in

Dry Fruits Modak Recipe: विघ्नहर्ता को ड्राई फ्रूट्स मोदक का भोग लगाकर लें आशीर्वाद

हाइलाइट्स

भगवान गणेश को मोदक का भोग प्रिय माना जाता है. गणेशोत्सव के दौरान अलग-अलग मिठाइयों का लगाएं भोग.

ड्राई फ्रूट्स मोदक रेसिपी (Dry Fruits Modak Recipe): गणेश जी को मोदक का भोग अतिप्रिय माना जाता है. मोदक कई तरह से बनाए जाते हैं, इनमें से एक है ड्राई फ्रूट्स मोदक. गणेशोत्सव के दस दिनों के दौरान किसी भी दिन आप भगवान गणेश को ड्राई फ्रूट्स का भोग लगाकर उनका आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं. ड्राई फ्रूट्स मोदक का स्वाद लाजवाब होता है और इसे बनाना भी ज्यादा मुश्किल नहीं होता है. विघ्नहर्ता को प्रसन्न करने के लिए गणेशोत्सव के दस दिनों में उनकी विशेष तौर पर वंदना की जाती है और उनकी पसंद के अलग-अलग मिष्ठानों का भोग भी लगाया जाता है.
ड्राई फ्रूट्स मोदक बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स के अलावा पोहे का भी इस्तेमाल किया जाता है. आप भी अगर इस बार गणपति बप्पा को ड्राई फ्रूट्स मोदक का भोग लगाना चाहते हैं तो इस सिंपल तरीके से इन्हें बना सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स मोदक बनाने के लिए सामग्री
पोहा – 1 कप
नारियल बुरादा – 2 टेबलस्पून
गुड़ – 1/2 कप
गुनगुना दूध – 2 टेबलस्पून
देसी घी – 2 टी स्पून
काजू – 8-10
बादाम – 8-10
इलायची पाउडर – 1/2 टी स्पून

इसे भी पढ़ें: लंबोदर को भोग लगाने के लिए बनाएं मूंगफली की कतली, ये है रेसिपी

ड्राई फ्रूट्स मोदक बनाने की विधि
ड्राई फ्रूट्स मोदक बनाने के लिए सबसे पहले पोहे लेकर उन्हें अच्छी तरह से साफ कर लें. इसके बाद गुड़ को कूट लें और काजू, बादाम के बारीक-बारीक टुकड़े काट लें. अब एक कड़ाही लें और उसमें पोहा डालकर गैस पर गर्म करने रख दें. इसके बाद धीमी आंच पर पोहे को ड्राई रोस्ट करें और फिर एक बड़ी बाउल में निकाल लें. अब उसी कड़ाही में घी डालकर काजू-बादाम को रोस्ट करें और उसके बाद एक बर्तन में निकालकर अलग रख दें.

अब मिक्सी का जार लें और उसमें कुटा हुआ गुड़, नारियल बूरा, रोस्टेड पोहा और रोस्टेड काजू बादाम डालकर सारी सामग्रियों को अच्छी तरह से ग्राइंड कर लें. इसके बाद इस मिश्रण को एक प्लेट में निकाल लें और उसमें थोड़ा देसी घी और 2 टेबलस्पून दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लें. ध्यान रहें कि इस मिश्रण का एक सॉफ्ट आटा तैयार करना है.

इसे भी पढ़ें: गणपति बप्पा को लगाएं राजस्थानी चूरमा बर्फी का भोग
अब इस आटे की छोटी सी लोई लें और उसे अपने हाथों पर रखकर मोदक का आकार दें और चाकू से उसके चारों और लाइन बना दें. इसके बाद उसे एक प्लेट में रख दें. इसी तरह सारे आटे से मोदक तैयार कर लें. अब कुछ देर तक मोदक को सैट होने के लिए ऐसा ही छोड़ दें. विघ्नहर्ता गणपति बप्पा को भोग लगाने के लिए स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट्स मोदक बनकर तैयार हो चुके हैं.

Tags: Food, Food Recipe, Ganesh Chaturthi, Lifestyle

Source link

Monalisa PHOTOS: मिनि स्कर्ट और दो चोटियों में क्यूट दिखीं मोनालिसा, तस्वीरें देख आया कमेंट- अभी तो 18 की हो

Bollywood के बुरे दौर पर बोले जूनियर एनटीआर, दबाव अच्छा और स्वीकारें चुनौती; Brahmastra को लेकर कही बड़ी बात