in

Dry Fruits Laddu Recipe: भैया दूज पर बनाएं ड्राई फ्रूट्स लड्डू, स्वाद के साथ मिलेगी बेहतर सेहत

हाइलाइट्स

पांच दिन चलने वाले दिवाली महापर्व का समापन भैया दूज के साथ होता है. भैया दूज के मौके पर टेस्टी और हेल्दी ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाए जा सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स लड्डू रेसिपी (Dry Fruits Laddu Recipe): इस साल 27 अक्टूबर को भैया दूज का त्यौहार मनाया जा रहा है. भाई दूज को सेलिब्रेट करने के लिए मीठे का विशेष महत्व होता है. भैया दूज पर बहनें अपने भाई के माथे पर तिलक लगाकर उनकी लंबी आयु और सुरक्षा की कामना करती हैं. इस मौके पर भाई का मुंह मीठा कराया जाता है. वैसे तो भाई दूज पर कई तरह की मिठाइयां बाजार से लाई जाती हैं या घर पर बनाई जाती हैं, लेकिन आप स्वाद के साथ ही सेहत के मद्देनजर मिठाई तैयार करना चाहते हैं तो ड्राई फ्रूट्स लड्डू एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है.
ड्राई फ्रूट्स लड्डू न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि ये एनर्जी से भी भरपूर होता है. दिवाली के साथ ही मौसम में ठंडक बढ़ने लगती है, ऐसे में ड्राई फ्रूट्स लड्डू बॉडी टेम्परेचर को भी मेंटेन रखने में मदद करता है. आइए जानते हैं ड्राई फ्रूट्स बनाने की सिंपल रेसिपी.

इसे भी पढ़ें: बैंगन के पकोड़ों का स्वाद होता है लाजबाव, इस रेसिपी से मिनटों में करें तैयार

ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने के लिए सामग्री
खजूर – 1 कप
किशमिश – 3-4 टेबलस्पून
काजू – 1/4 कप
पिस्ता – 1/4 कप
बादाम – 1/4 कप
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून
देसी घी – 1 टेबलस्पून
गुड – स्वादानुसार (वैकल्पिक)

ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनाने की विधि
स्वाद से भरपूर ड्राई फ्रूट्स बनाने के लिए सबसे पहले खजूर लें और उनके बीज निकाल लें. इसके बाद ड्राई फ्रूट्स (काजू, बादाम और पिस्ता) के छोटे-छोटे टुकड़े काट लें. अब एक मिक्सर में खजूर डालें और उन्हें 4-5 बार ग्राइंड कर लें. ध्यान रहे कि खजूर को दरदरा होने तक पीसना है. इसके बाद खजूर पाउडर को एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें.

अब एक पैन में 1 चम्मच देसी घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब घी पिघल जाए तो उसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स काजू, बादाम, पिस्ता और किशमिश डालकर भूनें. इन्हें मीडियम फ्लेम पर 4-5 मिनट तक भूनना है. जब ड्राई फ्रूट्स का रंग बदलने लगे तो इसमें दरदरा पिसा खजूर डालकर करछी की मदद से अच्छी तरह से मिला लें. इसके बाद मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर मिला दें. इन्हें तब तक भूनें जब तक कि खजूर तेल न छोड़ने लगे.

इसे भी पढ़ें: गुजरात का फेमस फूड हांडवो बनाने के लिए इस रेसिपी की लें मदद

जब खजूर तेल छोड़ना शुरू कर दे तो गैस को बंद कर दें और मिश्रण को एक थाली में निकालकर कुछ देर ठंडा होने दें. जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो अपनी दोनों हथेलियों को घी लगाकर चिकना करें और मिश्रण हाथों में लेकर लड्डू बांधें. लड्डू एक प्लेट में निकालकर अलग रखते जाएं. इसी तरह सारे मिश्रण के लड्डू तैयार कर लें और कुछ देर सैट होने के लिए रख दें. अब भाई दूज के लिए टेस्टी और हेल्दी ड्राई फ्रूट्स लड्डू बनकर तैयार हो चुके हैं.

Tags: Bhai dooj, Diwali Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

अपनी इन PHOTOS से इंटरनेट पर छाई हुई हैं कृतिका कामरा, दिलकश अदाओं से जीत रहीं फैंस का दिल

VIDEO: शिल्पा शिंदे ने साधा ‘झलक दिखला जा 10’ के जज करण जौहर पर निशाना, पढ़िए क्या कहा?