in

Elon Musk वेट लॉस के लिए Wegovy ड्रग करते हैं इस्तेमाल, डॉक्टर से जानें यह कितना सेफ

हाइलाइट्स

वेगॉवी ड्रग को इन दिनों वेट लॉस के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. एलन मस्क ने भी वेट कंट्रोल के लिए इस ड्रग के यूज की बात कही है.

Elon Musk And Wegovy Drug: दुनिया के सबसे अमीर शख्स एलन मस्क (Elon Musk) हमेशा चर्चाओं का विषय बने रहते हैं. कभी अपने बिजनेस तो कभी लाइफस्टाइल को लेकर किए गए ट्वीट्स को लेकर एलन मस्क ट्विटर (Twitter) पर छाए रहते हैं. सबसे अमीर शख्स होने के बावजूद वे अपनी फिटनेस को लेकर काफी संजीदा नजर आते हैं. पिछले दिनों उन्होंने खुलासा किया था कि वे बेहतर फिटनेस और वजन घटाने के लिए फास्टिंग के अलावा ‘वेगॉवी’ ड्रग (Wegovy Drug) का इस्तेमाल करते हैं. उनके इस खुलासे के बाद आम लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर यह ड्रग क्या है और वजन घटाने के लिए इसका इस्तेमाल कितना सुरक्षित है. इस बारे में डॉक्टर से बड़ी बातें जान लेते हैं.

Wegovy के बारे में एक्सपर्ट की राय
नई दिल्ली के सर गंगाराम हॉस्पिटल के प्रिवेंटिव हेल्थ डिपार्टमेंट की डायरेक्टर डॉ. सोनिया रावत के मुताबिक ‘वेगॉवी’ एक इंजेक्शन है, जिसे जून 2022 में क्रॉनिक वेट मैनेजमेंट के लिए यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने अप्रूव किया था. मोटापे या ओवरवेट से जूझ रहे लोगों को सप्ताह में एक बार यह इंजेक्शन लगाया जाता है. यह डायबिटीज कंट्रोल करने वाले सेमाग्लूटाइड (Semaglutide) ड्रग का हाई डोज वर्जन है. FDA की रिपोर्ट में इस ड्रग के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई थी. इससे पहले भी एफडीए ने वेट लॉस के लिए कुछ ड्रग्स को मंजूरी दी थी लेकिन उनके साइड इफेक्ट्स ज्यादा थे. हालांकि भारत में वेट मैनेजमेंट के लिए अभी तक किसी भी ड्रग को मंजूरी नहीं दी गई है.

यह भी पढ़ेंः त्योहार पर ज्यादा मिठाइयां खाने के बाद बॉडी कैसे करें डिटॉक्स? जानें एक्सपर्ट टिप्स

क्या Wegovy Drug यूज करना सुरक्षित?
डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि इस ड्रग को रिसर्च और स्टडी के बाद मंजूरी दी गई है, इसलिए इसका यूज करना सेफ माना जा सकता है. हालांकि इस ड्रग को यूज करने से पहले डॉक्टर से जरूर कंसल्ट करना चाहिए. यह ड्रग ब्लड शुगर को कम करता है और ब्रेन में जाकर ऐपेटाइट को रेगुलेट करता है. इसकी वजह से लोगों का वजन घटने लगता है. इस ड्रग के साथ अगर एक्सरसाइज और डाइट पर ध्यान दिया जाए तो 5-10 प्रतिशत वजन आसानी से घटाया जा सकता है. हालांकि सभी लोगों के लिए यह ड्रग लेना सुरक्षित नहीं माना जा सकता. यह ड्रग फिलहाल भारत में उपलब्ध नहीं है, लेकिन अगर इसके परिणाम अच्छे रहे, तो भविष्य में यहां भी इसके इस्तेमाल की मंजूरी दी जा सकती है.

यह भी पढ़ेंः Diabetes के मरीज मिठाइयां खाने के बाद बस कर लें यह काम, तुरंत कंट्रोल हो जाएगा ब्लड शुगर

किन लोगों के लिए हो सकता है खतरनाक?
डॉ. सोनिया रावत के अनुसार एलर्जिक रिएक्शन, पेनक्रियाज प्रॉब्लम, गॉल स्टोन, लो ब्लड शुगर, किडनी प्रॉब्लम, आंखों में दिक्कत और हार्ट से संबंधित परेशानी वाले लोगों को इस ड्रग का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से कंडीशन काफी गंभीर हो सकती है. इसके अलावा डिप्रेशन या सुसाइडल टेंडेंसी, प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान भी यह ड्रग नहीं लेना चाहिए. जो लोग पूरी तरह स्वस्थ हैं, उन्हें भी इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से संपर्क कर लेना चाहिए. बिना डॉक्टर की सलाह के किसी भी तरह का ड्रग या दवा वेट लॉस के लिए नहीं लेनी चाहिए.

वेट लॉस में कारगर होती हैं Diabetes की दवाएं?
डॉ. सोनिया रावत कहती हैं कि लोगों के बीच अक्सर इस बात को लेकर गलतफहमी होती है कि डायबिटीज को कंट्रोल करने वाली दवाओं से वेट लॉस में फायदा मिल सकता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है. डायबिटीज की दवा मेटफॉर्मिन का इस्तेमाल केवल महिलाओं की PCOD के इलाज के लिए किया जाता है. वेट लॉस के लिए आमतौर पर डॉक्टर किसी भी तरह के ड्रग की सलाह नहीं देते हैं. वेट लॉस के लिए हेल्दी तरीके अपनाने चाहिए.

Tags: Elon Musk, Health, Lifestyle, Trending news

Source link

प्रेगनेंसी टेस्ट किट की फोटो शेयर कर चर्चा में आई ये अविवाहित साउथ एक्ट्रेस! सोशल मीडिया पर कनफ्यूज हुए फैंस

FREDDY FIRST LOOK: कार्तिक आर्यन ने रिलीज किया ऐसा पोस्‍टर, दांतों तले दबी अंगुल‍ियां…