in

Dum Aloo Recipe: इस तरह बनाएं पंजाबी दम आलू तो डिनर बन जाएगा बेहद लज़ीज

हाइलाइट्स

पार्टी और फंक्शन में काफी पसंद की जाती है दम आलू की सब्जीपंजाबी स्टाइल के दम आलू की ग्रेवी खास तौर पर तैयार की जाती है.

दम आलू रेसिपी (Dum Aloo Recipe): लंच हो या डिनर दम आलू का स्वाद इसे काफी बढ़ा देता है. पंजाबी स्टाइल का दम आलू काफी पसंद किया जाता है और इसे हर उम्र के लोग बढ़े चाव से खाते हैं. पार्टी या फंक्शन में आपको अक्सर दम आलू देखने को मिल जाएंगे. इसके लाजवाब स्वाद की वजह से ही इस रेसिपी की काफी डिमांड भी रहती है. अगर घर में कोई मेहमान आ गए हैं और आप उनके लिए कुछ स्पेशल रेसिपी बनाना चाहते हैं तो पंजाबी दम आलू एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है. इस फूड रेसिपी को बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है.
पंजाबी दम आलू बनाने के लिए ग्रेवी में कई मसाले पड़ते हैं जो दम आलू का स्वाद काफी बढ़ा देते हैं. इस रेसिपी को आपने अगर अब तक घर पर ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि आपके काफी काम आ सकती है.

इसे भी पढ़ें: सर्दियों में इम्यूनिटी बूस्ट करता है जिंजर गार्लिक सूप, इस तरीके से बनाएं

दम आलू बनाने के लिए सामग्री
आलू (छोटे आकार के) – 1 किलो
टमाटर कटे – 4 कप
प्याज कटे – 2 कप
दालचीनी – 2 टुकड़े
ताजा क्रीम – 2 टेबलस्पून
चीनी – 1/2 टी स्पून
इलायची – 2-3
हरी मिर्च – 3-4
सौंफ – 2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लहसुन – 8-10 कलियां
जीरा – 1 टी स्पून
लौंग – 4-5
हरा धनिया – 2-3 टेबलस्पून
कश्मीरी लाल मिर्च – 5-6
काजू के टुकड़े – 1/2 कप
तेल – जरूरत के अनुसार
नमक – स्वादानुसार

दम आलू बनाने की विधि
पंजाबी स्टाइल के दम आलू बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, प्याज, हरी मिर्च और हरी धनिया पत्ती के टुकड़े कर लें. अब एक कड़ाही में टमाटर के टुकड़े और 3 कप पानी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. टमाटर को 10-15 मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें और ठंडा होने दें. अब उबले टमाटर को मिक्सर जार में डालें और पीसकर उसकी सॉफ्ट प्यूरी तैयार कर लें.

इसी तरह प्याज के टुकड़े करें और मिक्सर की मदद से उनका भी पेस्ट तैयार कर लें. अब एक कड़ाही में थोड़ा सा तेल डालकर गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें इलायची, दालचीनी और लौंग डालकर कुछ सेकंड तक भून लें. इसमें प्याज का तैयार पेस्ट डालें और 1 से 2 मिनट तक भून लें. इसके बाद इसमें टमाटर की प्यूरी डालकर मिलाएं और मीडियम आंच पर 2 से 3 मिनट तक और पकने दें.

इसे भी पढ़ें: राजस्थानी बाजरा खिचड़ी बनाने के लिए इस सिंपल रेसिपी की लें मदद

अब ग्रेवी में चीनी, ताजा क्रीम और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद ग्रेवी को 1-2 मिनट और पकने दें. इसके बाद इसमें धनिया डालकर धीमी आंच पर पकाएं. इसके पूर्व आलू को तेल में डालकर 1-2 मिनट तक फ्राई कर लें. इन तले हुए आलू को ग्रेवी में डालें और कड़ाही को ढककर 3-4 मिनट तक सब्जी को पकने दें. इसके बाद गैस बंद कर दें. स्वाद से भरपूर पंजाबी स्टाइल दम आलू बनकर तैयार है. इसे रोटी, पराठा या नान के साथ सर्व करें.

Tags: Food, Food Recipe, Lifestyle

Source link

शर्लिन चोपड़ा ने राखी सावंत और वकील फाल्गुनी ब्रह्मभट्ट पर लगाए गंभीर आरोप, पुलिस में दर्ज कराई शिकायत

आलिया-रणबीर कपूर का नया आशियाना बनकर तैयार, इसी घर में होगा कपूर प्रिंसेस का खास वेलकम