in

राधे मां कौन है? सुखविंदर कौर राधे मां कैसे बनीं?

Who is Radhe Maa

राधे मां के कारण बिग बॉस 14 सीजन पहले से ही चर्चा में है। न केवल एक प्रतियोगी के रूप में, बल्कि सीजन की सबसे अधिक भुगतान की जाने वाली सेलिब्रिटी के रूप में।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, राधे मां को हर हफ्ते 75 लाख रुपये लेने की बात कही जाती है। यदि वह विजेता होती है, तो विजेता को प्राप्त राशि कॉन्ट्रैक्ट राशि से अलग होगी।

कौन है ये राधे मां जो खुद को देवी का अवतार बताती हैं? उसका नाम विवादों में क्यों उल्लेखित है? राधे मां के परिवार में कौन है?

एक मिनी स्कर्ट में राधे मां की तस्वीर के बारे में विवाद क्या है ? इन सभी सवालों का जवाब यहां मिल जायेगा

राधे मां कौन है?

Radhe Maa

राधे मां एक स्वयंभू आध्यात्मिक गुरु हैं। जो खुद को देवी का अवतार कहती है।
वह अपने भक्तों से देवी की तरह लाल कपड़ों में मिलती हैं। वह ज्यादा बात नहीं करती। उसके हाथ में एक छोटा सा त्रिशूल भी रहता है।

राधे माँ का मूल नाम क्या है?

राधे मां का मूल नाम सुखविंदर कौर है। बाद में, धर्म के मार्ग पर चलते हुए, उसने अपना नाम बदलकर राधे मां रख लिया।

राधे मां का जन्म कब और कहां हुआ?

राधे मां का जन्म 4 अप्रैल, 1965 को पंजाब के गुरदासपुर के दोरांगला गाँव में हुआ था। वह अब 55 साल की हैं।

राधे मां की पढ़ाई कितनी हुई है और उनका बचपन कैसा बीता?

Radhe Maa

राधे मां यानी सुखविंदर कौर ने 9 वीं कक्षा तक पढ़ाई की। 17 साल की उम्र में, उन्होंने मुकेरिया के मनमोहन सिंह से शादी की। वह मिठाई की दुकान में काम करता था।

क्या राधे माँ की शादी हो चुकी है, उनके पति का नाम क्या है?

खबरों के मुताबिक, शादी के बाद राधे मां का पति कतार में काम करने चला गया था। उस समय सुखविंदर कौर के परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी नहीं थी। कहा जाता है कि वह लोगों के कपड़े सिल कर अपना गुजारा करती थी

राधे मां के परिवार में कौन है?

Radhe Maa

राधे मां अकेली हैं। उसका अपने पति से कोई संपर्क नहीं है। राधे मां की कोई संतान नहीं है।

सुखविंदर कौर राधे मां कैसे बनीं?

राधे मां को जानने वालों का कहना है कि 21 साल की उम्र में सुखविंदर कौर महंत श्री रामदीन दास की शरण में पहुंच गईं। उन्होंने सुखविंदर को छह महीने के लिए दीक्षा दी। आध्यात्मिक दीक्षा लेने के बाद, रामदीप दास ने सुखविंदर को एक नया नाम दिया और उन्हें राधे माँ के नाम से जाना जाने लगा।

राधे मां कहां रहती हैं और क्या करती हैं?

Radhe Maa

राधे मां अब मुंबई में रहती हैं। उनके घर पर हर हफ्ते माता की चौकी, सत्संग और जागरण का आयोजन किया जाता है। इसके हजारों भक्त हैं। राधे मां के भक्त बॉलीवुड में कई मशहूर हस्तियां हैं। कई मशहूर हस्तियों जैसे रवि किशन, मनोज बाजपेयी, डॉली बिंद्रा और गजेंद्र चौहान के साथ राधे मां  की तस्वीरें सामने आई हैं।

राधे मां भक्तों को दर्शन कैसे देती हैं?

राधे मां आमतौर पर माता की चौकी और जागरण जैसी जगहों पर जाती हैं। भक्तों के दर्शन करने के लिए उसके पास एक रेट कार्ड भी है। राधे मंच चौकी की लागत लगभग 5 लाख से 35 लाख रुपये है। जागरण या चौकी की सारी डीलिंग उसके एजेंट टुल्ली बाबा करते हैं।

मिनी स्कर्ट में राधे मां का फोटो कब आया था?

Radhe Maa

2015 में राधे मां की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं। आमतौर पर अपनी मां के अवतार में नजर आने वाली राधे लाल मिनी स्कर्ट और लाल जूते में नजर आईं।

उनकी यह तस्वीर बिग बॉस के पूर्व प्रतियोगी राहुल महाजन ने शेअर की थी। बाद में विवाद उस बिंदु पर बढ़ गया जहां लोगों ने उसके खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज कराई। कुछ दिनों के बाद, विवाद थम गया।

राधे मां ने मिनी स्कर्ट फोटो पर क्या कहा?

जैसे ही मिनी स्कर्ट फोटो को लेकर विवाद बढ़ा, राधे मां ने कहा कि वह अपने कुछ भक्तों के साथ यात्रा पर गई थीं। भक्तों में से एक ने उसे उपहार के रूप में कपड़े दिए थे और उनका उपयोग करने की इच्छा व्यक्त की थी। इस पर राधे मां ने कहा कि साधु और साध्वी को केवल विशेष कपड़े पहनने चाहिए ऐसा किसने कहा है।
उसने आगे कहा कि अगर भक्त खुश है, तो वह भी खुश है।

राधे मां की चौकी को लेकर आखिर क्या है विवाद?

राधे मां की चौकी और जागरण से कई आपत्तिजनक तस्वीरें सामने आई हैं। राधे मां इन श्रद्धालुओं में से कुछ चुंबन देते हुए देखा है, तो वह किसी को हग करती हुई नजर आ रही हैं। कुछ भक्तों को उसकी गोद में सोते देखा गया। राधे मां के अनुसार, वह अपने भक्तों को उसी तरह से प्यार और आशीर्वाद देती हैं।

कई विवादों के बाद भी राधे मां के भक्तों की संख्या कम नहीं हुई है।

इसके विपरीत, यह बढ़ती रही।

आज भी उसके भक्त दिन ब दिन बढ़ रहे हैं।

Radhe Maa

क्या राधे मां के खिलाफ कोई कानूनी मामला है?

हां, राधे मां के खिलाफ कई मामले हैं। पंजाब के फगवाड़ा के रहने वाले सुरेंद्र मित्तल ने राधे मां के खिलाफ केस दर्ज करने के लिए हाईकोर्ट में अपील की थी।
सुरेंद्र मित्तल ने अपनी याचिका में कहा था कि उन्हें राधे मां के खिलाफ बोलने के वजसे  लगातार धमकियां मिल रही थीं। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस कोई कार्रवाई नहीं कर रही है। इसके अलावा दूसरों ने भी राधे मां के खिलाफ शिकायतें दर्ज कराई हैं।

राधे मां के खिलाफ कई मामले दर्ज हैं

राधे मां के विरोध में डॉली बिंद्रा पर केस क्यों है? ‘बिग बॉस’ की पूर्व प्रतियोगी डॉली बिंद्रा राधे मंची की भक्त थीं। लेकिन 2015 में उसने राधे मां के खिलाफ जान से मारने की धमकी देने का मामला दर्ज कराया था।

क्या राधे मां पर बंगला हड़पने का मामला है?

जी हां, मुंबई के कारोबारी मनमोहन गुप्ता ने राधे पर बंगला हड़पने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। उन्होंने इस संबंध में एक मामला भी दर्ज कराया था।

What do you think?

100 points
Upvote Downvote
Drink For Good Sleep : रात में आएगी अच्छी नींद, अगर सोने से पहले पीएंगे ये स्मूदी

Drink For Good Sleep : रात में आएगी अच्छी नींद, अगर सोने से पहले पीएंगे ये स्मूदी