in

ENO है बड़े काम की चीज़, इस तरह करें उपयोग तो कई काम होंगे आसान

हाइलाइट्स

जूतों से बदबू आती है तो जूतों के अंदर ईनो डालें, बदबू गायब हो जाएगी.जले हुए बर्तनों को चमकाने के लिए ईनो का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Eno Hacks : जब भी घर पर पेट में दर्द या एसिडिटी की समस्‍या होती है तो सबसे पहले हम ईनो ढूंडते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ईनो केवल गैस की समस्‍या ही नहीं, कई अन्‍य मुश्किल कामों को आसान बनाने में भी काम आ सकता है. इसका प्रयोग हम कुकिंग से लेकर साफ-सफाई के लिए भी कर सकते हैं. अगर आप हाउस होल्‍ड वर्क में ईनो के प्रयोग को विस्‍तार में जानना चाहते हैं तो यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप किस तरह अलग अलग काम को आसान बनाने के लिए ईनो का प्रयोग कर सकते हैं. आइए जानते हैं ईनो हैक्‍स को.

इसे भी पढ़ें: केवल 10 रुपये में बनाएं होममेड शैंपू, बालों की कई परेशानियां होंगी दूर

ये हैं ईनो के कुछ आसान हैक्‍स

1. ईनो से करें ज्‍वेलरी क्‍लीन

आप ईनो की मदद से डेली पहनी जाने वाली सोने और चांदी की ज्‍वेलरी की सफाई बड़ी आसानी से कर सकते हैं. इसके लिए एक बाउल में गर्म पानी लें और उसमें एक पाउच ईनो डालें. अब इस पानी में ज्‍वेलरी डालें और 15 मिनट के लिए उसे पानी में ही रहने दें. फिर ईनो के पानी से ज्‍वेलरी को बाहर निकालें और साफ पानी से धो लें. आपकी ज्‍वेलरी चमकती हुई दिखेगी.

2. बर्तनों के जिद्दी दाग हटाए

अगर आपके बर्तन जल गए हैं तो आप ईनो का प्रयोग कर सकते हैं. इन्‍हें साफ करने के लिए आप एक टब में गर्म पानी डालें और उसमें 3 से 4 पैकेट ईनो डालें. इस टब में जले हुए बर्तन डालें और रातभर छोड़ दें. सुबह नींबू और नमक की मदद से इन बर्तनों को रगड़ें. आपके बर्तन नए जैसे चमकेंगे.

इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

3. जूतों की बदबू हटाए  

अगर आपके जूतों से बदबू आती है तो आप जूतों के अंदर एक पाउच ईनो का डालें और रात भर छोड़ दें. जूते की बदबू गायब हो जाएगी.

4. हाथ से प्‍याज की बदबू हटाने के लिए  

प्‍याज काटने के बाद अगर हाथों से प्‍याज की बदबू आ रही हो तो आप थोड़ा सा ईनों लेकर अपने हाथों पर रगड़ें और पानी से साफ कर लें. हाथ से महक गायब हो जाएगी. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

Source link

दक्षिण कोरिया के सियोल में मची भगदड़ के बीच हुई 24 साल के पॉप सिंगर एक्टर ली जिहान की मौत

अवनीत कौर की इन PHOTOS को देख परेशान हुए फैंस, एक्ट्रेस की नाक से गिरते ‘खून’ ने सभी को किया हैरान