी बनाने के लिए ज्यादातर सामग्री बूंदी के लड्डू वाली ही लगती है. इसे बनाने के लिए बेसन, दूध, घी, मावा आदि चीजों की जरुरत पड़ती है. आपने अगर अब तक दिवाली की मिठाइयों का लुत्फ नहीं उठाया है तो हमारी बताई रेसिपी की मदद से आप बूंदी की बर्फी आसानी से तैयार कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें: धनतेरस से लेकर भैया दूज तक हर दिन इन मिठाइयों के साथ करें सेलिब्रेट

बूंदी बर्फी बनाने के लिए सामग्री
बेसन – 3 कप
दूध – 3 कप
चीनी – 2 कप
केसर धागे – 1 चुटकी
मावा (खोया) – 300 ग्राम
काजू – 7-8
बादाम – 7-8
पिस्ता – 7-8
चांदी वर्क – 2 (वैकल्पिक)
इलायची पाउडर – 1 टी स्पून
देसी घी – 2 टेबलस्पून

बूंदी बर्फी बनाने की विधि
बूंदी बर्फी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में बेसन छान लें. इसके बाद बेसन में 2 चम्मच घी डालकर मिक्स कर दें. इसके बाद 2 कप पानी डालकर इसका बैटर तैयार कर लें. लगभग 5 मिनट तक बैटर को अच्छी तरह से फेंटने के बाद इसे ढककर रख दें. ध्यान रखें कि घोल थोड़ा गाढ़ा रहना चाहिए. इसके बाद एक कड़ाही में घी/तेल डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें बूंदी बनाने वाले झारे की मदद से बूंदी बनाकर डालें.

अब बूंदी को गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. इसके बाद एक थाली या ट्रे में बूंदी निकालकर फैला दें. इसी तरह सारे घोल से बूंदी तैयार कर लें. इसके बाद अब एक बर्तन में दूध को डालकर उसे लगभग 10 मिनट तक पकाएं. इसके बाद दूध में केसर, चीनी और इलायची पाउडर डालकर मिक्स कर दें. दूध को 4-5 मिनट तक और पकाने के बाद उसमें मावा कद्दूकस कर डाल दें.

इसे भी पढ़ें: लड्डुओं की इन 6 वैराइटीज़ के साथ दिवाली का मनाएं जश्न

जब दूध-खोया अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तो उसमें बूंदी डाल दें और गाढ़ा होने तक पकाएं. इस बीच काजू, बादाम और पिस्ता के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. मिश्रण गाढ़ा होने के बाद कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर मिक्स करें. अब एक थाली या ट्रे के तले में घी लगाकर चिकना कर लें. इसमें तैयार किया गया मिश्रण डालकर चारों ओर समान रूप से फैला दें.
जब मिश्रण अच्छी तरह से फैल जाए तो उसे सेट होने के लिए 3-4 घंटे तक रखकर छोड़ दें. इसके बाद चाकू की मदद से बर्फी को मनचाहे आकार में काट लें. आप अगर बर्फी पर चांदी वर्क लगाना चाहते हैं तो उसे बर्फी काटने के पहले ही लगा दें. मेहमानों को सर्व करने के लिए बूंदी की बर्फी बनकर तैयार है.

Tags: Diwali Food, Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

Ind vs Pak: शाहरुख खान ने भी मनाया टीम इंडिया की जीत का जश्न, किया ट्वीट- ‘अब शुरू हुई है दिवाली’

Video: शहनाज गिल और गुरु रंधावा ने दिवाली पार्टी में की खूब मस्ती, ’ओ मखना’ पर मैच किए स्टेप्स